यूट्यूब पर ज्योतिष के नाम पर फैलाई जा रही है भयावहता

तेजवानी गिरधर
6 अप्रैल, 2021 को देव गुरू वृहस्पति का कुंभ राशि में गोचर हो गया। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस प्रमुख ग्रह के स्थान परिवर्तन से सभी राशियों की मौजूदा स्थितियों में काफी बड़ा बदलाव आने वाला है। विशेष रूप से कुंभ राशि वालों पर इसका व्यापक प्रभाव बताया जा रहा है। ऐसी स्थिति में स्वाभाविक रूप से सारे ज्योतिषी अपनी-अपनी जानकारी को बढ़-चढ़ कर यूट्यूब पर साझा कर रहे हैं। गृह परिवर्तन की वजह से बनने वाले योग को लेकर भिन्न-भिन्न भविष्यफल का यूट्यूब बड़ा हल्ला है।
एक ओर जहां स्थापित भविष्यवक्ता बाकायदा विस्तृत विश्लेषण के साथ पूरी विवेचना कर रहे हैं, वहीं ज्योतिष के क्षेत्र में नए-नए आए युवक अपने अधूरे ज्ञान को बघार कर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए घटिया हथकंडे अपना रहे हैं। न तो उनकी भाषा मर्यादित है और न ही ज्योतिष ज्ञान की गहरी समझ। सर्वाधिक दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि वे अपने चैनल के व्यूअर बढ़ाने के लिए चवन्नी छाप हैडिंग लगा रहे हैं। उनके वीडियो को लोग ज्यादा से ज्यादा देखें, इसके लिए बहुत ही डरावनी हैडिंग व स्लोगन का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोई हैडिंग में लिख रहा है कि अगले दो-तीन दिन में बर्बाद हो जाओगे तो कोई कह रहा है कि मौत आपका पीछा कर रही है।
आइये, ऐसी कुछ रोचक हैंडिंग्स पर नजर डालते हैं:-
कुंभ राशि वालों 6 अप्रैल के दिन घर जला देंगे दुश्मन, बचा लो। लड़कियां इस वीडियो को न देखें।
कुंभ राशि वालों, 6 अप्रैल को पुलिस का चक्कर लगेगा।
कुंभ राशि वालों खेल खत्म होने वाला है।
कुंभ राशि वालों न चाह कर भी शारीरिक संबंध बनेंगे, अगले 48 घंटें में, सावधान रहें।
कुंभ राशि वालों, हो जाओ तैयार, अगले 3 दिन में जो होगा, सह नहीं पाओगे।
कुंभ राशि वालों, 6 और 7 अप्रैल को शरीरिक संबंध बनेंगे।
कुंभ राशि वालों, हो जाओ सावधान, अगले 3 दिन के अंदर सारी गर्मी उतर जाएगी।
कुंभ राशि वालों, न चाह कर भी मिलेगा दोबारा धोखा, अगले 48 घंटे सावधान।
कुंभ राशि वालों, 6 अप्रैल को बहुत बड़ी वारदात होने वाली है, मौत के कुएं में गिरोगे।
चलों, यह मान भी लिया जाए कि इन हैंडिंग्स की तरह का कुछ होने भी जा रहा है, मगर आप पूरा वीडियो देख लें, हैडिंग्स का एक भी कंटेंट आपको पूरे वीडियो में नहीं दिखाई देगा। तब आप अपना सिर पीट लेंगे। ऐसा नहीं है कि व्यूअर ऐसे विडियो देख कर चुप है, वह बाकायदा कड़ी प्रतिक्रिया कर रहा है, मगर इन यूट्यूबर पर इसका कोई असर नहीं है।

-तेजवानी गिरधर
7742067000
[email protected]

error: Content is protected !!