महत्वपूर्ण दायित्व की जिम्मेदारी निभाने का पूरा प्रयास करूंगा-हेड़ा

shiv shanjar heda 1एक साक्षात्कार अजमेर विकास प्राधिकरण के नए अध्यख श्री शिवशंकर हेडा से
हम आपके माध्यम से सबसे पहले राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जी का आभार प्रदर्शित करते हैं कि उन्होंने एक प्रोफेशनल को अजमेर की इस महत्वपूर्ण पोस्ट का दायित्व सौंपा है। हमें उम्मीद है कि पूर्व अध्यक्षों से हट कर आपके द्वारा कुछ नया, उपयोगी व जनता को वास्तविक राहत पहुंचाने वाला कार्य अवश्य होगा।
जैन साहब, आपकी भावना सही है, मैं आपकी भावना मुख्यमंत्री तक अवश्य पहुंचाने का प्रयास करूंगा और जो जिम्मेदारी मुझे इस महत्वपूर्ण पद की दी गई है, उसके निर्वहन का पूरा प्रयास करूंगा।
प्रश्न: मैं सबसे पहले ए.डी.ए. के मुख अर्थात फेस से प्रारम्भ करना चाहता हूं। फेस का अर्थ है ए.डी.ए. की वेबसाइट से। मेरा कहना है कि यह वेबसाइट लगभग 1 करोड़ रुपए में 6-7 वर्ष पूर्व नगर सुधार न्यास द्वारा बनवाई गई थी, अभी तक इसमें सिटीजन चार्टर नहीं डाला गया है। अन्य बहुत सी सामग्री भी नहीं हैं, जिनसे जतना का सूूचनाएं मिलें। यदि आप चाहेंगे तो हम क्रम से आपको बता सकते हैं कि इस वेबसाइट में क्या क्या कार्य शीघ्र कराने की आवश्यक्ता है। आज भी मुख पृष्ठ पर स्मार्ट सिटी का जो कॉलम है, वह बताता है कि पूर्व अध्यक्ष श्री भटनागर ही एडीए का कार्य देख रहे हैं और जो भी जानकारीयां, सुझाव देने हैं, वे सब उन्हीं धर्मेन्द्र भटनागर साहब को उनके पते पर भेजे जाएं, पत्र का प्रारूप हम अलग से दे रहे हैं।
उत्तर: आपकी बातें व उठाए गए मुद्दे सही व उचित हैं। मैं आपका व आप जैसे अन्य जागरूक बन्धुओं का स्वागत करता हूं, जो मुझे एडीए की कमजोरी दूर कराने हेतु सुझाव देंगे। वेबसाइट के मुद्दे को मैं अवश्य ही देखूंगा व सुधार के पूरे प्रयास करूंगा।
प्रश्न: राज्य सरकार की 31 मार्च 2014 तक बकाया लीज रेन्ट एकमुश्त जमा कराने पर 50 प्रतिशत ब्याज मुक्ति व एक मुश्त लीज राशि साथ में जमा कराने पर 100 प्रतिशत ब्याज राशि माफ होने की स्कीम निकाली है, परन्तु आपका विभाग इस सक्र्यूलर को बिना बताए सम्पूर्ण ब्याज राशि जमा कराने के नोटिस जारी कर रहा है। ऐसा क्यों?
उत्तर: आपकी बात सही है, पुरारी रेट के बने नोटिस भेजे गए हैं, हम इस पर तुरन्त कार्यवाही कर रहे हैं। आपसे भी अनुरोध है कि जन जागृति द्वारा इस अवसर का लाभ उठाने हेतु जनता को प्रेरित करें ताकि उन्हें भी लाभ मिले और एडीए को भी धन राशि प्राप्त हो सके।
प्रश्न: पत्रकारों हेतु जो डीडी पुरम में आवासीय योजना एडीए द्वारा बनाई व जिसके अन्तर्गत तीन वर्ष पूर्व आवेदन मांगे गए, कुल 48 आवेदन प्राप्त हुए, उन्हें कब तक प्लॉट आबंटित किए जाने की उम्मीद है।
उत्तर: पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है, यह बात मैं भली प्रकार समझता हूं। इस योजना पर कार्य प्रारम्भ हो चुका है। जो फार्म प्राप्त हुए हैं उनकी स्क्रूटनी ही जा चुकी है और इस हेतु बनी पत्रकार समिति के साथ शीघ्र बातचीत करके आगे की कार्यवाही की जा रही है।
प्रश्न: मास्टर प्लॉन लागू करने में अब क्या देरी है?
उत्तर: एडीए की आगामी सभा में इस पर निर्णय होने की पूरी सम्भावना है। हमारा प्रयास है कि इस मुद्दे को अब बिना किसी विलम्ब के निपटाया जाना चाहिए। एडीए की मुश्किल यह है कि प्लॉनिंग सैक्शन में जो कमिश्नर का पद है, वह काफी समय से रिक्त है या अधिकारी छुट्टी पर हैं। वर्तमान में जोधपुर में कार्यरत डीटीपी को इस पद का अतिरिक्त भार सौंपा गया है। इन सब कारणों व अड़चनों के बाद भी हम प्रयासरत हैं कि यह कार्य शीघ्र पूरा हो और अजमेर को नया मास्टर प्लॉन मिले। मैं आपके माध्यम से अजमेर की जनता को यह विश्वस दिलाता हूं कि इस कार्य में किसी प्रकार का विमम्बर नहीं होने दिया जाएगा।
प्रश्न: एडीए के लिए आपका क्या विजन है तथा अजमेर की जनता को आप क्या कहना चाहते हैं?
उत्तर: मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ एडीए को पिछड़े हुए कार्य को पूरा करने की कार्य योजना बना चुका हूं। सर्वप्रथम सबसे पहले आए हुए पांच साल के नियमन प्रकरणों पर कार्यवाही करने का प्लान है। साथ ही सभी नियमन फाइलों का डाटा बेस तैयार करने की योजना है।
अजमेर वासियों को यही कहना चाहता हूं कि आप जागरूक रहें। मुझे भी जागरूक करते रहें। मुझसे सम्पर्क हेतु सदैव स्वागत है। आप आएं, एडीए आपके लिए व अजमेर के विकास के लिए बनाई संस्था है।
मेरा अनुरोध है कि आप अपने सभी प्रकार के बकाया को शीघ्र जमा कराके हमें सहयोग प्रदान करें। राज्य सरकार की लीज बकाया जमा कराने पर ब्याज मे छूट की योजना का भरपूर लाभ उठाएं।

एन के जैन सीए
एन के जैन सीए
मेरा यह भी अनुरोध है कि जिस किसी ने भी न्यास भूमि पर कब्जा कर रखा है, किसी प्रकार का काई विवाद है तो वे हमें अवगत कराएं, यदि नियमानुसार काई हल निकल सकता है, तो हल निकाला जाएगा अन्यथा न्यास भूमि पर अवैध कब्जा समाप्त करके हमें सहयोग प्रदान करें।
श्री हेड़ा ने अन्त में अजयमेरु टाइम्स का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी समाचार पत्रों से एडीए की ब्याज में छूट योजना का लाभ उठाने की की जानकारी का प्रचार प्रसार करने की अपील की।
-एन के जैन सीए
कार्यकारी संपादक, अजयमेरु टाइम्स पाक्षिक

error: Content is protected !!