बंद करे संघ ‘पट्टा लगाणी’ का खेल!

सुनिल गोठवाल
सुनिल गोठवाल

-सुनिल गोठवाल- जैसे-जैसे सुराज संकल्‍प यात्रा अपने पहले चरण की समाप्ति की ओर बढ़ रही है, भाजपा की गुटबाजी और गहराती जा रही है। यात्रा से पूर्व वसुंधरा ने कटारिया को अपने साथ तो रख लिया लेकिन कटारिया को साथ रखने में उन्‍हें अपने कई समर्थकों की नाराजगी झेलनी पड़ रही है।
हालांकि मजबूरी वसुंधरा की भी समझी जा सकती है कि वे आरएसएस को दरकिनार करके नहीं चल सकतीं। कटारिया को जो कुछ भी मिलता है, वह सिर्फ और सिर्फ संघ के बूते पर मिल रहा है। वसुंधरा की यात्रा में कटारिया को रथ में सबसे आगे माइक पकड़ाकर बिठा दिया जो उनके समर्थकों को भी किसी तरह समझ में नहीं आ रहा है।
जनता भी समझ रही है कि मेवाड़ में यात्रा निकालने के दौरान वसुंधरा ने किस तरह जयपुर और नई दिल्‍ली में ड्रामा किया था जिसके फलितार्थ कटारिया को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ गई थी और अब चुनाव आते ही दोनों ने वापस हाथ भी मिला लिए। यह सब भी कटारिया विरोधियों तथा समर्थकों का ही मानना है कि अब जनता को बेवकूफ बनाकर वोट नहीं लिए जा सकेंगे।
RSSभाजपा के लोगों का मानना है कि अब संघ को यह पट्टा लगाणी का खेल बंद कर देना चाहिए। पट्टा लगाणी का मतलब होता है कि सामने तो हां में हां और ना में ना लेकिन पीछे हां में ना और ना में हां। विशेष रूप से कटारिया विरोधी लॉबी का मानना है कि या तो कटारियाजी को फुल पावर दे दें ताकि अन्‍य विरोधियों को पता चले और वे अपना अपना ठिकाना तलाश कर लें और या फिर कटारियाजी को बिल्‍कुल पावरलैस कर दें ताकि विरोधियों को भी अपनी जगह मिले। आधे अधूरे मन से न तो कटारियाजी को और न उनके विरोधियों दोनों को मजा आ रहा है। ऐसे अधर में लटकने पर फिर वही स्थितियां होती है जैसे ऋषभदेव गेस्‍ट हाउस में विरोधियों को देखकर कटारिया की हुई या गोगुंदा में सभा के दौरान मंच पर अर्चना शर्मा व कटारियाजी के बीच हुई। गेस्‍ट हाउस में इतना कुछ होने के बावजूद विरोधी वसुंधरा की सभाओं में बरकरार रहे। इसका अर्थ यह कि कटारियाजी को तवज्‍जो नहीं दी गई।
इस सबके दौरान कटारिया की धुर विरोधी किरण माहेश्‍वरी बिल्‍कुल ठगी सी रहीं। मतलब उन्‍हें कोई विशेष काम नहीं मिला सिवाय वसुंधरा राजे की मालाएं उठाने के, स्‍मृति चिह्न लेने के और उनकी पोशाक का ध्‍यान रखने के। एक ओर कटारियाजी माइक पकडे़ वसुंधरा की तूती बजाते रहे वहीं किरण उनके रथ में ध्‍यान रखती रहीं।
लेखक उदयपुर न्यूज डॉट इन के संपादक हैं

error: Content is protected !!