श्री निम्बार्क तीर्थ का पुनः लौटा गौरव

निम्बार्क पीठाधीश्वर जगद्गुरु श्री श्याम शरण जी देवाचार्य श्री श्रीजी महाराज के प्रयास रंग लाये
केंद्र की मोदी सरकार की अनुशंसा पर सलेमाबाद का अस्तित्व हुआ समाप्त , अब देश और दुनिया मे श्री निम्बार्क तीर्थ के रूप में होगी नई पहचान

राकेश भट्ट
जगतपिता भगवान ब्रम्हा के पावन धाम पुष्कर के अरण्य क्षेत्र में स्थित अति प्राचीन निम्बार्क तीर्थ का गौरव केंद्र की मोदी सरकार ने लगभग पांच सौ सालों बाद पूनः लौटाकर लाखो करोड़ो भक्तो को एक अनमोल उपहार दे दिया है । इसके लिए बीते लंबे समय से पूर्व युवराज और वर्तमान में निम्बार्क पीठाधीश्वर जगद्गुरु श्री श्याम शरण जी देवाचार्य श्री श्रीजी महाराज प्रयासरत थे । यह केवल उन्हीं के प्रयासों का सुखद परिणाम है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सलेमाबाद का नाम बदलने की अनुशंसा की और उन्ही के निर्देशों के चलते राजस्थान सरकार ने अब हमेशा हमेशा के लिए सलेमाबाद नाम का अस्तित्व समाप्त कर इसका नाम श्री निम्बार्क तीर्थ करने की घोषणा कर दी ।

*देश और दुनिया के करोड़ो लोगो की आस्था का केंद्र बिंदु है श्री निम्बार्क तीर्थ ••••*
लगभग पांच हजार एक सो सोलह सालो पूर्व स्वयं भगवान ब्रम्हा जी के आशीर्वाद से ब्रज भूमि पर निम्बार्क सम्प्रदाय की स्थापना की गई थीं। श्री निम्बार्क भगवान द्वारा स्थापित यह सम्प्रदाय निरंतर सनातन वैदिक हिन्दू संस्कृति की रक्षा करने और इसको मजबूती प्रदान करने में जुटा है । यही वजह है कि आज देश और दुनिया मे लाखो करोड़ो की तादात में श्रद्धालु भक्त इस पीठ के प्रति गहरी आस्था और आदर भाव रखते है । केंद्र सरकार के इस निर्णय के पश्चात उन करोड़ो श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाएं भी खुशी से झूम उठी है । हर कोई इस खबर को सुनकर प्रसन्न है और मोदी सरकार के साथ साथ राजस्थान सरकार का आभार व्यक्त कर रहे है ।

*भगवान राधा माधव के दर्शन मात्र से मिट जाते है जन्म जन्मांतर के पाप ••••*
यूं तो श्री निम्बार्क तीर्थ में विशाल निम्बार्क सरोवर स्थित है । जहां स्नान करने से बहुत पूण्य प्राप्त होता है । तो वही गंगा सागर का शांत वातावरण भी मन को असीम शांति प्रदान करता है । परंतु खास बात यह है कि यहां पर आचार्य पीठ में अति प्राचीन भगवान श्री राधा माधव और श्री सर्वेश्वर प्रभु विराजमान है । धार्मिक मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु यहां आकर भाव सहित अपने आपको ठाकुर जी के चरणों मे समर्पित कर देता है उसके जन्म जन्मांतर के पापो का नाश हो जाता है । यही वजह है कि यहां पूरे साल ही श्रद्धालु भक्तो के आने का सिलसिला जारी रहता है ।

*राकेश भट्ट*
*प्रधान संपादक*
*पॉवर ऑफ नेशन*
*मो 9828171060*

error: Content is protected !!