आचार-संहिता की होगी सख्ती से पालना

beawar samacharब्यावर। निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग तथा जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुसरण में ब्यावर विधान सभा क्षेत्रा के निर्वाचन अधिकारी एसडीएम भगवती प्रसाद ने ब्यावर क्षेत्रा में तैनात सैक्टर अधिकारियों की शनिवार को ऑफिसर्स सभागार में अत्यावश्यक बैठक आहूत की। बैठक में सभी 23 सैक्टर अधिकारियों सहित सहायक निर्वाचन अधिकारी मदनलाल जीनगर एवं पुलिस उपाधीक्षक गोपीसिह शेखावत ने शिकरत किया।
एसडीएम भगवती प्रसाद ने बैठक में मौजूद सैक्टर अधिकारियों से कहा कि चुनाव संबंधी आदर्श आचार संहिता की पालना हर-हालत मंे की जाएगी तथा निर्भीक , शान्तिपूूूर्वक माहौल में स्वतंत्रा एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के पुख्ता प्रबन्ध किये जाएंगे। उन्होंनेे कहाकि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के विरूद्व कठोर कार्यवाही अमल में लायी जावेगी। चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारीगण चुनाव आचार संहिता की पालना की क्रियान्विति को गंभीरता के साथ लेंगे , इसमें किसी भीप्रकार की कोताही नहीं बरतेंगे। पोलिंग बूथों पर की गई व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन प्राथमिकता से करेंगे तथा क्षेत्रा में बराबर भ्रमण करेंगे एवं इसकी हर दिन की रिपोर्ट एसडीएम को देंगे। पुलिस उपाधीक्षक गोपी सिंह शेखावत ने बैठक दौरान कहा कि कानून व शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में चुनाव ड्यूटी में तैनात सैक्टर अधिकारियों सहित अन्य सम्बद्ध अधिकारियों को पुलिस की ओर से पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा। यदि कहीं भी आचार-संहिता के उल्लंघन की जानकारी मिलती ह ै तो इसकी तत्काल सूचना प्रशासन एवं पुलिस दें ताकि अवलिम्ब समुचित कदम उठाने संबंधी कार्यवाही की जा सकें। मास्टर ट्रेनर सुरेश अग्रवाल, पी.सी.जैन एवं ताराचन्द जांगिड़ द्वारा आचार-संहिता से संबंधित प्रमुख बिन्दुओं एवं निर्वाचन आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों के बारे में छटीक जानकारी दी। इस मौके पर क्षेत्रा में तैनात सभी 23 सैक्टर अधिकारियों को वाहनों का आवंटन भी किया गया। आचार संहिता पालना की दृष्टि से वाहनांे पर भी विशेष नजर रहेगी: इस प्रयोजन से एसडीएम के निर्देशानुसार शनिवार को ही ब्यावर में सेन्दड़ा रोड पर अजगर बाबा के थान के समीप चैक पोस्ट व्यवस्था शुरू करदी गई। क्षेत्रान्तर्गत तैनात 248 बीएलओ को आचार-संहिता पालना बाबत् नये दिशा-निर्देशों से अवगत कराने हेतु 11 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे से तीन चरणों में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिलाने का निर्णय भी एसडीएम ने किया।

चुनाव नियत्रान्ण कक्ष गठित :
निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम ब्यावर ने इस विधानसभाक्षेत्रा में चुनाव सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु ब्यावर तहसील कार्यालय परिसर में चुनाव नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया है जिसके दूरभाष नं. 01462-257132 हैं।इस चुनाव नियंत्राण कक्ष के प्रभारी अधिकारी तहसीलदार व सहायक निर्वाचन अधिकारी मदनलाल जीनगर हैंे। यह नियन्त्राण कक्ष 24 घण्टे संचालित रहेगा। जहां पर कोईभी व्यक्ति आचार-संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेगा तथा चुनाव से संबंधित जानकारी लेसकेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त एसडीओ ऑफिस दूरभाष नं0 257336 तथा ईमेल: ेकवइमंूंत/हउंपसण्बवउ तथा एसडीएम फेस बुक पर शिकायत की जासकेगी। उन्होंने यहभी बताया कि स्थानीय चुनाव शाखा कार्यालय को भी नया दूरभाष नम्बर 01462-251150 आवंटित हो गया है।

विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की बैठक भी हुई:
निर्वाचन अधिकारी एसडीएम भगवती प्रसाद ने यहां शनिवार को ही ब्यावर विधानसभा चुनाव क्षेत्रा से संबंधित गठित महत्वपूर्ण प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक भी ली। इस बैठक में उन्होंने चुनाव संबंधी समस्त प्रक्रियाओं को अंज़ाम देने बाबत बरती जाने वाली सावधानियों व तत्संबंधी तैयारियों को लेकर वांछित दिशा-निर्देश प्रदान किये। बैठक में अकाउन्ट टीम, व्यय निगरानी – पर्यवेक्षक टीम, फ्लाइंग स्क्वाईड टीम, वीडियो व्यूइंग टीम, स्टेटिक सर्वेइलेन्स टीम तथा वीडियो सर्वेइलेन्स टीम आदि के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!