दिगम्बर जैन आचार्य ज्ञान सागर महाराज पर डाक टिकट जारी

PRO10.9.13p2Sachin PilotPRO10.9.13p1अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात् राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने आज जिले की औद्योगिक नगरी किशनगढ़ में आयोजित समारोह में दिगम्बर जैन आचार्य ज्ञान सागर जी महाराज स्मारक डाक टिकट का विमोचन किया। पायलट ने आर.के. कम्युनिटी सेंटर में आयोजित समारोह में भारत सरकार की ओर से जारी स्मारक डाक टिकट का विमोचन करते हुए कहा कि राष्ट्र के स्वरूप का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय झंडें, रूपया तथा डाक टिकट से होता है जिसे देश व दुनिया के नागरिक हमेशा देखते हैं। दिगम्बर जैन संत आचार्य ज्ञान सागर जी महाराज की तपस्या, ज्ञान, विद्वता ने सभी का मार्ग प्रशस्त किया उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी कराने के लिए वे पिछले दो वर्ष से प्रयासरत थे।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात् राज्य मंत्री श्री पायलट ने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों के समन्वित प्रयासों से अजमेर जिले ने हर क्षेत्र में विकास किया जिसके फलस्वरूप अजमेर की अलग पहचान बनी है। उन्होंने पूरी मेहनत कर सभी को एक जुट रखने एवं मजबूत बनाने का पूरा प्रयास किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा कानून बना कर देश के 82 करोड़ लोगों को भरपेट भोजन मिले इसकी व्यवस्था की है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष ले.कर्नल डी.के.एस. चौहान ने दिगम्बर जैन आचार्य ज्ञान सागर जी महाराज के ब्लो अप का अनावरण किया तथा राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के डाक महाध्यक्ष श्री जितेन्द्र गुप्ता ने तकनीकी जानकारी दी।
किशनगढ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया ने भी समारोह को संबोधित किया और श्री सचिन पायलट के प्रयासों से अजमेर जिले में हो रहे विकास के बारे में विस्तार में बताया। सर्व श्री सुरेश व विमल पाटनी, महावीर कोठारी, सुधीर जैन ने सभी का स्वागत किया।
आर.के. मार्बल समूह के अध्यक्ष श्री अशोक पाटनी ने श्री सचिन पायलट तथा भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि आचार्य ज्ञान सागर जी महाराज का जन्म दो जून 1891 को सीकर जिले में रानोली ग्राम में हुआ जो 1959 में मुनि तथा 1969 में आचार्य पद पर सुशोभित हए। उन्होंने आचार्य रहते हुए अपने शिष्य विद्यासागर जी को आचार्य बनाया। एक जून 1973 को वे देवलोक हुए जिनकी समाधि नसीराबाद में हैं।
ब्रह्मचारिणी ज्योति दीदी ने बताया कि ज्ञानसागर जी महाराज ने 1947 में ब्रह्मचर्य का संकल्प लिया, 1949 में गृह त्याग कर दिया। 22 जून 1959 को आचार्य शिवसागर से दीक्षा ली।
सामरोह में मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, पूर्व विधायक सर्व श्री डॉ. श्री गोपाल बाहेती, डॉ. राज कुमार जयपाल, हाजी मोहम्मद कयूम खां, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल पालीवाल भी मौजूद थे।
डाक विभाग द्वारा दिगम्बर जैन आचार्य ज्ञानसागर पर पांच रूपये का डाक टिकट जारी किया गया है।

रतनलाल पाटनी नेत्र चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ
केन्द्रीय कम्पनी मामलात् राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने आज किशनगढ मार्बल चिकित्सालय में स्वर्गीय रतनलाल पाटनी नेत्र चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया और ऑपरेशन कराने वाले विभिन्न गांवों के ग्रामवासियों से मुलाकत की।
श्री पायलट ने आर.के. कम्यूनिटी सेंटर में आयोजित उपकरण सहायता शिविर में लगभग एक दर्जन विशेष योग्यजन व्यक्तियों को ट्राइसाईकिल आर.के. ट्रस्ट की ओर से दी। स्वर्गीय श्री रतनलाल पाटनी की पुण्यतिथि पर आयोजित इस शिविर में मौजूद लगभग सौ विशेषजन व्यक्तियों के जयपुर फुट लगाए जा रहे हैं एवं अन्य सहायता उपकरण भी दिए जा रहे हैं।
आर.के. मार्बल समूह के अध्यक्ष श्री अशोक पाटनी ने गत लगभग 5 वर्ष से चलाए जा रहे ऐसे शिविरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, किशनगढ़ के विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया, नसीराबाद के विधायक श्री महेन्द्र सिंह गुर्जर सहित अनेक जन प्रतिनिधि मौजूद थे।

error: Content is protected !!