आर्दश आचार सहिंता के पालना के निर्देश

Baithakअजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव गालरिया ने अजमेर जिले में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की पालना में सहयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में प्रशासन व राजनीतिक दलों का समन्वय अच्छा रहा है। आगे भी यह सहयोग इसी तरह बना रहेगा। राजनीतिक दल चुनाव व्यय, कानून व्यवस्था की पालना, पेड न्यूज से दूरी बनाए रखने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जारी स्वीप जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों में सक्रिय सहयोग बनाए रखें।
जिला कलक्टेªट के सभागार में सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कहा कि चुनाव एक महायज्ञ है। हम सब इसमें मतदान कर अपना सहयोग दें। जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राजनीतिक दलों को किसी भी तरह की रैली या अन्य राजनीतिक कार्यक्रम करने के लिए सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी की स्वीकृति लेना आवश्यक है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि निर्वाचन विभाग के विभिन्न स्तरों के अधिकारियों के साथ लगातार संवाद बनाए रखें ताकि किसी तरह की गलतफहमी नहीं हो। आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है उनके साथ सहयोग बनाए रखे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव ने चुनाव में जिला पुलिस की भूमिका की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान शराब व मादक पदार्थों का वितरण, साम्प्रदायिक व जातिगत सोहार्दे बिगाड़ने की कोशिशें, आपराधिक गतिविधियों तथा धन एवं बाहुबल के प्रयोग पर जिला पुलिस की सख्ती रहेगी। ऐसी किसी भी कोशिश को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। पुलिस का उद्देश्य भय मुक्त वातावरण में चुनाव करवाना है।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि चुनावी रैलियों में एक बार में दस वाहनों को ही एक साथ गुजरने की अनुमति मिलेगी। उसके पीछे दो सौ मीटर की दूरी के बाद दस वाहन एक साथ गुजारे जा सकते हैं। राजनीतिक दलों की बैठकों पर पुलिस की नजर रहेगी। कोई भी नेता या अन्य जन प्रतिनिधि नियमों के विरूद्ध भाषण देता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। आठों विधान सभा क्षेत्रों में पुलिस 24 घण्टे ड्यूटी पर रहेगी। राजनीतिक दलों के बड़े नेता हेलीकॉप्टर या चाटर्ड प्लेन से दौरे पर आ रहे हैं तो निर्वाचन विभाग को 24 घण्टे पहले सूचना देनी होगी।
बैठक में प्रशिक्षु आई.ए.एस. ओम कसेरा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी जेड.बी. मिर्जा़, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अजय कुमार शुक्ला, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर गजेन्द्र सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी राष्ट्रदीप यादव, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी भरतकुमार शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एच.के. शर्मा, वरिष्ठ लेखाधिकारी आनन्द आशुतोष, सहायक जिला कलक्टर मुख्यालय अनिता चौधरी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के रूप में प्रोफेसर रासासिंह रावत, चन्द्रभान शर्मा खंजन, गणपतलाल बोहरा एवं जगदीश प्रसाद आदि उपस्थित थे।
निर्वाचन आयोग ने अजमेर जिले की अजमेर उत्तर और किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्रो को सर्वाधिक खर्च वाला विधानसभा क्षेत्र मानते हुए उस पर विशेष नजर रखने का निर्णय लिया है। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव गालरिया ने एक प्रेस वार्ता में दी है। गालरिया ने चुनाव आदर्श आचार संहिता की सख्ती के निर्देशों की पालना के लिए उठाये जा रहे कदमो की भी जानकारी दी है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव गालरिया ने दावा किया है की आयोग के निर्देशों की पालना के पुख्ता इंतजाम किये गए है। हर विधानसभा क्षेत्र पर सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है साथ ही उडन दस्तो की तैनाती भी की गई है जो वीडियो ग्राफी के माध्यम से क्षेत्र पर नजर रखेंगे। चुनाव के मद्देनजर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भी चिन्हीकरण किया जा रहा है। अजमेर जिले में निर्वाचन आयोग ने अजमेर उत्तर और किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्रो को खर्च के मद्देनजर संवेदनशील माना गया है। यहा दो दो सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है ताकि भय मुक्त निर्वाचन संभव हो सके। गालरिया के अनुसार निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार पैड न्यूज पर भी नजर रखी जायेगी और यदि इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो उसे सम्बन्धित उम्मीदवार के खाते में खर्च को दर्ज किया जाएगा।

error: Content is protected !!