उर्स में सुरक्षा व्यवस्था चरमराई, नहीं है माकूल इंतजामात

dargaah-450-360सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हशन चिश्ती के सालाना उर्स का आगाज कल झंडे की रस्म के साथ हो गया है गरीब नवाज के उर्स में दरगाह शरीफ में काफी तरह की रस्मो का आयोजन किया जायगा जिसमे देश विदेश से लाखो की तादाद में जायरीनों का यहाँ आना होगा ! अंतराष्ट्रीय स्तर का यह मेला मगर सुरक्षा व्यवस्था के नहीं हो पाये माकूल इंतजामात ! दरगाह शरीफ के सोलखंभा गेट और लंगर खाना गेट पर लगी 1-1 एक्सरे मशीन जिसे नाम के लिए प्रसाशन ने लगा रखा है करीब 2 साल से यह मशीने बंद पड़ी है मगर प्रसाशन को सुध नहीं या फिर हम यह कहे की प्रसाशन न्यौता दे रहा है बड़े हादसे को लेकिन फिर भी प्रसाशन का कहना यही है की गरीब नवाज के उर्स में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किये गए है ! उर्स के दौरान दरगाह शरीफ में संदिग्ध लोगो पर नजर रखी जा सके इसके लिए कैमरे भी लगे है जिससे सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो सके मगर आधे से ज्यादा कैमरे भी उर्स के दौरान नहीं हो पाये है दुरस्त ! दरगाह शरीफ के गेटो पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की अगर हम बात करे तो नहीं मिल पाती है फुरसत उन्हें गप्पो से ,कुछ रहते है अखबार पढ़ने में व्यसत तो कोई छांव में है मदमस्त !

7 अप्रैल का मामला -:

kishor singh solanki
Kishor singh solanki

दरगाह शरीफ में कुछ दिनों पहले गाय घुसने का मामला भी सामने आया था सुरक्षाकर्मी होने के बाद गाय अंदर कैसे आ गयी यह सुरक्षा में भारी चूक थी जिसकी वजह से काफी देर दरगाह शरीफ में अफरा -तफरी का माहौल सा बन गया था ! जिस समय गाय ने दरगाह शरीफ में प्रवेश किया उस समय उस गेट पर कोई भी सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था ! इसका दरगाह शरीफ के खादिमों द्धारा भी किया गया था विरोध !

सुरक्षापुलिसकर्मियों की कोताही: दरगाहबम ब्लास्ट की घटना के बाद से दरगाह के भीतर चौबीस घंटे पुलिस जाब्ता सुरक्षा और निगरानी के लिए तैनात रहने का दावा पुलिस प्रशासन करता रहता है। पुलिस के अनुसार दरगाह में सुरक्षा व्यवस्था में 28 पुलिस जवान दिन-रात तैनात रहते है

Kishor singh solanki
O9929598618
[email protected]

error: Content is protected !!