विश्व हृदय दिवस पर दिल को दुरूस्त रखने के हुए व्याख्यान

heart1अजमेर। मितल हासिपटल एंड रिसर्च सेंटर में रविवार को वल्र्ड हार्ट डे के अवसर पर नि:शुल्क हृदय रोग परामर्श शिविर और हृदय रोग जागरूकता कार्यशाला का आयेाजन किया गया। शिविर में आए रोगियो को वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञो और हार्ट एंड वास्कुलर सर्जनस ने जांच कर परामर्श दिया। शिविर में पंजीकृत रोगीयों केा एंजिओग्राफी, एंजियोप्लास्टी हार्ट सरजर्री और अन्य जांचों में 25 प्रतिशत की छुट दी गर्इ। इस अवसर पर अस्पताल के सभागार में अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत और राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन के सहयोग से हृदय रोग जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सहयोगी संगठनो के सदस्यो ने भाग लिया। कार्यशाला की अध्यक्षता वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा एसआर मितल ने कि डा सूर्य और डा राहुल गुप्ता ने हृदय रोग से संबंधित जनउपयोगी जानकारी देते हुए बताया की भारत में 35 से 50 वर्ष आयु वर्ग में बढते हृदय रोगीयों की संख्या चिंता का विषय है। इस अवसर पर हार्ट एंड वास्कुलर सर्जन डा सूर्य ने बताया की अस्पताल में अनुभवी टीम द्वारा नियमित रूप से हृदय की बार्इपास सर्जरी, वाल्व सर्जरी सहीत अन्य रोगों का उपचार किया जा रहा है। हासिपटल के निर्देशक डा दिलीप मितल ने बताया की हासिपटल में तीन अनुभवी और वरिष्ठ कार्डियोलोजिस्ट एंड इन्टेनिसविस्ट की टीम शामिल है। इस अवसर पर निदेशक सुनील मितल , डा दिलीप मितल और मनोज मितल सहित वरिष्ठ विशेषज्ञ मोजूद थे।

heartकेन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ग्रुप केन्द्र एक के न्यू मैंस क्लब में पुलिस उप महानिरिक्षक राजू भार्गव की अध्यक्षता में विश्व हृदय दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रुप केन्द्र एक के कम्पोजिट हासिपटल और रेंज कार्यालय के अधिकारी और कार्मिको ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर कम्पोजिट अस्पताल के डा. दिनेश मिश्रा, जेपी सिंह, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा बायला द्वारा हृदय रोग के संबंध में व्याख्यान दिए गए। साथ जीवन में स्वस्थ्य रहने और नशीले पद्धार्थो से हृदय को होने वाले नुकसान की जानकरी दी। वहीं बचाव संबंधी जानकारी को प्रोजेक्ट के माध्यम से समझाया गया। आखिर में कमांडेट सुरेन्द्र सिंह ने आभार जताया।

श्री माहेश्वरी समाज संस्था के तत्वाधान में स्व. कृष्णकांता करवा धर्मपतिन किश्न जी करवा के सोजन्य से भगवान महाविर केंसर चिकित्सालय और अनुसंधान केन्द्र केंसर कैयर महिला प्रकोष्ठ द्वारा रविवार को कृष्णगंज सिथत माहेश्वरी छात्रावास में सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विशेषज्ञ डा सीएस शर्मा, डा प्रकाश गोलेछा, डा मंजू शर्मा, डा एसएन महेश्वरी ने अपनी सेवाए दी।

error: Content is protected !!