अजमेर डेयरी का सरस सहकार सम्मेलन आयोजित

sarasअजमेर। जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड द्वारा आजाद पार्क में आज सरस सहकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें दुग्ध उत्पादकों को खरीद पर सरकार द्वारा मिल रहे 2 रूपए के समर्थन मूल्य को बढाकर 4 रूपए करने तथा वर्षा से खराब हुई किसानों की फसलों का आंकलन कर मुआवजा देने का अनुरोध राज्य सरकार से किया गया।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि प्रदेश में किसानों, दुग्ध उत्पादकों, पशुपालकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। जिसके तहत पशुओं को नि:शुल्क दवा वितरण, किसानों को कृषि ऋण एक लाख से बढ़ाकर डेढ लाख रूपए करना, दुग्ध उत्पादकों को खरीद पर 2 रूपए समर्थन मूल्य जैसी योजनाएं शामिल है, जिससे प्रदेश में किसान, पशुपालक एवं दुग्ध उत्पादकों को काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि जिले में हुई वर्षा से जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है, उसका आंकलन कर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से अनुरोध कर जिले को अतिवृष्टि क्षेत्र घोषित करवाकर किसानों को उचित मुआवजा दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।
राज्यसभा सदस्य डॉ. प्रभा ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसान, वंचित वर्ग के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे प्रदेश में किसान तथा पशुपालक प्रगति के पथ पर अग्रसर है। राजस्थान की आमजन की सरकार ने पशु नि:शुल्क दवा योजना, किसानों को ऋण, वृद्घजन पेंशन योजना के माध्यम से लोगों को काफी राहत पहुंचाई है। किशनगढ विधायक श्री नाथूराम सिनोदिया, नसीराबाद विधायक श्री महेंद्र गुर्जर ने भी प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दुग्ध उत्पादकों को कर्नाटक एवं हरियाणा की तर्ज पर खरीद पर 4 रूपए समर्थन मूल्य दिलवाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। वहीं क्षेत्र में हुई भारी वर्षा के नुकसान का मुआवजा भी किसानों को दिलवाने के लिए एकजुट प्रयास किए जाएंगे।
प्रारम्भ में अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी ने जिले के विभिन्न स्थानों से आए दुग्ध उत्पादकों का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी कई मांगों को प्रदेश सरकार ने पूरा किया है। वे आगे भी दुग्ध उत्पादकों के कल्याण के लिए सरकार नई योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सतत् प्रयत्नशील रहेंगे।
सम्मेलन में दुग्ध उत्पादक समितियों क्रमश: प्रथम सराधना, द्वितीय जेठाना, तृतीय मांगलियावास को बेहतर परिणामों के लिए स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री गोपाल बाहेती, अजमेर डेयरी के प्रबंध संचालक श्री गुलाब भाटिया, जोधपुर डेयरी अध्यक्ष श्री रामलाल विश्नोई, गंगानगर डेयरी अध्यक्ष श्री सुदेश चौधरी, नागौर डेयरी अध्यक्ष श्री रणजीत सांखला एवं बडी संख्या में दुग्ध उत्पादक भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!