बच्चे के गम में 16 दिनों से तड़पती माँ की गोद मे पहुंचा लक्ष्य

◆ *आरोपी और अपहृत बच्चे की बगैर किसी फ़ोटो और पहचान के बावजूद सी आई महावीर शर्मा और उनकी टीम ने लक्ष्य को उज्जैन से ढूंढ निकाला । अजमेर एस पी , आई जी और गृहमंत्री ने भी की सी आई शर्मा की तारीफ ••••*

राकेश भट्ट
सोलह दिनों पूर्व पुष्कर की नायक कॉलोनी में रहकर मेहनत मजदूरी करने वाले सन्नी नाम के युवक के 3 साल के बेटे लक्ष्य का उसी के साथी सलीम नाम के एक युवक ने अपहरण कर लिया था । मामले का खुलासा होने के बाद लक्ष्य की माँ का जहां रो रोकर बुरा हाल था वही पुष्कर के थाना प्रभारी महावीर शर्मा भी सकते में आ गए । लक्ष्य को ढूढने के मामले में पुलिस के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यह भी थी की गरीब परिवारजनों के पास ना तो लक्ष्य की फ़ोटो थी और ना ही सन्नी के साथ मजदूरी करने वाले आरोपी सलीम की कोई फ़ोटो और पहचान पत्र । बच्चे और आरोपी की कोई भी फ़ोटो या पहचान नही होने के बावजूद पुष्कर पुलिस ने हार नही मानी ।

पुलिस के आला अधिकारियों ने ग्रामीण डिप्टी राजेश वर्मा की अगुवाई में अलग अलग टीम गठित कर कई संभावित शहरो में दबिश के लिए भेजी , कई जगह के सी सी टी वी फुटेज भी खंगाले । अपनी जेब से पैसे पूरे करके पुष्कर पुलिस के प्रभारी महावीर शर्मा , एएसआई हंसपाल , सहित पूरी टीम ने लक्ष्य को ढूंढ निकालने का ऐसा संकल्प लिया कि 16 दिनों की कड़ी मेहनत और भागदौड़ के बाद आखिर लक्ष्य को उज्जैन से ढूंढ निकाला गया ।

बीती 16 रातो से हर एक पल अपने लक्ष्य की चिंता में रो रोकर हाल बेहाल कर चुकी मा को जब महावीर शर्मा ने उसकी फोटो दिखाकर बताया कि उसका बच्चा सही सलामत है तो मा की आंखों में खुशी के आंसू और होटो पर पुलिस को दी जाने वाली दुआएं फुट पड़ी । आप और हम तो कल्पना भी नही कर सकते उस पल की जब एक माँ को उसके मासूम बच्चे के सकुशल जिंदा होने की सूचना मिली तो उसकी क्या मनोस्थिति हो सकती है । इसके बाद थाना प्रभारी शर्मा अपनी टीम के साथ लक्ष्य के माता पिता और नानी को लेकर उज्जैन पहुंचे और मा को उसके बेटे से मिलवाया ।

इस पूरे घटनाक्रम में पिछले 16 दिनों से पुष्कर पुलिस ने जिस तरह से एक गरीब परिवार के बच्चे को भी ढूढने के लिए ना सिर्फ रात दिन एक करके अपनी जी जान लगा दी बल्कि अपनी जेब से हजारो रुपये खर्च करके हर हाल में लक्ष्य को ढूंढने का जो संकल्प लिया यह उसी का सकारात्मक परिणाम है कि लक्ष्य आज अपनी माता पिता की गोद मे खेल रहा है । इसके लिए थानाप्रभारी महावीर शर्मा सहित इस काम मे जुटी उनकी पूरी टीम की जितनी भी प्रसंशा की जाए वह कम है । उन्होंने सच्चे मायनो में पुलिस का फर्ज अदा किया है । हालांकि अभी तक अपहरण का आरोपी सलीम पुलिस गिरफ्त में नही आया है लेकिन मुझे विश्वास है कि जब लक्ष्य सकुशल आ गया है तो अब आरोपी भी ज्यादा दिनों तक बच नही पायेगा ।

पुष्कर पुलिस को मिली इस बड़ी कामयावी के बाद अजमेर एस पी राजेन्द्र चौधरी , आई जी मालिनी अग्रवाल सहित राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने भी महावीर शर्मा की हौसला अफजाई की है वही दूसरी और पुष्कर का हर एक नागरिक , सामाजिक संगठन और यहां के राजनेता भी पुलिस के इस प्रयास की खुले मन से सराहना कर रहे है और शर्मा सहित पूरी टीम को दिल से दुआ दे रहे है । बच्चे के आने के बाद जहां उसके घर और कॉलोनी में रौनक लौट आई है वही पुलिस ने भी अब थोड़ी चैन की सांस ली है । एक गरीब परिवार के बच्चे को पाने के लिए इतने सकारात्मक प्रयास करने के लिए पॉवर ऑफ नेशन भी पुलिस को सेल्यूट करता है और उम्मीद करता है कि भविष्य में भी पुलिस ऐसे ही आम नागरिकों की दुःख तकलीफ को गंभीरता से लेकर उसे राहत प्रदान करती रहेगी ।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828171060*

error: Content is protected !!