सभी विभाग भरवाएंगे मतदान का संकल्प-पत्र

election 2013अजमेर। निर्वाचन आयोग द्वारा युवाओं को मतदान प्रक्रिया से जोडऩे तथा मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किए जा रहे स्वीप कार्यक्रम को व्यापक जनसमर्थन मिला है। कई ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों ने आगामी विधानसभा चुनाव में बढ़-चढ कर मतदान करने तथा अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने का भरोसा दिलाया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बताया कि विधानसभा चुनाव कार्य से जुड़े सभी अधिकारी, कर्मचारी तथा अन्य कर्मचारी जो निजी क्षेत्र से जुड़े होंगे, उन्हें भी पोस्टल बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कोई भी मतदाता अपने मतदान से वंचित नहीं रहें।
सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर मीना ने बताया कि सभी विभागों को विधानसभा चुनाव के लिए एक दिसम्बर को होने वाले मतदान दिवस तक स्वीप कार्य योजना में सक्रिय भागीदारी के लिए पाबंद किया गया है। सभी सरकारी विभागों में कार्यरत कार्मिकों एवं उनके परिजनों से शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए संकल्प पत्र कार्यालय अध्यक्षों को भेजे गए हैं। सभी कार्यालय अपने कार्मिकों से यह संकल्प पत्र भरवाना सुनिश्चित करें।
संयुक्त श्रम आयुक्त को समस्त श्रमिकों का मतदाता सूची में पंजीयन एवं उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। जिले के सभी निकायों को मतदान जागरूकता के लिए तैयार किए गए नारों का लेखन एवं वॉल पेन्टिग कराने के लिए पाबंद किया गया है। उन्होंने बताया कि युवाओं को मतदाता सूची से जोडऩे के लिए स्कूल व कॉलेजो के माध्यम से प्रेरित किया गया। इसके सकारात्मक परिणाम भी आए हैं। सैकड़ों युवाओं को पहली बार सूची में जोड़ा गया है।
श्री मीना ने बताया कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों को भ्रमण कर कम मतदान के कारणों का पता लगाने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए।
श्री मीना ने बताया कि विभिन्न पंचायत समितियों में ग्राम पंचायत स्तर पर चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता रथ एवं कला जत्थों के कार्यक्रम में ग्रामीणों ने विशेष दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रेरकों के माध्यम से पोस्टर वितरित कराए गए हैं। इन पोस्टरों में मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्राम पंचायतों तथा उद्योग विभाग के माध्यम से 40 हजार से ज्यादा पोस्टरों का वितरण कराया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री वैभव गालरिया की ओर से अपील के भी पेम्पलेट वितरित कराए गए हैं।

चुनावी साक्षरता दक्ष प्रशिक्षण 18 से
अजमेर। भारत निर्वाचन आयोग व राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण भारत सरकार के मध्य हुए एम.ओ.यू. के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत दक्ष प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण 18 एवं 19 अक्टूबर को किसान भवन ब्यावर रोड़ पर आयोजित किया जाएगा।
स्टेट रिर्साेस सेन्टर जोधपुर के निदेशक डॉ. जमील काजमी के अनुसार स्टेट रिर्साेस सेन्टर द्वारा 18 व 19 अक्टूबर को अजमेर व नागौर जिले के ब्लॉक स्तरीय पर मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रति ब्लॉक दो समन्वयक एवं जिला स्तर पर दो समन्वयक के अतिरिक्त इसमें जिला साक्षरता अधिकारी भी भाग लेंगे, जिन्हें सेंटर के मुख्य संदर्भ व्यक्ति प्रशिक्षण देंगे। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में स्टेट रिसोर्स सेंटर्स द्वारा चुनावी साक्षरता सामग्री का विमोचन भी होगा।

error: Content is protected !!