ग्रामीणों को करें जागरूक, मेटों व लिपिकों को प्रशिक्षण

a1अरांई। अरांई पंचायत समिति अन्तर्गत कार्यरत मेटों, लिपिकों व ग्रामसेवकों का मनरेगा योजना को लेकर एकदिवसीय प्रशिक्षण गुरूवार को दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्र म दो चरणों में आयोजित किया गया। विकास अधिकारी सीमा कौशल ने सम्बोधित करते हुये मनरेगा योजना से अपना खेत, अपना काम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही अरंाई पंचायत समिति क्षेत्र में हुये विकास कार्यो को लेकर जानकारी दी। सहायक अभियन्ता ओमप्रकाश माथुर ने मेटों को नरेगा कार्य के प्रति ग्रामीणों में प्रति जागरूकता लाने के लिये प्रेरित किया। उन्होनें कहा कि नरेगा योजना में मेटों व लिपिकों की अहम- भूमिका है। अपने गांव के विकास के लिये मेट ही आमजनता में जागरूकता के साथ नियमानुसार काम करवाकर विकास की गंगा बहा सकते है। सहायक कार्यक्रम अधिकारी श्यामप्रकाश ने मेटों को नरेगा योजना में टास्क पूरी करने की प्रक्रिया, मिट्टी खुदाई, आदि को लेकर परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीओं मुकटबिहारी पारीक, ग्रामसेवक नाथूलाल छीपा, राजश्री शर्मा, कनिष्ठ लिपिक नरेन्द्र सिंह राजावत, प्रमोद खेतावत, सहित अरांई पंचायत समिति के सभी मेटे उपस्थित थे।

अरांई में नोटेरी की हो वैकल्पिक व्यवस्था
एसडीएम को भेजा ज्ञापन
अरांई। तहसील मुख्यालय अरांई पर नोटेरी की वैकल्पिक व्यवस्थायें किये जाने क ो लेकर ग्रामीणों ने गुरूवार को उपखण्ड अधिकारी किशनगढ को ज्ञापन भेजकर पुरजोर मांग की । सान्दोलिया सहकारी समिति के अध्यक्ष भागचन्द चौधरी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि अरांई तहसील बनने के बाद अधिक समय बीत जाने पर भी नोटेरी के अभाव में ग्रामीणों को किशनगढ चक्कर काटने पड रहे है। इस ऐवज में ग्रामीणों को समय के साथ साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड रहा है। वहीं नोटेरी किशनगढ से करवाकर लाकर देने वाले दलालों के बीच में फंसे हुये ग्रामीण अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे है। मामले को लेकर किसानों ने नोटेरी की व्यवस्था अरांई तहसील मुख्यालय पर जल्द शुरू करवाने की मांग की है। साथ ही स्थाई नोटेरी व्यवस्था विभाग द्वारा न हो जब तक सप्ताह में तीन दिन किशनगढ से अरांई मुख्यालय पर नोटरी की वैकल्पिक व्यवस्थायें की जाये। इससे किसानों को राहत मिलेगी। मामलें को लेकर कालानाडा वार्डपंच सांवरलाल जाट, बीजरवाडा निवासी किशनलाल डाबला, राजेश झाडून्दा, उमराव सारण, कैलाश नाथ, सील निवासी रंगलाल डसाणिया आदि ने रोष जताते हुये पुरजौर मांग की।

भाजपा की जिला प्रमुख बनने पर खुशी
अरंाई। अजमेर जिला परिषद के चुनाव में भाजपा की जिला प्रमुख सीमा माहेश्वरी की जीत पर भाजपाईयों ने खुशी जाहिर की। इस दौरान प्रधान पारसी देवी नुवाद, मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया, जिला उपाध्यक्ष गोपीलाल मेवाडा, एडवोकेट भागीरथ चौधरी, रतन दुल्थानिया, कल्याणमल जांगिड, गजमल चोयल, शिक्षा प्रकोष्ठ के रामकरण प्रजापत, ओमप्रकाश कचौलिया आदि भाजपाईयों ने खुशी जाहिर की।

आधार कार्ड शिविर लगाने की मांग
अरांई। आधार कार्ड योजना से वंचित रहने वाले ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजकर आधार कार्ड शिविर लगाने की मांग की है। ग्रामीण सांवरलाल आचार्य ने बताया कि पूर्व में बनाये गये आधार कार्ड ग्रामीणों को हाल स्थिति में भी नसीब नहीं हो पाये है। डाटा प्रोसेसिंग सही ढंग से नहीं होने के कारण आधार कार्ड भी नहीं बने है। कई ग्रामीणों के फिंगर प्रिन्ट सही ढंग से नही आने के कारण भी आधार कार्ड योजना से वंचित है। ग्रामीणों ने तहसील मुख्यालय पर आधार कार्ड नये बनाने का सप्तदिवसीय शिविर लगाने की मांग की है।

इन्द्र पूजा कर की बारिश की कामना
अरांई। कस्बे के कोडिया सागर स्थित तालाब की पाल की ग्रामीणों द्वारा इन्द्र पूजा कर बारिश की कामना की गई। इस दौरान पण्डितों द्वारा हवन पूजन कर बारिश की कामना की गई। काफी संख्या में किसान पूजा अर्चना के समय मौजूद थे।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!