24 घंटो में हो जाएगी बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

राकेश भट्ट
आगामी 7 दिसम्बर को राजस्थान विधानसभा के लिए होने जा रहे चुनावो में कल 12 नवंबर से नामांकन जमा होना शुरू हो जाएंगे । यही वजह है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनो ही राजनैतिक पार्टियों के बड़े नेता बीते 3, 4 दिनों से दिल्ली में डेरा डालकर उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में लगे है । माना जा रहा है कि जिन विधानसभा क्षेत्रों पर दावेदारो की ज्यादा मारामारी नही है या जिन क्षेत्रों के लिए पैनल में सिंगल नाम तय हो चुका है दोनो ही पार्टीयो के उन उम्मीदवारों की लिस्ट अगले 24 घंटो में जारी कर दी जाएगी । यही वजह है कि चुनाव लड़ने की आस में बीते कई महीनों से दिन रात एक करके बड़े नेताओ के दरबार मे हाजिरी लगाने वाले दावेदारो के लिए आज की रात बेहद महत्वपूर्ण रात है ।

चुनावी मैदान में कूदने को लालायित नेता भी जानते है कि जब तक अधिकृत रूप से सूची जारी होने की घोषणा नही हो जाती तब तक राजनीति में कुछ भी हो सकता है । यही वजह है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनो ही पार्टीयो के सभी दावेदार भी दिल्ली में डेरा डालकर बैठे है और अंतिम समय तक लिस्ट मेंस अपना नाम जुड़वाने के लिए कोशिशें कर रहे है । बीजेपी नेताओं में जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे , भूपेंद्र यादव , प्रकाश जावड़ेकर , प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी और महासचिव चंद्रशेखर के बंगलो के बाहर भीड़ उमड़ी हुई है तो वही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट , प्रभारी कुमारी शैलजा , और अशोक गहलोत के बंगले के बाहर नेताओ की भीड़ जुटी हुई है ।

*प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में शुरू हुई बीजेपी चुनाव समिति की बैठक ••••*
कांग्रेस पार्टी में जहां ज्यादातर उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने का जिम्मा सचिन पायलट और कुमारी शैलजा के कंधों पर है वही बीजेपी के दावेदारो को तय करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है । जानकारों की माने तो बीजेपी का संगठन ज्यादातर मौजूदा विधायको के टिकिट काटकर नए चेहरों को मौका देना चाहता है वही मुख्यमंत्री राजे अभी भी अपने उन्ही विधायको पर भरोसा जता कर उनका नाम ही फाइनल करने की जिद्द पर अड़ी है । यही वजह है कि कई दौर की वार्ताओं और बैठकों के बावजूद उम्मीदवारो के नाम पर अंतिम मोहर लगाने के लिए आज दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक शुरू हुई है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चल रही इस बैठक में अमित शाह , प्रकाश जावड़ेकर , अरुण जेटली, वसुंधरा राजे , मदनलाल सैनी , चंद्रशेखर , सुषमा स्वराज , गुलाबचंद कटारिया , भूपेंद्र यादव , ओम माथुर , गजेंद्र सिंह शेखावत , अर्जुन मेघवाल , सहित कई वरिष्ठ नेता शामिल है ।

सूत्रों की माने तो इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मोहर लगने के बाद बीजेपी की पहली लिस्ट आज देर रात तक भी जारी होने की पूरी संभावना है । जब कि कांग्रेस की लिस्ट कल शाम तक आ सकती है । फिलहाल दोनो ही दलों के नेताओ की धड़कने बढ़ी हुई है । अब देखना यह है कि किसका नाम उम्मीदवार के रूप में चयन होकर घोषित होता है और किसको निराशा हाथ लगती है ।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828171060*

Leave a Comment