आठ हजार से अधिक अधिकारी कर्मचारी चुनाव कार्य में लगेंगे

election 2013अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने आगामी एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अजमेर जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव कार्यों के लिए बनाए गए विभिन्न 21 प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारियों से कहा कि वे निर्वाचन विभाग द्वारा निर्धारित कार्याें को तय समय सीमा में पूरा कर लें। अजमेर जिले में चुनाव कार्य के लिए 8 हजार से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों को लगाया जाएगा। इन कर्मचारियों को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा ।
श्री गालरिया आज कलेक्टे्रट के समिति कक्ष में आयोजित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों तथा इसके पश्चात् विभिन्न विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि चुनाव कार्य सर्वोपरि है। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई और लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने प्रभारी अधिकारियों द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की और इस पर संतोष जाहिर किया ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव कार्य में लगने वाले भारी संख्या में अधिकारियों व कर्मचारियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मतदान दलों के अधिकारियों को इस बार तीन स्थानों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण अजमेर, ब्यावर व केकड़ी में होगा। पूर्व में केवल अजमेर में ही प्रशिक्षण की व्यवस्था थी।
बैठक में सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एवं इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर.मीना ने जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवाओं को मतदाता सूची से जोडऩे तथा कम मतदान वाले क्षेत्रों में लोगों को प्रेरित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रेरणात्मक गतिविधियां जारी है। स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी विभागों के माध्यम से लोगों को स्वीप के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कला जत्थे तथा मतदाता जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।
ई.वी.एम. प्रकोष्ठ प्रभारी श्री निष्काम दिवाकर ने बताया कि मतदान के लिए ई.वी.एम. तैयार करने एवं मतदान दलों को प्रशिक्षण देने का काम जल्द किया जाएगा। उन्होंने चुनाव से जुड़ी जानकारी अपडेट रखने की बात कहीं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव से जुड़े अधिकारियों को मतदान से पूर्व मतदान के दिन एवं मतगणना से जुड़े सभी कार्य समय पर करने के निर्देश दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेड.बी. मिर्जा तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अजय कुमार शुक्ला ने बैठक में आदर्श आचार संहिता के पालन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में सभी रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया जा चुका है। जिले में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए विशेष निगरानी रखी जा रही है।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनिटेरिंग कमेटी की गतिविधियों, पेड न्यूज के लिए गठित कमेटी तथा वीडियोग्राफी से संबंधित कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग से प्राप्त निर्देशों की पालना की जा रही है। वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रीमती आनन्द आशुतोष ने व्यय निगरानी तथा बजट से संबंधित जानकारी दी। बैठक में प्रदेश स्तरीय चुनाव प्रशिक्षक श्री भरत शर्मा एवं श्री भगवत सिंह राठौड़ ने भी जानकारी उपलब्ध करायी। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां प्रगति पर है। तय समय सीमा में काम पूरा कर लिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक में कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना सबसे महत्वपूर्ण है। इसकी पालना के लिए पूरी गम्भीरता बरती जाए। श्री गालरिया ने अधिकारियों से मतदाता सूची में नाम जोडऩे, संशोधन के साथ ही अनुपस्थित, दूसरे स्थानों पर स्फिट कर गए एवं मृत नागरिकों के नामों से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में नए नाम जोडऩे के साथ ही जिन मतदाताओं के फोटो या फोटो पहचान-पत्र अब तक नहीं मिले हैं उन पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर कवायद की जाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी जिला कंट्रोल रूम द्वारा चाही गई सूचनाएं समय पर भिजवाएं।
बैठक में नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश सिंधी, मसूदा उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे। इसके बाद जिला कलक्टर ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों की भी बैठक लेकर चुनाव व्यवस्थाओं में जुट जाने का आग्रह किया।

error: Content is protected !!