राशन कार्डों में त्रुटियों को लेकर ग्रामीणों में रोष

arain-मनोज सारस्वत-अरांई। राज्य सरकार की डायेरेक्ट सबसिडी योजना अरंाई पंचायत समिति में शुरू नहीं होनें से पूर्व ही समाप्ति के अन्तिम छोर पर पहुंच गई है। पंचायत समिति अरंाई में ग्रामीणों को वितरित किये जा रहे राशन कार्डो में ठेकेदार की त्रुटियों का नुकसान ग्रामीणों को भुगतना पड रहा है। कई ग्राम पंचायतों में पचास फिसदी राशन कार्डो में गलतिया व्याप्त है। इसके चलते ग्रामीण राशन कार्ड ग्रामसेवकों से लेने में आनाकानी कर रहे है। वहीं कई ग्रामीण राशनकार्ड लेकर वापस प्रार्थना पत्र के साथ ग्राम पंचायत को सुपुर्द कर रहे है। कई ग्राम पंचायतों में ग्रामीण ग्रामसेवकों पर गलतियों का ठिकरा फोडते हुये आमने सामने होनें की स्थिति में है। अधिकारियों के निर्देश पर ग्रामसेवक डिजीटल बने राशन कार्डो को भूतकाल की स्थिति में बनाने पर उत्तारू है। गलतियों को पेन से सुधार कर बिना ग्रामसेवक व सरंपच के हस्ताक्षर किये ही ग्रामीणों को वितरित कर रहे है। जो नियमविरूद्ध है। मामलें क ो लेकर हजारों ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। राशन कार्डो को लेकर बैंक पहुंचने पर बैंक कर्मी ग्रामीणों के खाते नहीं खोल रहे है।
ये है गलतियां :- भाजपा मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा साल भर की प्रक्रि या के बाद आये राशन कार्ड भी गलत तैयार होकर आये है। जिनमें वितरण पत्रों में सन् २००७ से २०१२ दर्शाया गया। साथ ही कई राशन कार्ड में मुखिया के नाम में पत्नि को पिता बना दिया, साथ ही परिवार के सदस्यों की उम्र जो आवेदन फार्मो के अनुरूप नहीं भरी गई है। सदस्यों के नाम दो दो बार आने की शिकायते है। वहीं देवपुरी ग्राम पंचायत द्वारा वितरित किये जा रहे राशनकार्डो में भारला गांव का कहीं जिक्र ही नहीं है। राशनों में अधिकत्तर तहसील डोडियाना दर्शायी गयी है। बीपीएल राशन कार्ड धारी को एपीएल के नाम के राशन कार्ड जारी किये जा रहे है। झिरोता ग्राम पंचायत के राशन कार्ड में बंशीदास नाम के युवक को बासीदास, फुला क ो मुला, नाथी को पांची इस प्रकार की कई गलतिया सामने आयी है।
पैसा पूरा काम अधूरा :- पंचायत समिति सतर्कता समिति के अध्यक्ष भगवान दत्त शर्मा ने बताया कि राशन कार्डो बनाने के लिए किये गये आवेदनों का सरकार द्वारा एक रूपया लिया गया। राशन तैयार होकर आने पर दस रूपये शुल्क लिया जा रहा है। ग्रामीणों में सरकार की इस योजना से जुडने के लिए उत्सुकता है। परन्तु ग्रामीणों द्वारा पैसा पूरा देते हुए भी उनके काम सही रूपरेखा से नहीं हो पा रहे है। शर्मा ने जिलास्तर पर डिजीटल राशनकार्डो की मानिटरिंग कर रहे अधिकारी की लापरवाही पर सवाल खडे करते हुये सम्बन्धित ठेकेदार का भुगतान रोकने की मांग की है।
इनका कहना है-
राशनों में अधिक मात्रा में त्रुटियो की शिकायत प्राप्त हुइ्र्र है। विकास अधिकारी से दो दिन में सभी त्रुटिपूर्ण राशन कार्डो की सूचना मांगी गई है। ठेकेदार का भुगतान रोककर दुबारा कार्य करवाया जायेगा।
-सुनीता डागा जिला रसद अधिकारी अजमेर।

अरांई मंडल का भाजपा बूथ सम्मेलन १८ को
भारतीय जनता पार्टी मण्डल अरंाई का बूथ कार्यकर्ताओं का सम्मेलन १८ अगस्त को अरांई में आयोजित किया जायेगा। मण्डल प्रवक्ता बनवारी पुरी ने जानकारी देते हुये बताया कि आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर आयोजित सम्मेलन में अरंाई ब्लॉक के ८२ बूथों के कार्यकर्ता सहित ईकाई अध्यक्षों, मण्डल के पदाधिकारी, भाजपा के वर्तमान व पूर्व प्रधान, उपप्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, एंव भाजपा समर्थित सरंपच, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता भाग लेगें। सम्मेलन में राजस्थान प्रदेश भाजपा महामंत्री सतीश पुनिया, प्रदेश उपाध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेगें। अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया करेगें।

error: Content is protected !!