राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मनाई जन्म जयंति

Gandhi jayantiअजमेर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  की 144वीं जयन्ती पर बुधवार को शहर के लोगों ने बापू को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी भवन स्थित बापू की प्रतिमा पर जिला प्रशासन और विभिन्न संस्थानों के लोगों ने माल्यार्पण किया। जिला कलेक्टर वैभव गालरिया ने बापू को माल्यार्पण कर बच्चेा को लडडू बांटे। विद्यालयों में बापू की स्मृति में व्याख्यान हुए और प्रभात फेरिया निकाली गई। गांधी जयन्ती पर मुख्य समारोह गंाधी भवन पर आयोजित किया गया। यहां पर दिन भर बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने वालों का तांता लगा रहा। गंाधी भवन पर आयोजन की शुरूआत रामधुनी और बापू के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम और वैष्णव जन तो तैने कहिए से हुई। स्कूली छात्र-छात्राअेां ने यहां पर आयोजित कार्यक्रम में बापू के विचारों को भजनों के जरिए जाना।
धानका जनजाति युवा मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत आर्या के नेतृत्व में बापू को पुष्पांजली अर्पित कर महात्मा गंाधी और वर्तमान राजनिति विषय पर चर्चा आयोजित कि गई।
इसी तरह महात्मा ज्योतिबा फुले जाग्रति संगठन के अध्यक्ष पूनमचंद मारोठिया के नेतृत्व में राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की 144वीं जयंती बुधवार को गांधी भवन के टाउनहाॅल स्थित राष्ट्रपिता गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर मनाई गई। इस मोके पर माली सैनी समाज के महेश चैहान, महावीर सिंह चैहान, ताराचंद बनासिया, सुभाष गहलोत सहित अनेक लोगो ने पुष्पांजली अर्पित कर मिठाईयंा बांटी और बापू के आर्दशो पर चलने की सीख ली।
सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक विजय लक्ष्मी गौड ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों के विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी निकालकर बापू के सत्य और अहिंसा के संदेश को लोगों तक पहुंचाया। इस मौके पर महापौर कमल बाकौलिया, पूर्व सांसद रासासिंह रावत, विधायक अनिता भदेल, कांग्रेस शहर अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरफुल सिंह यादव, पार्षद नरेश सत्यावना, श्रवण टोनी, रश्मि हिगोरानी, जोगेन्द्र सिंह दुआ सहित विभिन्न संस्थाओं के लोगो ने बापू की प्रतिभा पर माल्यार्पण किया।
Gandhi jayanti2जयपुर रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय मे मंगलवार को शहर, महेन्द्र सिंह रलावता ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंति पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शो पर चलने की सीख दी। काग्रेंस कार्यालय में पूर्व मंत्री ललित भाटी सहित अन्य काग्रेंस जन ने दोनों महान विभूतियो के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित कर उनके जीवन से जूडे अनेक पहलूओ को उजागर किया।
राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की 144वीं जयंती बुधवार को जयपुर रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय मे मनाते हुए शहर अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शो पर चलने की सीख दी। काग्रेंस कार्यालय में काग्रेंसजन ने दोनों महान विभूतियो के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित कर उनके जीवन से जूडे अनेक पहलूओ को उजागर किया।
इससे पूर्व गांधी जयंति की पूर्व संध्या पर एनएसयूआई के छात्रो ने गंाधी भवन मे गंाधी जी की प्रतीमा के सामने दीप प्रज्जवलित कर बापू को याद किया। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष
मोहित मलहोत्रा ने बताया कि 2 अक्टूबर का बहुत महत्व है। इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी और जय जवान जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंति मनाई जाति है। सभी को जीवन में अहिंसा और ईमानदारी के प्रतिक बापू और शास्त्री के सिद्धांतो पर अमल करना चाहिए। इस मौके पर छात्रसंघ उपाध्यक्ष साजिद, सत्या, गजेन्द्र सिंह, परवेज खान, शाहरूख, बंटी, विशाल, संदीप सहित कई छात्र मौजूद थे।

error: Content is protected !!