मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करें-मीणा

c r meena 2अजमेर। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप कार्यक्रम के प्रभारी श्री सी.आर. मीणा ने शिक्षा, चिकित्सा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत तैयार की गई कार्य योजना की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करते हुए मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करें। जिले में प्रयास यह रहे कि शत प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ”स्वीपÓÓ के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा चुनावों में लोगों को मतदान के लिए पंजीयन एवं इस कार्य में उन्हें शिक्षण तथा भागीदारी सुनिश्चित की जानी हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया जा चुका हैं, साथ ही जिले में निर्वाचन कार्य सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सम्पूर्ण तैयारियां की जा रही है ताकि मतदाता भयरहित वातावरण में बिना किसी दबाव के सहजता से अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के ”स्वीपÓÓ कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विभागों को सहभागी बनाने हुए, इनके माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर अधिकाधिक नागरिकों की निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित की जाए ताकि विधानसभा निर्वचन क्षेत्रों की मतदाता सूची में शत प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का पंजीयन किया जा सकें तथा मतदान के समय इन्हें मतदान हेतु प्रेरित कर मतदान का प्रतिशत बढय़ा जा सकें ।
आरसीएच दिवस पर मतदान के लिए जागरूक करें –
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रत्येक गुरूवार को आयोजित होने वाले एम.सी.एच. दिवस पर भी महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के प्रयास करें। इस दिवस पर आशा सहयोगिनी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी कार्यकर्ताएं एकत्रित होती हैं। इस दिवस पर स्वास्थ्य जांच के लिए आसपास की महिलाएं भी आती हैं। इस अवसर का उपयोग भी मतदाता जागरूकता के लिए आवश्यक रूप से किया जाए। इस कार्य में बूथ लेवल ऑफीसर्स की मदद से महिला मतदाताओं के मतदाता सूची में पंजीयन तथा मतदाता पहचान पत्र बनवाने की कार्यवाई सुनिश्चित की जाएं।
चिकित्सालयों में भी लगाएं नारे –
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग भी अपने विभाग के अधीन संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर्स, बैनर्स एवं नारों को भी लगवाएं। जिसके लिए प्रचार सामग्री भी पर्याप्त उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय चिकित्सक द्वारा जारी की जाने वाली चिकित्सकीय परामर्श पर्चियों पर ”मतदान अवश्य करेंÓÓ की रबर सील अंकित की जाएं। उन्होंने कहा कि जो भी नारे एवं बैनर्स बनाएं जाएं , उनमें उन्हीं नारों का प्रयोग किया जाएं जो प्रचार प्रसार के लिए उपलब्ध कराएं जाते हैं। ये नारे निर्वाचन विभाग से अनुमोदित हैं।
बैठक में जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने कहा कि अजमेर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। सभी विभाग अपने द्वारा किए गए कार्यो को प्रचारित करें। ताकि प्रदेश में मतदाता जागरूकता कार्य में अजमेर जिले को अग्रणी लाया जा सकें। उन्होंने कहा कि जन जन तक यह संदेश जाना चाहिए कि उन्हें आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करना हैं। इसको गीत, नृत्यों की प्रस्तुति के माध्यम से भी प्रचारित किया जा सकता हैं।
बैठक में चिकित्सा, शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला एवं ब्लाक स्तरीय संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!