जनता को गुमराह करना मेरा काम नही-गौतम

shatrughn gautam– उज्जवल जैन, एम.  इमरान टांक- विधानसभा चुनाव 2013 में हर आम व खास ने टिकट के लिये प्रयास किया! इस दौरान भाजपा प्रदेषाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया केकड़ी दौरे पर आई! सबने अपने अंदाज में अपनी-अपनी ताकत दिखाई! उसी कड़ी में देवगांव के एक युवा और पूर्व सरपंच षत्रुघ्न गौतम ने भी केकड़ी से विधायक बन क्षेत्र में विकास और दीन-दुखियों की सेवा करने का सपना देखा! उन्होेने ईष्वर के भरोसे अपना छोटा ही सही लेकिन सधे कदमों से प्रयास षुरू किया! उस दौरान कोई भी आम से लेकर खास तक गौतम को टिकट के दावेदारों की लिस्ट में रखने को तैयार नही था! लेकिन इन सबसे इतर गौतम ने ईष्वर भरोसे अपनी ताकत दिखाने और आस्था के चलते केकड़ी के सीपीएड कॉलेज मैदान में भजन संध्या करवाई जिसमें हजारों की संख्या में भीड़ एकत्रित हुई। लेकिन फिर भी लोगों ने इसे धार्मिक कार्यक्रम मानते हुये एतिहासिक कार्यक्रम को नजरअंदाज किया! लोग आखिर तक गौतम को टिकट की दावेदारी में कच्चा खिलाड़ी मानते रहे! लेकिन उन्होने अपनी कार्यक्षमता और त्वरित बुद्वी, के दम पर टिकट का जुगाड़ बैठा ही लिया! टिकट मिलने के बावजूद भाजपा नेताओं ने बगावती तेवर दिखाये! सामने कांग्रेस से कद्दावर चैहरा और बगावती तेवर गौतम के लिये होष उड़ाने वाले रहे! इन सबके बावजूद गौतम ने मुष्किलों को पार करते हुये कांग्रेस के कद्दावर और ढ़ाई हजार करोड़ के विकास का दावा करने वाले डा. रघु षर्मा पहली ही बार में पटखनी देकर केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के चौदहवें विधायक के रूप में विधानसभा पहूंचने वाले मृद्भाषी, कल्पनाषील और उर्जावान केकड़ी विधायक षत्रुघ्न गौतम से अजमेर पॉलिटिक्स की एक खास मुलाकात:-

कांग्रेसियों का कहना है कि कांग्रेस के कार्यकाल में पंचायत समिति की घोषणा हो चुकी है विधायक गौतम इसका श्रेय ले रहे है ?

कांग्रेसी कहते है कि पूर्व सीएम ने पंचायत समिति की घोषणा की थी! कोरी घोषणा और झूठे वादे करने से जनता के काम और क्षेत्र का विकास नही होता है। लोगों के बीच आकर उनके सुख-दुख का हिस्सा बनना पड़ता है। सरवाड़ पंचायत समिति की फाईल कांग्रेस राज में कई बार सीएमओ गई और वापस पंचायत विभाग में लौटा दी गई! ऐसा कई बार हुआ! पूर्व विधायक ने पंचायत समिति मामले पर लोगो को गुमराह किया था! अगर किसी को कोई जानकारी लेनी हो तो मेरे से पंचायत समिति के दस्तावेज ले सकता है। पंचायत समिति मेरी मेहनत और प्रयासों का फल है! सरवाड़ क्षेत्र के लोगों को अपने कार्यो के लिये भिनाय और अराईं जाना पड़ता था जो समय की बर्बादी वाला काम था! मैंने वसुंधरा राजे सिंधिया व पंचायतराज मंत्री गुलाबचंद कटारिया से मिलकर इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करवाया है!

कांग्रेस विधायक ने कहा था कि अगर वे रहे तो कांग्रेस को जिला बनाकर रहेंगे और यदा-कदा उनके स्टेटमेंट आते है की दम है तो विधायक केकड़ी को जिला बनाकर दिखाये ?

ये उनका राजनैतिक स्टंट था जिले के लिये अनुकूल परिस्थिीतियां होनी चाहिए। क्षेत्र की जनसंख्या और वहां का क्षेत्रफल भी जिले के मापदण्डों में फिट बैठना चाहिए! ब्यावर और किषनगढ़ भी अब तक जिले के मापदण्डो को पूरा नही करते है! वे कहते है हमने ढ़ाई हजार करोड़ का विकास करवाया है, तो वो विकास धरातल पर नजर क्यों नही आता है! उनके कार्यकाल में कई काम ऐसे हुये जिनकी कोई जरूरत ही नही थी। केकड़ी में पीएचडी के दफ्तर की जरूरत थी लेकिन एडीषनल एसपी का दफ्तर वहां खुलवा दिया गया! गांवो में पीने को पानी नही, सड़के नही सुधरी, अस्पताल में डॉक्टरों की कमीं तो फिर कौनसे विकास की बात करते थे पूर्व विधायक! मेरे कार्यकाल में पंचायत समिति सरवाड़, नसीराबाद से देवली तक सड़क और कई प्रोजेक्ट है जिन पर काम चल रहा है!

आपका कहना है कि उनकी कथनी और करनी में अंतर था ?

हां! उन्होने विकास का इतना ढ़िढ़ोरा पीटा लेकिन धरातल पर तो कोई विकास दिखाई ही नही देता है! उन्होने क्षेत्रवासियों को जिले का सपना दिखाया और विकास के बड़े-बड़े दावे किये लेकिन जनता उनके बरगलाने में नही आई और मुझ जैसे सरपंच को जिताकर विधानसभा भेजा! न तो हमने चारागाह भूमि पर कब्जा किया और ना ही मंदिरो की भूमि खाने का षाौक रखते है!

भाजपा देहात की नवगठित जिला कार्यकारिणी में भी आपकी धमक का असर देखा गया, इससे केकड़ी क्षेत्र से नये कार्यकर्ताओ को मौका मिला है ?

बात धमक की नही, कार्यकर्ताओं की पार्टी के प्रति निष्ठा को देखते हुये ये फैसले लिये जाते है! जो कार्यकर्ता पार्टी के लिये काम करता है उसे आगे जाने का पूरा मौका मिलना चाहिए। ऐसा नही होना चाहिए कि जिसने पार्टी की सेवा की वो गुमनामी के अंधेरो में गुम हो जाये। पार्टी की सेवा करने वाले अंतिम छौर पर बैठे व्यक्ति की भी सुध ली जायेगी। इसमें कहीं कोई भूल नही होगी! जो मेहनत करेगा वो आगे जायेगा!

आजकल आप सीएम के काफी नजदीक है ?

वो हमारी नेता है और राज्य की लोकप्रिय मुख्यमंत्री है! उनके कार्यकाल में राज्य में विकास की नई ईबारत लिखी जा रही है! हम उनके नेतृत्व में लोगो के नजदीक जाकर उनके दुख-दर्द जानकर-समझकर उसे दूर करने के लिये प्रयासरत है! देष के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देष के विकास का जो सपना देखा है उसे सच करने का प्रयास है। प्रधानमंत्री जी को सोच है कि सिमेंट का कट्टा 120 रूपये का हो, सड़को का जाल बिछे! भारतदेष वापस सोने की चिड़िया कहलाये!

आपको सहज व सुलभ विधायक माना जाता है ?

लोगों ने पूर्व विधायक के झूठे विकास को ठुकराकर मुझे विधायक बनाया! मैं लोगो के विकास के लिये कटिबद्व हूं और सहज अवेलेबल होने वाले विधायक के रूप में पहचान बनाने का प्रयास किया है! मैंने अपने जीवनकाल में मिलनसारिता को हथियार बनाया है! मैं हर परिस्थिियों में ख्ुाष रहने को जीवन का मूलमंत्र मानता हूं। जिन लोगों ने मुझे विधायक बनाया अगर उनके लिये ही मैं समय नही दे पाया तो किस बात का विधायक और कौनसी राजनीति! लेकतंत्र में लोगों के बीच रहकर उनका दिल जीतना पड़ता है ? ऐसे ही राजनीति नही हो जाती है! पूरा क्षेत्र मेरा परिवार है तो फिर मैं परिवार से दूरियां बनाकर कितने दिन चल पाउंगा!

कोई सपना है जो आपने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिये देखा है ?

मैं सपने देखने पर विष्वास नही करता ? मैं सिर्फ काम पर विष्वास करता हूं। मेरी तमन्ना है कि केकड़ी विधानसभा क्षेत्र का प्रदेष में अच्छा मुकाम हो! क्षेत्र अच्छे कामों के लिये जाना जाये, षांति और सोहार्द बरकरार रहे! हम सौहार्द बिगाड़कर राजनीति करने पर विष्वास नही रखते है!

error: Content is protected !!