समझौता वार्ता सफल, आज से खुलेगा केकड़ी

हिदुवादी संगठनों से बात करते जिला कलेक्टर वैभव गालरिया व एसपी गौरव श्रीवास्तव
हिदुवादी संगठनों से बात करते जिला कलेक्टर वैभव गालरिया व एसपी गौरव श्रीवास्तव

-पीयूष राठी- केकड़ी। शहर के छोटे तालाब के पास स्थित कब्रिस्तान की विवादित भूमि के प्रकरण व बुधवार को शहर में देश विरोधी नारेबाजी के बाद उपजे तनाव को लेकर हिन्दुवादी संगठनो व प्रशासनिक अधिकारीयों के बीच सोहार्दपूर्ण वातावरण में रविवार शाम हुई वार्ता सफल हुई। वार्ता के बाद हिन्दू रक्षा समिति ने अपना 36 दिनों से चल रहा आंदोलन समाप्त करते हुए सोमवार से केकड़ी बाजार खोलने की सहमति दी,जिसके बाद कहीं जाकर प्रशासन ने राहत की सांस ली हैं।
गौरतलब हैं कि पिछले 36 दिनों से हिन्दू रक्षा समिति द्वारा विवादित कब्रिस्तान की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर आंदोलन किया जा रहा था जिसके तहत शहर के घण्टाघर पर धरना भी दिया जा रहा था। जिसके तहत ही पिछले 4 दिनों से केकड़ी शहर भी पूर्ण रूप से बंद था। साथ ही बुधवार को केकड़ी में समाजकंटकों द्वारा देश विरोधी नारेबाजी के बाद शहर का माहौल भी तनावपूर्ण बना हुआ था जिससे शहर के बाजार भी हिन्दू रक्षा समिति के समर्थन में पूर्ण रूप से बंद थे। रविवार को हुई वार्ता में जिला कलैक्टर वैैभव गालरिया व पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव के समक्ष हिन्दू रक्षा समिति ने अपनी मांगे रखी जिस पर प्रशासन ने उन्हे मानते हुए समिति को कार्यवाही करने का पूर्ण आश्वासन दिया जिसके बाद कहीं जाकर समिति पदाधिकारियों ने अपना आंदोलन समाप्त करते हुए अपना अनिश्चितकालीन केकड़ी बंद का आव्हान वापस लिया तथा शहर के बाजार खोलने की सहमति प्रदान की।
28-07-13इस अवसर पर हिन्दू रक्षा समिति ने जो मुख्य मांगे रखी वे थी कि विवादित भूमि की यथास्थिति बरकरार रखी जावे,उक्त भूमि पर जो पत्थर रखे गये हैं उन्हे तुरंत प्रभाव से हटवाया जावे,बुधवार रात्री में झड़प हुई उस मामले में जिन निर्दोश व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किये गये हैं उनमें पूर्ण निष्पक्षता के साथ कार्यवाही की जावे तथा बिना बजह निदोर्ष व्यक्तियों को गिरफ्तार ना किया जावे,उक्त घटना की पूरी जांच कर उसमें शामिल दोषियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाये तथा उन पर सख्त कार्यवाही की जाये,साथ ही समिति ने यह भी मांग रखी कि शहर में संचालित केबल ऑपरेटर द्वारा कई प्रतिबंधित चैनल जो कट्टरपंथी फैलाने वाले कार्यक्रम प्रसारित करते हैं उनके प्रसारण पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाये। इन सभी मांगों को मानते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने समिति पदाधिकारियों को आश्वस्त किया गया कि घटना में सभी दोषियों को तुरंत गिरफ्तार किया जायेगा तथा क्षेत्र का माहौल खराब करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायगी जिससे क्षेत्र में फिर से ऐसी घटनाओं की पुनावर्ती ना हो सके तथा ऐसे सभी चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाई जायेगी जो प्रतिबंधित हैं और जिनसे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचती हैं। इस अवसर पर जिला कलैक्टर,पुलिस अधीक्षक के साथ ही अतिरिक्त जिला कलैक्टर गजेन्द्र सिंह,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण दास स्वामी,पुलिस उपाधीक्षक हरीमोहन शर्मा,उपखण्ड अधिकारी हीरालाल मीणा,तहसीलदार रजनी माधीवाल सहित अन्य अधिकारीगण तथा हिन्दू रक्षा समिति के अध्यक्ष ब्रदी लाल माली,विश्व हिन्दू परिषद के रामस्वरूप माहेश्वरी,पालिकाध्यक्ष रतन लाल नायक,एडवोकेट शैलेन्द्र सिंह,बलराज मेहरचंदानी,सुरेश सैन,रमेश सागरिया,आनंदीराम सोमाणी,शिवजीराम तोषनीवाल,विश्व हिन्दू परिषद के चांदमल जैन,सद्भावना समिति के मगनगोपाल चौधरी,बृजकिशोर दाधीच,अशोक सोनी,कुशलचन्द जैन,गिरीराज खटीक सहित अनेक व्यक्ति मौजूद थे।
इससे पूर्व हिन्दू रक्षा समिति के आव्हान पर केकड़ी शहर रविवार को चौथे दिन भी बंद रहा। रविवार को भी शहर के बाजार नहीं खुले। बाजार बंद होने से शहर में पूर्ण रूप से शांति व सन्नाटा छाया रहा। शहर में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए रविवार को भी स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने शहर में फ्लेग मार्च निकाला। रविवार को भी वार्ताओं का दौर जारी रहा। शनिवार रात्री को शहर की सद्भावना बनी रहे इस मनसूबे के साथ शहर में एक सद्भावना समिति का भी निर्माण किया गया। मगर प्रात: हिन्दू रक्षा समिति के पदाधिकारियों व हिन्दू समुदाय के सैकड़ों लोगों द्वारा इस समिति का कड़ा विरोध किया गया। सभी का कहना था कि क्षेत्रीय विधायक के कहे अनुसार इस समिति का गठन किया गया हैं जिसमें ज्यादातर कांग्रेस पार्टी से संबंधित लोगो को शामिल किया गया हैं। जिसके बाद सद्भावना समिति का सभी की सहमति से पुनगठन किया गया जिसमें शहर के मोजीज व्यक्तियों को शामिल किया गया हैं जो शहर के प्रति अपनत्व का भाव रखते हैं। इस समिति ने भी हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं से वार्ता की और शहर में किस प्रकार सद्भावना बनी रहे और बाजार भी खुल जाये इस मुद्दे पर बात की।
प्रशासन ने मुहैया करायी साग-सब्जी
28-07-13 - 3पिछले चार दिनों से केकड़ी बंद के चलते आमजन की दिनचर्या चरमराने लगी। इसके देखते हुए प्रशासन ने रविवार को खाने पीने की सामग्री सहित साग सब्जी की भी व्यवस्था की। इसके तहत प्रशासन द्वारा कचहरी परिसर में साग-सब्जी व फल की तथा क्रय-विक्रय सहकारी समिति में खाद्य सामग्री की दुकानें लगवा कर सामग्री उचित दाम पर मुहैया करवाई जिसके बाद आमजन को कुछ राहत मिल पाई।

error: Content is protected !!