मिस्ड कॉल आए, बैलेंस कटे तो 1503 पर दर्ज कराएं शिकायत

अगर आपके प्रीपेड मोबाइल पर कोई अंतरराष्ट्रीय मिस्ड कॉल आए और उस पर कॉल बैक करने पर बैलेंस कट जाए तो उसकी शिकायत बीएसएनएल के कॉल सेंटर के नंबर 1503 पर जरूर दर्ज कराएं।

बीएसएनएल पूर्वी उत्तर प्रदेश दूरसंचार परिमंडल महाप्रबंधक मार्केटिंग एके कनौजिया ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि बीएसएनएल ने कॉल सेंटर पर मोबाइल से बैलेंस कटने की शिकायतों के समाधान की व्यवस्था की है।

कनौजिया ने माना कि प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं के खाते से बैलेंस कटने की तमाम शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मिस्ड काल से भी सावधान रहने की सलाह दी है। उपभोक्ता +92,+93,+99 से आने वाली 12 अंकों की अंतरराष्ट्रीय फोन काल पर सतर्कता बरतें। इस आइएसडी काल का जवाब न दें, केवल +91 से आने वाली फोन कॉल को रिसीव करें और आउटगोइंग कॉल करें।

कनौजिया ने बताया कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण [ट्राई] ने वैल्यू एडेड सर्विस के सख्त नियम तैयार किए थे। इसमें उपभोक्ताओं की बिना लिखित अनुमति के कोई ऑपरेटर वीएएस सर्विस नहीं लगा सकता। इसमें एसएमएस की पुष्टि दो बार करने और वीएएस सर्विस लगाने से पूर्व उपभोक्ता को बाकायदा सूचना की पुष्टि देने का प्रावधान था। ऑपरेटरों ने ट्राई के इस आदेश के खिलाफ टीडी सेट में स्टे ले लिया जिससे यह नियम अब तक लागू नहीं हो पाए। ट्राई के नियम लागू न होने से वैल्यू एडेड सर्विस के नाम पर ऑपरेटर उपभोक्ताओं को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

error: Content is protected !!