घूमने जाना है और पसंदीदा सीट चाहिए तो ये कीमत चुकानी होगी

Indigo, charges for seats, extra baggage, preferential seatsनई दिल्ली। गर्मियों की छुट्टियां आने वाली हैं। इस को देखते हुए अब कंपनियां कई प्लान बनाने लगी हैं। सुविधा और कीमत दोनों का ख्याल रखा जा रहा है। इसी को ख्याल में रखते हुए इंडिगो ने भी कई तरह के नियम बना दिए हैं। इंडिगो की उड़ानों में पहली दो कतार में या आपात निकास के पास 12वीं और 13वीं कतार में सीट बुक कराने के लिए यात्रियों को ज्यादा किराया देना होगा क्योंकि विमानन कंपनी ने इन सीटों के लिए ज्यादा राशि लेने का फैसला किया है।

बजट विमानन कंपनी अपनी इंडिगो सीट प्लस योजना के तहत घरेलू उड़ान के लिए पहली दो कतारों और 12वीं या 13वीं कतार वाली सीटों के लिए 500 रुपए और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 800 रुपए अधिक लेगी।

हालांकि, एयरलाइन ने यह संकेत नहीं दिया है कि वह नए रेट्स कब से लागू करेगी। ट्रैवल एजेंट्स को भेजे सर्कुलर में उसने कहा है कि वह बाकी सभी खिड़की और गलियारे की सीटों के लिए जो प्री-बुक्ड होंगी, यात्रियों से 200 रुपए डोमेस्टिक और 300 रुपए इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए चार्ज करेगी। इंडिगो ने कहा कि बीच की सीटों के लिए घरेलू उड़ान में 100 रुपए और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 200 रुपए लिए जाएंगे।

पिछले सप्ताह नागर विमानन महानिर्देशालय ने विमानन कंपनियों अपनी घरेलू उड़ानों में चेक इन बैगेज, तरजीही सीट, खाने, नाश्ते या पेय (पेय जल को छोड़ कर) और खेल या वाद्य यंत्रों जैसी सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी।

एयर इंडिया ने अतिरिक्त वजन के लिए अतिरक्त वजन पर 200 से 250 रुपए प्रति किलोग्राम का शुल्क वसूलने का फैसला किया था।

error: Content is protected !!