महात्मा गांधी व शास्त्री जी को श्रद्धा के साथ याद किया

k1केकड़ी। केकड़ी शहर में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंति अंहिसा दिवस के रूप में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर शहर में कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। कांग्रेस कमेटी द्वारा शहर के गांधी पार्क व शास्त्री पार्क में स्थापित महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की स्मारकों पर श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। इस अवसर पर कांग्रेसजनों द्वारा महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी पर प्रकाश डाला गया व महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के पद्चिन्हों पर चलने का आव्हान भी किया। इसके साथ ही कांग्रेसजनों ने गांधी को अंहिसावादी बताते हुए आज का दिन अंहिसा दिवस के रूप में मनाने का भी संकल्प लिया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छोटूलाल कुमावत,शहर अध्यक्ष निर्मल चौधरी,भंवर लाल छाबड़ा,रामेश्वर मूंदड़ा,नगर परिषद सदस्य सीमा चौधरी,धनेश जैन,जगदीश फतेहपुरिया,हेमन्त जैन,पदम रांटा,जितेन्द्र बोयत,गोकुल चन्द साहू, सहित अनेकों कांग्रेसजन उपस्थित थे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की हुई शुरूआत
k2गांधी जयन्ति पर राजस्थान सरकार द्वारा राज्यमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की शुरूआत की दी गई हैं। योजना के शुभारंभ होने पर पंचायत समिति सभागार में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के महामंत्री शैलेन्द्र सिंह शक्तावत थे जबकि अध्यक्षता अतिरिक्त जिला कलैक्टर जुल्फिकार बैग मिर्जा ने की। समारोह को सरपंच संघ अध्यक्ष धर्मीचन्द न्याती,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छोटूलाल कुमावत व नगर अध्यक्ष निर्मल चौधरी ने विशिष्ठ आतिथ्य प्रदान किया। इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए धर्मीचन्द न्याती ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार व राजस्थान की कांग्रेस सरकार का यह एक एतिहासिक फैसला हैं जिसके बाद पूरे भारत देश में कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोयेगा। न्याती ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जो कहती हैं वह करके बताती हैं कभी झूठे वादे नहीं करती और आम आदमी व गरीब की हमेशा हितैशी रही हैं। न्याती ने कहा कि केकड़ी में भी विधायक डा.रघु शर्मा ने जो वादे केकड़ी की जनता से किये थे वे सभी पूरे किये हैं विकास का नय इतिहास यहां लिखा गया हैं। इसके साथ ही समारोह को संबोधित करते हुए जुल्फिकार बैग मिर्जा ने कहा कि अब राशन की दुकानों पर प्रत्येक माह की 20 तारीख से माह के अंतीम दिन तक खाद्यान्न का वितरण सरकारी कर्मचारी की निगरानी में किया जाएगा। बीपीएल, स्टेट बीपीएल तथा अन्त्योदय परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के पहले जहां एक रूपए किलो की दर से गेंहू मिल रहा था वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के बाद यह प्रति किलो 2 रूपये कर दिया गया मगर राजस्थान सरकार ने योजना में शामिल बीपीएल,स्टेट बीपीएल व अन्त्योदय परिवारों को पहले की भांति ही 1 रूपये प्रति किलो की दर से ही गेंहू वितरण करने का अनूठा फैसला लिया हैं। इस अवसर पर अतिथियों ने 50 लाभान्वितों को खाद्य सामग्री भी वितरित की।
इसके साथ ही जुल्फिकार बैग मिर्जा ने बताया कि जो व्यक्ति बीपीएल सूची में नहीं है उनकों भी इस योजना का लाभ मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों की 70 प्रतिशत आबादी इस योजना के तहत शामिल हो गई है, लेकिन योजना की शत-प्रतिशत सफलता तभी है जब एक भी पात्रा व्यक्ति इससे वंचित ना रह पाए। जिले मे घुमंतु जातियों समेत अभी भी कुछ लोग ऐसे है जिनको इस योजना के बारे में जागरूक कर लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के लाभान्वितों के राशनकार्डो पर खाद्य सुरक्षा सील लगाना एवं आगामी 10 अक्टूबर तक लाभार्थियों का डेटाबेस डिजिटाईज्ड किया जाना है। यह एक बडी चुनौती है जिसे समग्र प्रयासों से पूरा कर लिया जाएगा।

सिद्धी जोशी का राज्य स्तर पर चयन
k358 वीं जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ खेल प्रदर्शन करने पर स्थानीय आन अकादमी स्कूल की छात्रा सिद्वी जोशी का राज्य स्तर पर चयन हुआ है। खेल प्रशिक्षक प्रकाश आचार्य ने बताया कि सिद्वी ने बुधवार को नसीराबाद की बालिका स्कूल में आयोजित जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के चौदह वर्षीय आयु वर्ग में डिसकस थ्रों मे उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया जिसके आधार पर उसका राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिये चयन किया गया। पत्रकार सुरेन्द्र जोशी की पुत्री सिद्वी अब जोधपुर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अजमेर जिले का प्रतिनिधित्व करेगी। सिद्वी की इस सफलता पर स्कूल की प्रधानाचार्या वन्दना अलूदिया ने भी उसको बधाई दी है।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!