चुनाव गतिविधियों पर वीडियो कैमरे रखेंगे पूरी नजर

election 2013अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बताया कि आगामी एक दिसम्बर को हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए अजमेर जिले की आठों पंचायत समिति की विभिन्न चुनाव गतिविधियों पर वीडियो कैमरे पूरी तरह से नजर रखेंगे।
श्री गालरिया ने आज अपने कक्ष में आयोजित एक बैठक में वीडियोग्राफी कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में लगाये गये 26 फ्लाईंग स्कावर्ड के साथ वीडियोग्राफर लगाया गया है जो 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इस फ्लाईंग स्कावर्ड के साथ-साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी भी लगाये गये हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पहली बार निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 3 फ्लाईंग स्कावर्ड लगाई है जो आवश्कयता पडऩे पर और अधिक लगाई जा सकती है। पहली बार ही फ्लाईंग स्कावर्ड के साथ वीडियोग्राफर लगाये गये हैं। उन्होंने वीडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए विधानसभा क्षेत्र के संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को भी अधिकार दिये गये हैं कि वे आवश्यकता पडऩे पर वीडियोग्राफर लगा सकते हैं। वीडियोग्राफी प्रकोष्ठ का प्रभारी अधिकारी उप निदेशक जन सम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी को बनाया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में बताया कि कल आचार संहिता के लागू होने के साथ ही निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी व्यवस्थाएं प्रारम्भ हो गई है। जिले में 160 सेक्टर अधिकारी लगाये गये हंै जो अपने निर्धारित विधानसभा क्षेत्र एवं आंवटित क्षेत्र का भ्रमण आज से ही प्रारम्भ कर रहे है इन्हें वाहन उपलब्ध कराये गये हैं। सेक्टर अधिकारी उन्हें दिये गये कार्य निर्धारित समय पर पूरा करके देंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक वीडियो सर्वेईलेंस टीम भी नियुक्त की गई है जो आचार संहिता की पालना कराये जाने तथा क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के संबंध में कार्य करेगी। इसके प्रभारी अधिकारी चुनावी रैलियों, सभाओं की वीडियोग्राफी करायेगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न प्रकोष्ठों के अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें आंवटित कार्यों को पूरा कराने पर पूरी निगरानी रखें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री जेड.बी.मिर्जा, अतिरिक्त कलक्टर श्री अजय शुक्ला, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रीमती आशुतोष आंनन्द भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!