काउंसलिंग स्थगित अभ्यार्थियो ने मचाया हंगामा

nirdeshalyaअजमेर। आयुर्वेद ,होम्योपेथी और यूनानी चिकित्सालयों में नर्सिंग और कम्पाउंडरो की काउंसिलिंग स्थगित करने से प्रदेश भर से आए सैकड़ो अभ्यर्थियों ने शनिवार को आयुर्वेद निदेशालय पर जमकर हंगामा किया, हंगामे से नाराज आयुर्वेद निदेशक ने अभ्यर्थियों को जमकर फटकार लगाईं और थाने में बंद करवाने की धमकी देकर पुलिस बुला ली.
प्रदेश के आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपेथी चिकित्सालयों में नर्सिंग और कम्पाउंडर की सीधी भर्ती के 1320 पदों के लिए 14 सितम्बर से 16 सितम्बर तक आयोजित काउंसलिंग के पहले दिन शनिवार को प्रदेश भर से 700 अभ्यर्थियों को बुलावा भेजा था। सुबह 5 बजे से ही दूर दराज से आए अभ्यर्थियों ने आयुर्वेद निदेशालय पर डेरा डाल दिया । लेकिन अचानक 11 बजे उन्हें सूचना मिली की राज्य सरकार ने काउंसलिंग स्थगित कर दी है.। काउंसलिंग के स्थगित होने की खबर मिलते ही अभ्यर्थियों ने हंगामा खड़ा कर दिया ,उन्होंने आयुर्वेद निदेशक आशुतोष गुप्ता से सम्पर्क कर काउंसलिंग कराने की मांग की जिसके कारण उनकी आपस में नोकझोक हो गई। अभ्यर्थियों का आरोप है की आयुर्वेद निदेशक आशुतोष गुप्ता ने उन्हें धमकाया और पुलिस कार्यवाही की धमकी दी। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया की ये कांग्रेस सरकार की चाल है उन्होंने जानबूझकर सीधी भर्ती पर रोक लगाईं है। नाराज अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हाय हाय के नारे लगाते हुए कांग्रेस सरकार को जमकर कोसा।
आयुर्वेद निदेशक ने बिगड़ते हालात देख कर क्रिश्चनगंज थाना पुलिस को मौके पर बुला लिया ,पुलिस ने समझाइश कर मामला सुलझाना चाहा लेकिन अभ्यर्थी अपनी मांगो के समर्थन में डटे रहे ,अभ्यर्थियों में अनेक महिलाए भी थी जो अपने गोद में छोटे मासूम बच्चो को गोद में लिए सुबह से ही अपनी बारी के इंतज़ार में बैठी थी। लेकिन काउंसलिंग स्थगित होने से काफी निराश गंगानगर से आई एक महिला अमनप्रीत कौर ने बताया की उसने अभी 15 दिन पहले ही बेटे को जन्म दिया है और वो आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर के बुलावे पर कल शाम 6 बजे अपने 15 दिन के मासूम को गोदी में लिए अजमेर के लिए रवाना हुई और आज सुबह 5 बजे अजमेर पहुंची लेकिन उन्हें यह सुन कर मायूसी हुई की निदेशक ने काउंसलिंग ही स्थगित कर दी।
इस बारे में आयुर्वेद निदेशक आशुतोष गुप्ता ने सफाई देते हुए कहा की ये सारी प्रक्रिया आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा की गई है जो भर्ती प्रक्रिया की नोडल एजेंसी है। आज कुछ अभ्यर्थियों ने आपत्ति दर्ज करवाई की माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश है की अटेम्प्स वाले अभ्यर्थियों को 15 सितम्बर तक मार्कशीट ओन लाइन देनी थी फिर काउंसलिंग का समय 14 सितम्बर क्यों रखा गया । इसी क्रम में उन्होंने राज्य सरकार तक उनकी बात पहुंचाई और उनसे मिले निर्देशानुसार काउंसलिंग स्थगित की गई।

error: Content is protected !!