एयर कनेक्टीविटी विकास की जरूरत- प्रधानमंत्री

देश के छोटे शहरों में हवाई अड्डा स्थापना योजना की शुरूआत अजमेर से
प्रधानमंत्री ने कहा- ख्वाजा साहब से सीख लेने की जरूरत
हवाई अड्डे से होगा औद्योगिक एवं पर्यटन का विकास
प्रधानमंत्री ने की किशनगढ़ हवाई अड्डे की शुरूआत
PM in Kishangarhअजमेर। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि एयर कनेक्टीविटी आज विकास की जरूरत बन गई है। इसलिए केन्द्र सरकार ने छोटे शहरों में हवाई अड्डा निर्माण की योजना तैयार की है। इस योजना की शुरूआत अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट से की जा रही है। इससे क्षेत्र में उद्योग एवं पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती से भाईचारा व शांति की सीख लेने की जरूरत बताई।
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने शनिवार को किशनगढ़ में हवाई अड्डे की शुरूआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल श्रीमती माग्र्रेट आल्वा ने की।
सुमेर क्लब में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में हवाई अड्डों का बुनियादी ढ़ाचा विकसित करना केन्द्र सरकार की प्राथमिकता रही है। शुरूआत में देश के महानगरों में बढ़े-बढ़े हवाई अड्डें बनाने पर जोर दिया गया लेकिन अब छोटे-छोटे शहरों में हवाई अड्डों का नेटवर्क विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना लागू की जा रही है। योजना में देश के विभिन्न शहरों व कस्बों में सौ से अधिक छोटे हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। इससे पूरा देश हवाई यातायात से आसानी से जुड़ जाएगा।
aaaaaaaaaaaaaaaaaaaaउन्होंने कहा कि किशनगढ़ हवाई अड्डा इस योजना के तहत शुरू किया जाने वाला देश का पहला प्रोजेक्ट है। आने वाले समय में राजस्थान में ऐसे और हवाई अड्डे बनेंगे। पिछले दस सालों में हवाई अड्डों की संख्या में भारी बढोतरी हुई है। पिछले साल 16 करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा की। आगामी 2020 के अन्त तक यह संख्या 30 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान हैं। ऐसे में हवाई अड्डों के विकास के लिए और मेहनत करनी होगी। किशनगढ़ हवाई अड्डा पूरी तरह बन जाने से पर्यटन, कारोबार और तीर्थ यात्राओं को बढ़ावा मिलेगा। इसकी वजह से क्षेत्र के औद्योगिक और आर्थिक विकास में तेजी आएगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अजमेर की विशेषता सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह, तीर्थराज पुष्कर, ब्रह्मा जी का मन्दिर एवं पुष्कर मेला है। ख्वाजा साहब की दरगाह भाईचारे और शांति की शानदार मिसाल पेश करती है। यहां सभी धर्माें के लोग दुआ मांगने आते हैं। हमें इस पवित्र दरगाह से जो सीख मिलती है, वह आज और भी महत्वपूर्ण है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में साम्प्रदायिक तनाव पैदा हुआ है। नफरत और हिंसा से जुड़ी सोच और कामों में किसी को भी फायदा नहीं होता है। भारत सहनशीलता, सभी धर्माें का सम्मान और अपने से अलग विचारधाराओं का आदर करने जैसे सिद्घान्तों की बुनियाद पर ही एक महान् राष्ट्र बना है। हमारे देश में विविध धर्माें, समुदायों, भाषाओं और जाति के लोगों के बीच हमेशा शांतिपूर्ण संबंध रहे हैं। हम सब के सामने एक मात्र रास्ता यह है कि हम इन महान परम्पराओं का पूरी तरह पालन करें।
प्रधानमंत्री ने हवाई अड्डा निर्माण के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत तथा केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट को बधाई दी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में हर स्तर पर विकास हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में आई.आई.एम., आई.आई.टी., ट्रिपल आई.टी. सहित बुनियादी सुविधाओं का विकास हुआ है। आज जयपुर में मेट्रो ट्रेन की शुरूआत भी होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री की आर्थिक नितियों का ही परिणाम है। देश का कोई भी राज्य संकट में नहीं है। सभी जगह विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि अजमेर में हवाई अड्डे की वर्षाें पुरानी जरूरत थी। हमने इसके लिए विशेष प्रयास किया।
मुख्यमंत्री ने कहा अजमेर का विश्व के मानचित्र में अलग स्थान है। यहां सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह एवं पुष्कर तीर्थ है। किशनगढ़ में हवाई अड्डे की स्थापना से चहुमुंखी विकास होगा। उद्योग, पर्यटन एवं शिक्षा के क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे। लोगों को रोजगार मिलेगा।
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री अजीत सिंह ने कहा कि मैं आज अजमेर आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने किशनगढ़ हवाई अड्डे की स्थापना के लिए केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट के प्रयासों की भी सरहाना की। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन के बिना आज विकास सम्भव नहीं है। राजस्थान में पर्यटन विकास ही बहुत संभावना है। वर्तमान में देश की राजधानी दिल्ली का 15 प्रतिशत विकास सिर्फ हवाई अड्डे की वजह से हैं। आगामी कुछ वर्षाें में हम नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में बहुत आगे होंगे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने कहा कि अजमेर में हवाई अड्डे की स्थापना सभी के सहयोग से सम्भव हो पायी है। हमने अजमेर की बहुत पुरानी इस मांग के लिए प्रयास किए। आज यह मुबारक मौका आया है। यहां हवाई अड्डे की स्थापना से उद्योग, निवेश, पर्यटन तथा युवाओं के कैरियर के लिए सम्भावनाएं बढेंगी। जयपुर और उदयपुर के बाद यह तीसरा हवाई अड्डा है जो नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा संचालित होगा तथा इसका निर्माण शीघ्र पूरा होगा।
कार्यक्रम को विधायक नाथूराम सिनोदिया तथा नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव श्री के.जी. श्रीवास्तव ने भी सम्बोधित किया। नागरिक उड्डयन विभाग के राज्यमंत्री श्री के.सी. वेणुगोपाल भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, सांसद गोपाल सिंह ईडवा, डॅा. प्रभा ठाकुर, संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत, विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, महापौर श्री कमल बाकोलिया सहित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारी, कई जनप्रतिनिधि, उद्यमी, शिक्षाविद् एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर एवं रिमोट का बटन दबाकर किशनगढ़ एयरपोर्ट के शिलान्यास की शुरूआत की।

पायलट मेहनती और लगनशील
प्र.मं. सिंह ने केन्द्रिय कारपोरेट राज्य मंत्री सचिन पायलट की तारीफ करते हुए कहा कि वह मेहनती और लगनशील है। उन्होने कहा कि पायलट काफी दिनों से यह कोशिश करते रहे कि किशनगढ़ हवाई अड्डे को विकसित करने का काम जल्द से शुरू हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान की जनता खुशनसीब है कि उन्हे सचिन पायलट जैसे प्रतिनिधी मिले।

महान विरासत ख्वाजा अजमेर में
प्र.मं. सिंह ने कहा कि अजमेर में हजरत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह है जिसे सभी मजहबों के लोग पवित्र मानते है। उन्होने कहा हम सब उस महान विरासत का जिक्र पहले करना चाहंूगा जो अजमेर में मौजूद है। हजरत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह भाईचारे और शांति की एक शानदार मिशाल पेश करती है। इस दरगाह से जो सीख मिलती है वह आज उस वक्त और भी महत्त्वपूर्ण है जब देश के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हुआ है। उन्होने कहा कि भारत सहनशीलता, सभी धर्मो का सम्मान और अपने से अलग विचारधाराओं का आदर करने जैसे सिद्धांतों की बुनियाद पर ही एक महान राष्ट बना है।
इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने मंच पर दीप प्रज्वलित कर रिमोट का बटन दबाकर किशनगढ़ एयरपोर्ट के शिलान्यास का शुभारम्भ किया।

प्रधानमंत्री से हुआ परिचय
सांसद सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री के मंच से उतरने पर आर के मार्बल के चेयरमैन अशोक पाटनी, मुख्य सचेतक रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर, सांसद गोपालसिंह इड़वा, डॉ. प्रभा ठाकूर, संसदीय सचिव ब्रम्हदेव कुमावत, विधायक महेन्द्रसिंह गुर्जर, अजमेर महापौर कमल बाकोलिया, अजमेर शहर अध्यक्ष महेन्द्रसिंह रलावता, पूर्व विधायक गोपाल बाहेती, राजकुमार जयपाल, रामस्वरूप चौधरी, पीसीसी सदस्य राजू गुप्ता से परिचय कराया।

प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह का स्वागत

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह आज किशनगढ में हवाई अड्डे के शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रात: 10.55 बजे वायुसेना के हैलीकाप्टर से किशनगढ के पुलिस प्रशिक्षण मैदान पर पहुंचे। हैलीकाप्टर में उनके साथ राजस्थान की राज्यपाल श्रीमती माग्र्रेट आल्वा, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत भी थे। वायुसेना के दो अन्य हैलीकाप्टर में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री अजित सिंह, उड्डयन राज्यमंत्री श्री वेणुगोपाल एवं अन्य सुरक्षा अधिकारी भी यहां पहुंचे।
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के स्वागत की अगुवानी केंद्रीय कंपनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ने की, उन्होंने बुके भेंट कर स्वागत एवं अभिनंदन किया। स्वागत करने वालों में मुख्य सचेतक डॉ. रधु शर्मा, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर, संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत, राज्यसभा सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर, सासंद श्री गोपाल सिंह ईडवा, किशनगढ विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया, नसीराबाद विधायक श्री महेंद्रसिंह गुर्जर, अजमेर नगर निगम के महापौर श्री कमल बाकोलिया एवं पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती भी शामिल थे। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री का स्वागत व अभिनंदन संभागीय आयुक्त श्री आर.के. मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल पालीवाल, जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया, पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने भी किया।
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह हवाई अड्डे का शिलान्यास एवं आम सभा को संबोधित करने के बाद दोपहर 12 बजे वायुसेना के हैलीकाप्टर से रवाना हो गए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने किशनगढ में हवाई अड्डे के लिए धन्यवाद ज्ञापित कर विदाई दी। -राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!