शेयर बाजार में इस सप्ताह मजबूती की उम्मीद : विशेषज्ञ

इस सप्ताह शेयर बाजार में कुछ मजबूती देखने को मिल सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार निवेशकों की निगाहें कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजे पर हैं, जो कारोबारी धारणा के रुख को तय करेंगे।

इसके अलावा निवेशकों की नजर वित्तीय परिणाम के साथ प्रबंधन के बयानों पर भी होगी। इससे विशिष्ट प्रकार के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। इस सप्ताह जिन महत्वपूर्ण कंपनियों के वित्तीय नतीजे आने हैं, उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनाइटेड स्प्रिट्स, सिपला, टेक महिंद्रा, एसीसी, अंबुजा सीमेंट, अरबिन्दो फार्मा, कैडिला और हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

बोनान्जा पोर्टफोलियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश गोयल ने कहा, तिमाही वित्तीय नतीजे के अलावा बाजार की निगाह वैश्विक बाजारों के संकेतों पर भी होगी। इससे भी बाजार का रुख तय होगा। निकट अवधि में 6,100 अंक का स्तर निफ्टी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिरोध स्तर है और सूचकांक में आगामी सत्रों में मजबूती देखने को मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह 5,940 अंक का स्तर निकट भविष्य में निर्णायक महत्वपूर्ण स्तर होगा और इस स्तर के नीचे बाजार में बिकवाली देखने को मिल सकती है। रिजर्व बैंक द्वारा नए बैंक लाइसेंसों के दिशा निर्देशों के प्रारूप और ब्याज दरों में कटौती के बावजूद कुछ बड़ी कंपनियों के कारोबार के कमजोर परिणाम के कारण पिछले सप्ताह कारोबारी धारणा प्रभावित हुई।

बंबई शेयर बाजार का सूचकांक पिछले सप्ताह करीब 300 अंक गिरकर 19,781.19 अंक पर बंद हुआ। रिजर्व बैंक के मसौदा मानदंड के अनुसार पुनर्गठित कर्जों के मामले में प्रावधान की शर्तें पांच प्रतिशत कर दिए जाने के कारण बाजार धारणा प्रभावित हुई है।

डीएसपी मेरिल लिंच इंडिया के शोध विश्लेषक राजीव वर्मा ने एक रिपोर्ट में कहा, एसबीआई को छोड़कर कई सरकारी बैंक इससे प्रभावित होंगे। पिछले सप्ताह ऑयल इंडिया के शेयरों की बिक्री के बाद बाजार का ध्यान अब अगले 8-9 दिनों में होने वाले प्रमुख बिजली कंपनी एनटीपीसी की हिस्सेदारी बिक्री पर होगी।

error: Content is protected !!