केकड़ी : डीटीओ ऑफिस होने के बावजूद ओवरलोडिंग पर नहीं है अंकुश

क्षमता से दोगुना वजन के मार्बल का हो रहा है परिवहन
60 से 70 ट्रेलर गुजरते हैं रोजाना
सड़क पर 3 करोड़ के पेच वर्क
23 Kek-1-तिलक माथुर- केकड़ी। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद क्षेत्र में विभागीय अधिकारियों की कथित मिलीभगत से ओवरलोड वाहनों का आवागमन लगातार जारी है। ऐसा नहीं है कि परिवहन विभाग ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता लेकिन यह केवल लक्ष्य को पूरा करने के लिए खानापूर्ति तक ही सीमित रहती है। केकड़ी के निकट मार्बल नगरी के नाम से प्रसिद्ध सावर से करीब 60-70 ट्रेलर रोजाना मार्बल से लदकर किशनगढ़ व अन्यत्र स्थानों पर जाते है जिनमें से अधिकांश ओवरलोड ही होते है। सावर से मार्बल पत्थर ले जाने वाले ट्रेलर अधिकांशत: दो एक्सल (14 टायर), तीन एक्सल (18 टायर) है जो नियमानुसार क्रमश: 35 टन व 40 टन वजन ही लदान कर सकते है लेकिन देखने में आया है कि ये वाहन ओवरलोड होकर 70 से 80 टन तक वजन लदान कर धडल्ले से चल रहे हैं। आरोप है कि विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते मार्बल पत्थर से लदे ओवरलोड ट्रेलर का चालान केवल खानापूर्ति के लिए किया जाता है। गौरतलब बात यह है कि केकड़ी मुख्यालय पर अजमेर मार्ग पर स्थित जिला परिवहन कार्यालय के सामने से ये 60-70 मार्बल से ओवरलोड ट्रेलर रोजाना निकलते है लेकिन विभाग द्वारा खानापूर्ति के लिए इस माह में मार्बल से लदे केवल 32 ओवरलोड ट्रेलर का चालान किया गया इसी प्रकार हर माह लक्ष्य के मुताबिक 30-35 ओवरलोड ट्रेलर का चालान कर विभाग द्वारा खानापूर्ति की जा रही है। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक सावर से मार्बल पत्थर लादकर ले जाने वाले करीब 100 ट्रेलर में से करीब दो दर्जन ट्रेलर क्षेत्र के प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधियों के है जो उनके परिजनों, रिश्तेदारों व स्टॉफ सहित परिचितों के नाम है बैखोफ चल रहे है इनमें से कभी कभार कोई गलती से एक दो चालान हुए होंगे। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वे हर माह 50 से अधिक ओवरलोड वाहनों का चालान करते है लेकिन स्टॉफ की कमी के कारण लक्ष्य के मुताबिक कार्य नहीं कर पा रहे है। परिवहन कार्यलय के पास किसी भी ओवरलोड वाहन का वजन करने के लिए कांटा नहीं है और न ही कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। ओरवलोडिंग तय करने के लिए अधिकारियों को ज्यादातर सावर में स्थित खनन विभाग की रॉयल्टी पर्ची में लिखे वजन के अनुसार या फिर अंदाज से करनी पड़ रही है। नियमों का खुला उल्लंघन करने वाले व आदतन ओवरलोड चलने वाले वाहनों के खिलाफ केकड़ी जिला परिवहन कार्यालय द्वारा आज तक कभी जप्ति की कार्रवाई नहीं की गई, जबकि नियमानुसार वाहन के ओवरलोड पकड़े जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना वसूल करने तथा वाहन जप्त करने का प्रावधान है।

तिलक माथुर
तिलक माथुर

हैरान कर देने वाली बात यह है कि सावर मार्बल एरिया से रोजाना 60-70 ओवरलोड ट्रेलर निकलने के कारण केकड़ी से सावर सड़क मार्ग पर पीडब्ल्यूडी विभाग पिछले तीन सालों में करीब तीन करोड़ रूपये के पेच वर्क करा चुका है लेकिन इससे भी पार नहीं पड़ी जिसके चलते देवली से वाया सावर-केकड़ी मार्ग पर 100 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण कार्य चल रहा है।
इनका कहना है-
जिला परिवहन कार्यालय खुले अभी चार माह ही हुए है तथा स्टॉफ की कमी है जिसके चलते लक्ष्य के मुताबिक कार्य नहीं हो पा रहे है। मिलीभगत से ओवरलोड वाहनों के संचालन की बात बैबुनियाद है।
-धर्मपाल सिंह, जिला परिवहन अधिकारी

error: Content is protected !!