आत्मा परमात्मा को जानकर विशाल होती हैं-संत ज्ञानचंद

केकड़ी। सद्गुरू के बिना इस भवसागर से कोई तर नहीं सकता हैं,इंसान जैसी प्रीत कुटुम्ब से रखता हैं वैसी ही प्रीत परम पिता परमात्मा से रखे तो ही जीवन में निखार ला सकता हैं। ये उद्गार संत ज्ञानचंद ने अजमेर रोड़ पर स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग के दौरान व्यक्त किये।
मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि संत ने कहा कि जिस प्रकार तिल में तेल हैं,चकमक में आग हैं,उसी तरह प्रभु भी तुम सभी में हैं जाग सको तो जागो,जिस प्रकार कस्तूरी मृघ की नाभी में होती हैं और वह दर-दर भटकता रहता हैं उसी प्रकार जीव भी परमात्मा को वनों में ढूंढता हैं,परमात्मा का कण-कण में समाये हुए हैं इसका ज्ञान केवल सद्गुरू के द्वारा ही संभव हैं। जिस प्रकार पेड़ की जड़ में पानी देने पर पानी पेड़ के हर जगह पहुंच जाता हैं उसी प्रकार जब आत्मा परमात्मा को जान लेती हैं तो वह विशालता को धारण करती हैं।
सत्संग के दौरान दादन देवी टहलानी, गोपाल, गोरधन, नमन टहलानी, प्रवीण रंगवानी, रामचन्द्र बैरवा, विकास टहलानी, आशा रंगवानी,भरत भगतानी, काजल, तेजनारायण सहित अन्य ने गीत विचार प्रस्तुत किये। संचालन ब्रांचमुखी अशोक रंगवानी ने किया तथा संत का स्वागत मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने किया।
पूर्व भिनाय ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष का दावा खारिज
सिविल न्यायाधीश केकड़ी कमल लोहिया ने भिनाय की पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रही गीता चौधरी द्वारा प्रस्तुत दिवानी वाद खारिज करने के आदेश पारित किये हैं। चौधरी ने बांदनवाड़ा की ग्राम की आबादी भूमि क दो प्लाटों पर कब्जा कर उन्हे पैतृक सम्पति बताकर ग्राम पंचायत के खिलाफ स्थाई निषेधाज्ञा जारी करने का दावा न्यायालय में प्रस्तुत किया था। ग्राम पंचायत बान्दनवाड़ा की ओर से पैरवी करते हुए एडवोकेट मनोज आहूजा ने तर्क दिए कि चौधरी जिस मकान में निवास कर रही हैं उसके पीछे दो खाली प्लाटों पर गलत तरीके से कब्जा किया था एवं वह अतिक्रमि हैं जिसके विरूद्ध कार्यवाही भी की गई थी। इसलिये पैतृक बाड़ा बताना पूर्ण रूप से मिथ्या हैं। न्यायाधीश लोहिया ने तर्कों से सहमत होते हुए कांग्रेस नेत्री गीता चौधरी के स्थाई निषेधाज्ञा के वाद को खारिज करने के आदेश पारित किये।
गौड़ अध्यक्ष निर्वाचित
रावणा राजपूत समाज के प्रथम बार हुए लोतांत्रित चुनावों में शंकर सिंह गौड़ अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए हैं। चुनाव अधिकारी सोहान सिंह गौड़ ने बताया कि चुनाव में शंकर सिंह को 106 तथा उनके प्रतिद्वंदी दशरथ सिंह कांदलोत को 58 मत प्राप्त हुए। चुनाव परिणाम के बाद नवनिर्वाचित अध्यक्ष को शपथ ग्रहण करवाई गई तथा उनका समाज बंधुओं द्वारा अभिनंदन किया गया। शंकर सिंह ने समाजोत्थान के लिये रचनात्मक कार्य करने का संकल्प लिया।
एबीवीपी उम्मीदवार घोषित
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 24 अगस्त को होने वाले छात्रसंघ चुनावों के लिये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा चेतन डसाणियां को अध्यक्ष पद का उम्मीद्वार घोषित किया गया हैं। यह निर्णय एबीवीपी की चुनाव संचालन समिति की बैठक में किया गया। नगर अध्यक्ष शिवराज जेतवाल ने बताया कि अन्य पदों के लिये उम्मीद्वारों की घोषणा भी शीघ्र की जायेगी।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!