डब्ल्यूएनएस को 557 करोड़ का टैक्स नोटिस

wnsनई दिल्ली। वोडाफोन, नोकिया और शेल जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बाद अब दिग्गज बीपीओ कंपनी डब्ल्यूएनएस भी टैक्स विवाद में घिर गई है। ट्रांसफर प्राइजिंग और विदेश में अधिग्रहण से जुड़े मामलों में आयकर विभाग ने कंपनी को 557 करोड़ रुपये की टैक्स देनदारी का नोटिस भेजा है।

कंपनी से ब्रिटेन स्थित अवीवा समूह की बीपीओ सेवा के अधिग्रहण पर हुई आय को लेकर टैक्स भुगतान की मांग की गई है। कंपनी ने आयकर विभाग के इस नोटिस को अदालत में चुनौती दी है। डब्ल्यूएनएस ने अमेरिकी बाजार नियामक एसईसी को सौंपी वर्ष 2012-13 की सालाना रिपोर्ट में कहा कि भारतीय आयकर विभाग की ओर से की गई कर देनदारी की मांग वर्ष 2003 से 2010 के बीच हुई आय को लेकर हैं। कंपनी ने कहा कि हमें इस मामले में अतिरिक्त कर भुगतान की जरूरत पड़ सकती है।

नोटिस में कहा गया कि भारत स्थित इकाई डब्ल्यूएनएस ने डब्ल्यूएनएस ग्लोबल के साथ कई सौदों में जो ट्रांसफर प्राइस लागू की है, वह नियमों के अनुरूप नहीं है। देश की सबसे बड़ी बीपीओ सेवा कंपनियों में शुमार डब्ल्यूएनएस के कर्मचारियों की संख्या मार्च 2013 में 25,520 थी। कंपनी ने कहा कि आयकर विभाग ने इस नोटिस में कंपनी की कुछ अतिरिक्त आय को कर योग्य माना है, इससे कंपनी पर 282.73 करोड़ रुपये की देनदारी का अनुमान जताया गया है। इस पर ब्याज की रकम 102.94 करोड़ रुपये आंकी गई है।

error: Content is protected !!