रेल बजट में अजमेर की इन आवश्यकताओं की ओर ध्यान दें

नरेन्द्र कुमार जैन सीए
नरेन्द्र कुमार जैन सीए

यह सर्वविदित है कि अजमेर की ख्याति अन्तर्र्राष्ट्रीय स्तर पर है, पहले ख्वाजा साहब की दरगाह व पुष्कर मेले के कारण और अब अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के प्रॉजेक्ट पर अमेरिका के सहयोग के कारण। स्मार्ट सिटी की योजना कई क्षेत्रों से होकर गुजरने वाली है। रेल सुविधा व रेल विस्तार उनमें से एक है। रेलवे को इस ओर विशेष ध्यान देना होगा। हम कुछ बिन्दु रेलवे प्रशासन के ध्यान में लाना चाहते हैं, जिन पर कार्यवाही से स्मार्ट सिटी की अवधारणा को आगे बढ़ाने मे सहायता मिलेगी:-
समयसारणी में सुधार
1. अजमेर-आगराफोर्ट के बीच चलने वाली टे्रन सं. 12547-48 के टाइम टेबल में, अजमेर के विशेष महत्व को ध्यान में रखते हुए, निम्न कारणों से सुधार की आवश्यकता है:
1.1 पूर्व में यह टे्रन 5अप-6डाउन के नाम से आगराफोर्ट-अहमदाबाद के बीच चलती थी और अजमेर व आगरा के मध्य यह टे्रन एक्सपे्रेस थी, जबकि अजमेर और अहमदाबाद के मध्य यह पैसेंजर थी। अर्थात् मूल रूप से यह टे्रन अजमेर और आगरा के टै्रफिक को सुविधा पहुंचाने के लिए चल रही थी।
1.2 इस टे्रन के स्थान पर नई टे्रन का टाइम टेबल इस प्रकार बना है कि यह टे्रन अहमदाबाद से चलकर अजमेर 2:00 पर आकर 2:10 पर आगरा रवाना होती है। मध्य रात्रि में पहुंचने के कारण अजमेर का टै्रफिक सुगमता से इस टे्रन को उपलब्ध नहीं होता है।
1.3 इसी प्रकार आगरा से यह टे्रन रात्रि 10:30 बजे चलती है और अजमेर स्टेशन पर बहुत जल्दी 4:45 पर पहुंचती है। यदि इस टे्रन का टाइम अजमेर से आगरा की तरफ चलने का रात्रि 11:15 बजे और आगरा से अजमेर की तरफ चलने का रात्रि 11:15 बजे किया जाता है तो इससे दोनों शहर के नागरिकों को भारी सुविधा होगी और रेलवे को भी गारन्टी से भारी टै्रफिक मिलेगा। कारण अभी भी इस रूट पर प्राइवेट यात्री बसों की भरमार है जो दोनों तरफ से लगभग रात्रि 10 बजे रवाना होती हैं।
1.4 दोनों दिशाओं में इस टे्रन का ठहराव किशनगढ व ब्यावर में होना चाहिए जैसा कि पूर्व की ट्रेन 5 अप-6 डाउन का होता था। दोनों ही शहर व्यापारिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं और अब तो हवाईअड्डा भी किशनगढ में बन रहा है।
1.5 अजमेर से जोधपुर और आगे जाने वाली दो ट्रेन 1. काठगोदाम-जैसलमेर 15014 एवं 2. अजमेर जोधपुर फास्ट पेसेन्जर 54802, अजमेर से क्रमश: 13.40 व 14.25 बजे मात्र 40 मिनट के अन्तराल से छूटती हैं। इन टे्रनों के टाइम टेबल में सुधार होकर इस प्रकार बनाया जाय कि यात्रियों को दो अलग-अलग समय पर जोधपुर जाने की ट्रेन सुलभ हों।

मुख्य तीर्थों पर अजमेर की पहुंच आसान बने
2. श्री महावीर जी, जैन समाज ही नहीं अन्य समाजों का भी एक महत्वपूर्ण तीर्थ है। अजमेर से निकलने वाली निम्न तीन टे्रन जो जयपुर-सवाईमाधोपुर के रास्ते श्री महावीरजी क्रॉस करती हैं उनका ठहराव श्री महावीरजी स्टेशन पर दिया जाना चाहिए:
(1) उदयपुर-सियालदाह अनन्या एक्सप्रेस टे्रन सं. 12315-16
(2) अजमेर-पटना जियारत एक्सप्रेस टे्रन सं. 12395-96
(3) अजमेर-रांची गरीब नबाज टे्रन सं. 18631-32

भारत के प्रसिद्ध तीर्थों तक के लिए सीधी रेल हो
3. अभी तक अजमेर का गुजरात के प्रसिद्ध तीर्थ सोमनाथ मंदिर से कोई सीधा लिंक नहीं है, जबकि सोमनाथ और अजमेर का पुष्कर तीर्थ, विश्व प्रसिद्ध तीर्थों में से हैं। इस रूट पर चल रही राजकोट तक की गाडिय़ों को सोमनाथ तक बढ़ाया जाए तो अजमेर से सोमनाथ का सीधा लिंक स्थापित हो सकता है। इससे अजमेर आने वाला तीर्थयात्री सोमनाथ जाने का विचार कर सकता है और रेलवे को भी भारी टै्रफिक उपलब्ध हो सकता है।
4. वर्तमान में मथुरा-अजमेर के बीच कोई सीधी ट्रेन नहीं है जबकि अजमेर का पुष्कर-ख्वाजा साहब की दरगाह व मथुरा का वृन्दावन धार्मिक व पर्यटक स्थल के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि पा चुके हैं। एक टे्रन (टे्रन संख्या 12403-12404 ) इलाहबाद-जयपुर के मध्य वाया मथुरा चल रही है। इस टे्रन को यदि अजमेर तक बढ़ा दिया जाता है तो अजमेर-मथुरा के बीच सीधा सम्पर्क स्थापित हो जाएगा और अजमेर आने वाले तीर्थयात्री व पर्यटक सीधे मथुरा की धर्मनगरी जा सकेेगें। इससे जहां यात्रियों को भारी सुविधा प्राप्त होगी वहीं रेलवे को भी भारी ट्रेफिक मिल सकेगा।
टे्रन सेवा का विस्तार किया जाए व सीधा कनेक्शन दिया जाए
5. वर्तमान में अजमेर से चेन्नई के लिए कोई सीधी टे्रन नहीं है, जयपुर से चेन्नई के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रेन चलती है। इस ट्रेन को अजमेर तक बढ़ाया जाना सभी के लिए लाभदायक होगा। अजमेर से चेन्नई के विशेष व्यापारिक सम्बन्ध हैं अत: इस टे्रन के अजमेर तक बढऩे से दोनों स्थानों के व्यापारिक व अन्य रिश्तोंं को मजबूती मिलेगी और रेलवे को भारी ट्रैफिक भी उपलब्ध हो सकेगा।
7. वर्तमान में अजमेर-ह. निजामुद्दीन के बीच चलने वाली टे्रन नं. 12065-12066 सप्ताह में मात्र दो दिन ही चल रही है,यदि यह टे्रन प्रतिदिन चलने लगे तो इस रूट पर व्यापारियों व अन्य कार्य के लिए दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए एक नियमित ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी। प्रतिदिन चलने पर यह ट्रेन बहुत ही उपयोगी साबित होगी और रेलवे को भी भारी ट्रेफिक मिल सकेगा।
8. अजमेर से दिल्ली व आगरा की ओर चलने वाली रात्रि टे्रनों में यात्रियों को जगह नहीं मिल पाती है। कारण है अजमेर के यात्रियों के लिए इन ट्रेनों में कम कोटे का होना। यदि निम्र ट्रेनों मे अजमेर से एक कोच थ्री टायर स्लीपर व एक 3 ए सी कोच का कोटा बढाया जाता है तो अजमेर के यात्रियों का भारी सुविधा मिलेगी व रेलवे को भी भारी टे्रफिक मिलेगा:
1. उदयपुर-सराय रोहिल्ला चेटक एक्सप्रेस 12981-82
2. अहमदाबाद-हरिद्वार मेल 19105-106
3. अहमदाबाद-आगरा फोर्ट सुपर फास्ट 12547-48
4. उदयपुर-खजुराहो एक्सपे्रस 19965-66
अजमेर शहर को रेल सुविधाएं दी जाएं
9. नगर के मध्य गुजर रहे रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनाए जाएं। गुलाब बाड़ी रेल फाटक, सुभाष नगर रेल फाटक, जान्सगंज आदि रेल फाटकों पर तुरन्त ओवर ब्रिज बनाए जाने चाहिए।
10. अजमेर स्टेशन के पीछे की तरफ पाल बीचला से दूसरा निकास द्वार दिया जाए। मुख्य रास्ते पर भारी टै्रफिक और असुविधा है।
अजमेर के सब-स्टेशनों का विस्तार किया जाए:
नगर के मदार व दोराई रेल स्टेशनों का उचित विस्तार किया जाय ताकि अजमेर मुख्य स्टैशन का लोड घटाया जा सके।
-एन.के.जैन, (जन सम्पर्क प्रभारी)
अजयमेरु नागरिक अधिकार एवं जनचेतना समिति,
नाका मदार, अजमेर। मो. 9414004270

error: Content is protected !!