किरण बनी समाज के लिए एक नयी किरण

चला रही है मिशन किरण कैंपेन

IMG-20160824-WA0025 (1)अजमेर- अजमेर के ग्रामीण इलाके में रहने वाली एक छात्रा जो की सोशल वर्कर के रूप में उभर कर आयी है ! अजमेर के आरपीएससी बंध्या में रहने वाली किरण जो एक मज़दूर परिवार से ताल्लुक रखती है ! किरण रावत को जयपुर में डीडी राजस्थान की ओर से आयोजित शो ‘नाम करेगी रोशन बेटियां’ शो में भी शामिल किया गया । इस शो में किरण अजमेर से शामिल होने वाली पहली बालिका है। किरण को साक्षात्कार में एंकर दिनेश ने 11 सवाल पूछे। उन्हें सम्मानित भी किया गया। शो में अब तक राज्यमंत्री से लेकर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार व पद्‌मश्री सम्मान प्राप्त समाज की अग्रणी बेटियों के इंटरव्यू हो चुके हैं।
किरण स्कूल में नहीं जाने वाले बालिकाओं को पढ़ाने तथा जरूरतमंदों को कपड़े उपलब्ध करवाने के लिए पहचानी जाती हैं। किरण की ओर से मिशन किरण नाम का अभियान चलाया जा रहा है। जिनमें किरण खुद उन बालिकाओं को पढ़ाने का काम कर रही हैं, जो किसी कारण से स्कूल तक नहीं पहुंच पाती है। किरण ने शो में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शराब को समाज की सबसे बड़ी बुराई, बेटी हो या बहू सबको पढ़ाएं, बहुएं यदि नौकरी करना चाहे तो उन्हें प्रोत्साहित करना, स्कूली शिक्षा के साथ धर्म संस्कार व लोगों को शुद्ध शाकाहारी बनाने और लोगों में इंसानियत जगाना ताकि समाज में गरीब तबके के लोगों का दर्द हम अपना दर्द समझकर इनकी सहायता करनेे जैसे संदेश दिए।
किरण रावत ने अजमेर में कपड़ा बैंक की शुरुआत होने के पहले ही गरीब एवं असहाय व्यक्तियों के लिए पुराने कपड़े जुटाने का काम किया और जरूरतमंदों को कपड़े उपलब्ध करवाती । सर्दी में वह प्रभात क्लब दौलतबाग के सहयोग से जरूरतमंदों को कंबल दिलवाने का काम भी कर चुकी हैं। इसमें किरण रावत के साथ लायंस क्लब अजमेर आस्था और श्री दिगंबर जैन महिला महासमिति युवा संभाग की ओर से सहयोग किया गया था।

किशोर सिंह सोलंकी
किशोर सिंह सोलंकी
किरण मिशन एवं कपड़ा वितरण के कार्य के बाद अजमेर की छात्रा किरण रावत का नाम अब प्रदेश की चुनिंदा महिला सोशल वर्करों में शामिल हो गया है।
रोजाना शाम को अपने घर पर बच्चों को निशुल्क पढ़ाने वाली किरण खुद सोफिया कॉलेज की द्धतीय वर्ष की छात्रा हैं,पढ़ाने में अब उनकी माता गुलाबी देवी व पिता का सहयोग भी उसे मिलने लगा है।

Kishor Solanki

error: Content is protected !!