पाकिस्तान: चुनाव के दिन हमले की तैयारी में तालिबान

Taliban, suicide attacks, Pakistan Talibanइस्लामाबाद। आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की योजना आगामी शनिवार को आम चुनाव के दिन आत्मघाती हमले करने की है, ताकि चुनाव में व्यवधान डाला जा सके।

पाकिस्तान तालिबान के नेता हकीमुल्ला महसूद ने एक मई को संगठन के प्रवक्ता एहसानुल्ला एहसान को भेजे खत में चार प्रांतों में आत्मघाती हमले करने की योजना का जिक्र किया है। महसूद ने कहा,’हम काफिरों की प्रणाली को स्वीकार नहीं करते जिसे लोकतंत्र कहते हैं।’ गत अप्रैल से उम्मीदवारों और रैलियों पर तालिबान द्वारा किए गए हमलों में 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इनमें ज्यादातर उदारवादी पार्टी के लोग थे। इन हमलों के चलते ही देश की तीन प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवारों को अपनी रैली स्थगित करनी पड़ी। हालांकि तालिबान ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी को निशाना नहीं बनाया है।

नवाज को उन समूहों से समर्थन मिलने की बात कही जा रही है जो आतंकवाद के समर्थक हैं। इसके अलावा तालिबान ने पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवारों को भी निशाना नहीं बनाया है। इमरान अमेरिकी ड्रोन हमलों को बंद करने और अफगान सीमा के पास पश्तून इलाके से पाकिस्तानी सेना को हटाने की मांग कर रहे हैं।

महसूद के खत से 11 मई को मतदान के दिन हमलों की आशंका बढ़ गई है। पाकिस्तानी सेना ने आतंकी हमलों के मद्देनजर गुरुवार को कहा कि वह मतदान केंद्रों पर हजारों की संख्या में सैनिकों की तैनाती करेगी। सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल असीम बजवा ने कहा कि सर्वाधिक आबादी वाले पंजाब प्रांत में तीन लाख सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा तालिबान के गढ़ पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में 96 हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा। पाकिस्तान के 66 साल के इतिहास में पहली बार सत्ता का हस्तांतरण लोकतांत्रिक तरीके से होगा।

error: Content is protected !!