निर्वाचक नामावलियों के प्राप्त दावे तत्काल निपटाएं-गालरिया

जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में गुरूवार को आयोजित ''बंधक श्रम समस्या : परिदृश्य और समाधान विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में गुरूवार को आयोजित ”बंधक श्रम समस्या : परिदृश्य और समाधान विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए।

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों से कहा है कि वे निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चल रहे निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम में प्राप्त दावें व आपत्तियों का निस्तारण तत्काल ही करे और इसे ऑनलाईन पर निर्वाचक आयोग को भिजवा दे।
श्री गालरिया ने कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित एक बैठक में इन अधिकारियों से कहा कि पूरक निर्वाचक नामावलियों को प्रकाशन आगामी 30 अगस्त को होना है। यह एक समयबद्घ कार्यक्रम है, जिसका निस्तारण समय पर किया जाना जरूरी है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक जनवरी 2013 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों का घर-घर जाकर सर्वें पूर्व में जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में करवाया गया था निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों (एस.डी.एम.) को यह देखना होगा कि इस सर्वे में आये ऐसे युवक-युवतियों के नाम मतदाता सूचियों में जोडऩे के लिए आवदेन किए गए हैं या नहीं। यदि ऐसे आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं तो उसकी पूरी जानकारी करानी होगी। कहीं ऐसा नहीं हो कि ऐसे युवक-युवतियां मतदाता बनने में रूचि नहीं रख रही है।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री जुल्फीकार बेग मिर्जा ने मतदाताओं में जनजागरण के लिए अजमेर जिले में चलाये जा रहे विभिन्न मतदाता जनजागरण कार्यक्रम के बारे में बताया और कहा कि प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी को अपने विधानसभा क्षेत्र में ऐसे किये जा रहे कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर उनका डोक्यूमेंटेशन कराना है। जिससे कि चुनाव आयोग को भिजवाया जा सके। मतदान का उपयोग करना प्रत्येक मतदाता का कर्तव्य है और इसके लिए उसे पूरी जानकारी होना जरूरी है।
उन्होंने बताया कि इसके लिए स्कूल व कॉलेज स्तर पर निबन्ध, पेंटिग प्रतियोगिता, रैली जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते हैं। बैठक में अजमेर उत्तर व दक्षिण, पुष्कर, केकड़ी, किशनगढ़, मसूदा, नसीराबाद तथा ब्यावर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एस.डी.एम. मौजूद थे।

error: Content is protected !!