क्या भोपाल दूरदर्शन महू में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का न्यूज़ कवरेज दिखायेगा ?

aसंविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर 14 अप्रैल को अम्बेडकर नगर महू में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। बाबा साहब अम्बेडकर के जन्मस्थली महू में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राज्य शासन द्वारा अम्बेडकर महाकुंभ आयोजित किया जा रहा हैं । सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री श्री मोदी अम्बेडकर स्मारक पर पहुँच कर श्रद्धा -सुमन अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी श्रद्धालुओं को संबोधित भी करेंगे। इस भव्य समारोह में अन्य स्थानों के अलावा बड़ी संख्या में प्रदेश भर के लाखो श्रद्धालुओं के शामिल होने की सम्भावना हैं।

प्रधानमंत्री जी ने 18 फरवरी 2016 को अपनी मध्यप्रदेश यात्रा के दौरान राजधानी भोपाल से लगे सीहोर जिले के ग्राम शेरपुर में किसान महासम्मेलन को संबोधित किया था । उस समय मैं मध्यप्रदेश की यात्रा के दौरान एक गांव में था। उस दिन रात तक मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर ग्रामीण खबर देखने का इन्तजार करते रहे। लेकिन इतनी बड़ी खबर, जो शायद इस साल की सबसे बड़ी खबर होगी, नहीं दिखाई गयी । ग्रामीण सोचते रहे आखिर क्या बात बात हो सकती हैं क्योंकि प्रधानमंत्री जी की इस यात्रा का जबरदस्त प्रचार-प्रसार किया गया था । मेरे भी समझ में कुछ नहीं आ रहा था आखिर भोपाल दूरदर्शन प्रधानमंत्री जी की इस यात्रा का कवरेज क्यों नहीं दिखा रहा हैं?
शायद कोई तकनीकी कारण हो सकता हैं ।

लेकिन इसके पश्चात मध्यप्रदेश के समाचार पत्र अलग ही कहानी बयां: कर रहे थे-

भोपाल : भोपाल दूरदर्शन का समाचार विभाग पिछले कुछ महीनों लगातार चर्चाओं में है. कुछ दिन पहले पीएम नरेन्द्र मोदी के मध्यप्रदेश दौरे के न्यूज़ कवरेज को नहीं दिखा कर एक बार फिर अपनी लचर कार्यप्रणाली को उजागर कर दिया. दिलचस्प तथ्य यह है कि राष्ट्रीय चैनल डीडी न्यूज़ पर उसका प्रसारण हुआ लेकिन भोपाल दूरदर्शन पर नहीं. बताया गया है कि प्रदेश के दर्शक दूरदर्शन के विभागीय समन्वय के अभाव की वजह से पीएम मोदी को देखने से वंचित रह गए. प्रधानमन्त्री के कार्यक्रमों को लेकर इस तरह की उदासीनता निश्चित ही विचारणीय प्रश्न के दायरे में आता है. पीएम के न्यूज़ कवरेज को लेकर यह लापरवाही गंभीर मुद्दा है.

भोपाल दूरदर्शन समाचारों को छोड़कर राजनीतिक दांव-पेंच का अखाड़ा बन चुका है. दो डायरेक्टरों के अंदरूनी खींचतान के अलावे रोज कार्यप्रणाली के नित्य नए किस्से का गढ़ है. इतना ही नहीं अफसरों के मनमानीपूर्ण व्यवहारों के कारण प्रदेश में फैले संवाददाताओं का कामकाज पर से विश्वास खत्म हो चुका है. दूरदर्शन समाचारों की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले रिपोर्टरों का मनोबल इस कदर टूट चुका कि वे संशय की हालत में हैं. दो दिन पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मध्यप्रदेश आगमन पर जहाँ एक डायरेक्टर ने अपनी उपलब्धि फेसबुक और सोशल मीडिया पर कुछ यूं व्यक्त किया…

”प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कल 18 फरवरी 2016 को अपनी मध्यप्रदेश यात्रा के दौरान राजधानी भोपाल से लगे सीहोर जिले के ग्राम शेरपुर में किसान महासम्मेलन को संबोधित करेंगे। दूरदर्शन मध्यप्रदेश ने कार्यक्रम के लाइव कवरेज के लिए व्यापक प्रबंध किये हैं। सीधे प्रसारण के लिए बैंगलोर तथा हैदराबाद से डीएसएनजी वैन पहुँच गई हैं। संवाददाता आदित्य श्रीवास्तव के साथ ईएनजी टीम ने आज विभिन्न बुलेटिनों के लिए कार्यक्रम स्थल से तैयारियों का न्यूज़ कवरेज किया।”

बहुत अफ़सोस होता हैं जब देश के माननीय प्रधानमंत्री जी दूरदर्शन को विश्व स्तरीय बनाने में लगे हैं और मध्यप्रदेश दूरदर्शन इस सरकारी उपक्रम को समाप्तः करने में लगा हैं । जबकि यह देश का सबसे बड़ा समाचार चैनल भी है । मेरी जानकारी के अनुसार भारत में इसकी पहुंच लगभग 90 फीसदी है। देश का करीबन पूरा ग्रामीण इलाका दूरदर्शन के खबरों पर ही निर्भर करता है।
अब देखना हैं की इस बार क्या भोपाल दूरदर्शन महू में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का न्यूज़ कवरेज प्रसारित कर अपनी गलती सुधारेगा या अपनी राजनीतिक दांव-पेंच की छवि एवं दूरदर्शन मध्यप्रदेश के निदेशकों की अंदरूनी खींचतान की पुनरावर्ती को जारी रखेगा।

अशोक कुमार लोढ़ा

error: Content is protected !!