सभी नेटवर्क कंपनी जनता के साथ धोखा कर रही हैं

networkingराजस्थान में कई कंपनी नेटवर्किंग के नाम पर लोगों को धोखा दे रही है ! जिसमे मेने आपको एक साल पहले से वेस्टिज नेटवर्क मार्केटिंग के बारे भी लिखा था की ये कम्पनी आयुर्वेदिक उत्पाद बताकर मार्केटिंग कर रही है ! लेकिन इनकी पहुँच इतनी बड़ी है की इनके ऊपर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई न ही इनके प्रोडक्ट मार्किट में बिकने बंद हुए न ही इनके लिए कोई गाइड लाइन राजस्थान सरकार की और से बनायीं गयी !
अभी हाल ही कई नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी लोगों को चुना लगा कर गायब हो गयी !
एक एन मार्ट नेटवर्क मार्केटिंग भी थी ! ये कंपनिया अपने प्रोडक्ट लागत से भी जयादा करीब ३ ० ० से १ ० ० ० % तक मुनाफा कमा रही हैं ! मजे की बात यह है की कंपनी में ऊँचे लेबल के लोग करीब ४ ० से ५ ० लाख रूपये महीने तक कमाते हैं! क्योंकि इन कंपनियों के प्लान इस तरह से बनाये गए हैं ! जिससे भोली- भाली जनता बेरोजगारी से परेशां होकर इन नेटवर्क कंपनी में अपना भविष्य अपनाने निकल जाते हैं , लेकिन अंत में खली हाथ लोटना पड़ता है ! लेकिन यह कंपनियां गणित को घुमा कर अपने बिजनेस में पैसा बना रही हैं ! इन कंपनियों से यदि कोई डिस्ट्रीब्यूटर प्रोडक्ट खरीदता है तो उसको १ ० ० ० का प्रोडक्ट ८ ० ० से ७ ० ० रूपये में मिलता है ! और उन को बताया जाता है की आपको आपके लेवल के अनुसार पैसा दिया जायेगा जो की ५ % से २ ० % तक होता है लेकिन यह लोगों को सीधे रूप से कोई पैसा नहीं देते ! इस ८ ० ० /- के प्रोडक्ट पर इनको बी वी (बिजुनेस वोलियम ) के हिसाब से पैसा दिया जाता है जो की रूपये में देखे तो ८ ० ० /- पर % ५ ० % होगा यानि ४ ० ० रूपये अब कंपनी इस ४ ० ० रूपये में से २ ० % के लेवल पर ८ ० रूपये देती है इसमें से भी १ ० % से २ ० % तक पैसा टेक्स का काट लेती हैं ! अब आप बताएं की जब एक प्रोडक्ट कंपनी के पास १ ० ० ० का निकला और पहुँचते पहुँचते ८ ० ० /- का रह गया और जब कंपनी ने पैसा दिया तो उसका भी आधा हो गया ! ये कोनसी गणित है ! ये सब गुमराह करने का तरीका है इसमें कहीं भी पार दर्शिता नहीं हैं !
जबकि नेटवर्क मार्केटिंग का मूल उद्देश्य प्रोडक्ट डायरेक्ट मेनुफक्चेर से उपभोक्ता के पास आना चाहिए ! और इस प्रकार फिजूल खर्ची रोक कर बिना किसी प्रचार पर खर्च किये प्रोडक्ट उपभोक्ता तक इस मार्केटिंग के द्वारा पहुँचाया जाता है, लेकिन इन कंपनी पर किसी प्रकार की कोई कानूनी कार्य वाही नहीं होने से यह जनता को बेवकूफ बना कर लुट रही हैं !
एक कंपनी ( वेस्टिज ) जो की अलसी का तेल (FLAX OIL 500Mg) ९ ० कैप्सूल जो की करीब ४ ५ ग्राम का डिब्बा जिसकी मार्किट कास्ट करीब खाली अलसी का तेल १ ५ से २ ० रूपये में मिलता हैं, लेकिन यह कंपनी इसको ४ ७ ५ /- में मार्किट में बेचती है ! इस प्रकार आप खुद देख सकते हैं की यह कंपनी किस तरह आयुर्वेद का नाम बदनाम कर जनता को लुट रही है ! इन सभी कंपनी के प्रोडक्ट की यदि जाँच करायी जाये तो इनमे जहरीले पदार्थ तक मिले हुए हैं ! जिससे धीरे धीरे लोगों के लीवर और किडनी खराब होने की पूरी सम्भावना हैं !
अंत में आपसे निवेदन करता हूँ की जनता के हित में इन कम्पनी की पूरी जाँच हो और इनके पुराने रिकॉर्ड भी खंगालें तो उसमे आपको अकाउंट के साथ छेड़ खानी और आई टी क़ानून का दुरपयोग मिल जायेगा ! इनकी मेने आपको पहले कम्प्लेंट की थी तब एक वेस्टिज कंपनी ने तो मुझे धमकी तक दी थी और मेरी नाम की आई डी न जाने कहाँ गायब कर दी और मेरे साथ जुड़े कई लोग कहाँ गए पता नहीं ! यह कंपनी करीब ४ ० ० से ५ ० ० करोड़ का व्यापार करती है लेकिन आप ताज्जुब करेंगे की जब नेटवर्किंग है तो सबसे उप्पर के व्यक्ति को तो करीब १ करोड़ रूपये मिलने चाहिए लेकिन आज तक के आप अकाउंट देखेंगे तो कभी भी इन्होने १ ५ से २ ० लाख से ज्यादा का चेक नहीं दिया ! आप इसकी जाँच कराएँ की ये सब हो क्या रहा है और इतना पैसा ये कंपनियां कहाँ गायब कर देती हैं !
टेक्स के नाम पर भी किसी का टेक्स जमा है किसी का नहीं कराते !
मे आपको इस पत्र के माध्यम से जानकारी देना चाहता हूँ कि ये सभी नेटवर्क कंपनी जनता के साथ धोखा कर रही हैं और जनता के हित में इन कंपनियों की जाँच हो और इनके खिलाफ कार्य वाही कर इनको जेल में डालें ताकि हर कोई नेटवर्क कंपनी के माध्यम से लोगों के साथ धोखा नहीं करे !
इस ही श्रेणी में आज एम् वे कम्पनी के चेयरमैन को तो गिरफ्तार भी किया गया ! जो करीब ४ ० साल से देश की जनता को लुट रही है अपने प्रोडक्ट मन मर्जी की रेट पर !
इन कम्पनीयों में लोगों के फंसने के बाद ये किसी की भी नहीं सुनती और अपने झूटे कानून बता कर लोगों को परेशां करती है !
वेस्टिज कम्पनी ने तो लोगों के फार्म तक गायब कर दिए और उन लोगों को न जाने किसी और के साथ जोड़ दिया शिकायत करने पर इनका कहना था की जो हमारी मर्जी होगी हम करेंगे ! आपको जहाँ शिकायत करनी है करो !
इस सिलसिले में मेने राजस्थान के मुख्यमंत्री जी को पहले भी अवगत कराया लेकिन अभी तक किसी प्रकार की कोई कार्य वाही नहीं की गयी !
आपसे उम्मीद है की आप इस पर कोई न कोई कदम जरुर उधायेंगे और राजस्थान की और देश की जनता को इस नयी तरह से हो रही लुट पर अंकुश लगायेंगे !
-देवेन्द्र सक्सेना
अजमेर

2 thoughts on “सभी नेटवर्क कंपनी जनता के साथ धोखा कर रही हैं”

  1. is company ko join kese kare our kya kare jo isme hame phaida kya kya hoga our janta ko phaida kya hoga

  2. Sir ek aadmi hmko Kerala ka vestige company me join krne ke lie kha mera aadhar card
    or email I’d manga or mobile number koe tention to nhi

Comments are closed.

error: Content is protected !!