रिलायंस स्वतंत्र निदेशकों को देगी पांच करोड़ कमीशन

ril-for-hefty-jump-at-नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) ने स्वतंत्र निदेशकों के कमीशन को सालाना 21 लाख रुपये से करीब 25 गुना बढ़ाकर पांच करोड़ रुपये कर दिया है। कंपनी बोर्ड में शामिल गैर कार्यकारी निदेशकों को बैठक में हिस्सा लेने पर मिलने वाली फीस अलग से मिलती रहेगी। इस संबंध में आरआइएल के शेयरधारकों को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव पर छह जून को होने वाली सालाना आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारक फैसला करेंगे।

प्रस्ताव में कहा गया है कि कंपनी एक्ट-1956 की धारा 309, 310 समेत अन्य प्रावधानों के तहत गैर कार्यकारी निदेशकों को दिए जाने वाले वार्षिक भुगतान में समय-समय पर संशोधन किया जाता है। 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष से यह राशि पांच करोड़ रुपये सालाना करने का फैसला अगले पांच सालों के लिए किया गया है। आइआइएल के 13 सदस्यीय बोर्ड की अध्यक्षता कंपनी के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी के पास है। इसके सात स्वतंत्र निदेशकों में मशहूर वकील मानसिंह एल भक्त, योगेंद्र पी. त्रिवेदी, एनटीपीसी के पूर्व चेयरमैन धरमवीर कपूर, पूर्व नौकरशाह महेश पी. मोदी, आइआइटी कानपुर के पूर्व डायरेक्टर अशोक मिश्र, ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक रघुनाथ ए. मशेलकर और केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के पूर्व डीन दीपक सी. जैन शामिल हैं। वहीं, कार्यकारी निदेशकों में मुकेश अंबानी के अलावा, निखिल आर. मेसवानी, हितल आर. मेसवानी, रमणिक लाल एच. अंबानी, पीएमएस प्रसाद और पवन कुमार कपिल शामिल हैं।

कंपनी ने बताया कि समय के साथ स्वतंत्र निदेशकों की भूमिका में बदलाव आया है। उनकी बढ़ी हुई भूमिका को देखते हुए कमीशन बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है। स्वतंत्र निदेशकों को प्रति बैठक एक लाख से 3.40 लाख रुपये सिटिंग फीस भी दी जाती है।

error: Content is protected !!