मानेसरः कर्मचारियों ने निकाली रैली

मारुति के मानेसर प्लांट के बर्खास्त कर्मचारियों की बहाली सहित 11 मुददों को लेकर हजारों कर्मचारियों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने गौशाला मैदान से लघु सचिवालय तक विरोध जुलूस निकाला और कंपनी के खिलाफ नारे लगाए। विरोध प्रदर्शन में ट्रेड यूनियन एवं संयुक्त तालमेल समिति भी शामिल थी।

प्रदर्शन दोपहर तीन बजे शुरू हुआ। इसमें हजारों की तादात में मजदूर ने भाग लिया। जनसभा में मारुति उद्योग कामगार यूनियन, हिंद मजदूर सभा हरियाणा, हिंद मजदूर सभा गुड़गांव, रीको धारूहेड़ा, जिला एटक गुड़गांव, सीआईटीयू, एसआईयूटीयूसी, सुजूकी पावरट्रेन, हीरो मोटो गुड़गांव, ईस्टर्न इंडिया मेडिकिट, हीरो मोटो धारूहेड़ा, होंडा स्कूटर, सत्यम ऑटो मानेसर, रीको गुड़गांव, सोना कोयो स्टेरिंग सहित ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। मजदूरों ने लघु सचिवालय तक पैदल मार्च निकाला और उपायुक्त को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन भी सौंपा।

सीआईटीयू के राज्य महासचिव कॉमरेड सतबीर सिंह ने कहा कि ट्रेड यूनियनों का एक प्रतिनिधिमंडल इन मांगों को लेकर 21 अगस्त को मारुति प्रबंधन से मिलने जाएगा। साथ ही संयुक्त तालमेल समिति ने 17 अगस्त को मजदूर अधिकार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा भी की।

यूनियन की प्रमुख मांगे
मारुति के बर्खास्त कर्मचारियों को कंपनी में वापस लिया जाए
न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपए मासिक किया जाए।
श्रमिकों को सस्ता राशन दिया जाए।
ठेकेदारी प्रथा बंद की जाए।
आवासीय कॉलोनी की सुविधा दी जाए।
ईएसआईसी, पीएफ की सुविधा दी जाए।
ट्रेड यूनियनों पर हमले बंद किए जाएं।
अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी के बराबर वेतन दिया जाए।
कार्य स्थल पर बेहतर माहौल बनाया जाए।
औद्योगिक शांति के लिए बैठक की जाए।

error: Content is protected !!