स्वतंत्र, निषक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराएं-देथा

Bhawani Singh Detha IASअजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने लोकसभा चुनाव के लिए लगाए गए सभी सेक्टर मजिस्टे्रट सहित जिले के सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से कहा कि आगामी 17 अप्रेल को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पूरे इंतजाम कर लें। अपने-अपने क्षेत्र में पूरे समन्वय के साथ प्रत्येक मतदान केन्द्र का निरीक्षण करें और सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें।
श्री देथा ने रविवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में प्रात: आयोजित सेक्टर मजिस्टे्रट एवं पुलिस अधिकारियों के संयुक्त प्रशिक्षण तथा कलेक्टे्रट में आयोजित कानून व्यवस्था की बैठक को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मतदान कराने के लिए सभी माकुल इंतजाम कराए जा रहे हैं । इसके लिए हर स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। सेक्टर अधिकारी, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का दायित्व है कि वे अपने क्षेत्र का पूरी तरह से भ्रमण कर लें और चुनाव आयोग द्वारा लगाई गई पाबंदियों की पालना कराएं। मतदान के दिन किसी भी प्रकार की कोई गडबडी नहीं होनी चाहिए।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए अजमेर जिले में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारी और कर्मचारी लगाए जा रहे है। उन्होंने फ्लाईंग स्क्वायर्ड और एसएसटी दलों की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए आज से ही इन्हें अधिक से अधिक सतर्क रहकर कार्य करने को कहा। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में नाकाबंदी कर वाहनों की जांच एवं अवैध शराब को पकडऩे के लिए पूरी ताकत लगाने पर जोर दिया जिससे मतदान दिनों के आसपास शराब आदि का अवैध रूप से वितरण नहीं हों।
उन्होंने पुलिस एसएचओ से कहा कि वे अपने क्षेत्र के हथियार जिन्हें जमा कराने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा निर्देश दिए हुए है, आगामी एक दो दिन में शत प्रतिशत जमा करवा लें। गैर जमानती वारंट तामील कराए तथा असामाजिक तत्व, गत चुनाव में गडबडी करने ओर मतदान दिवस पर अशांति फैलाने के आरोप में पूर्व में गिरफ्तार हुए तत्वों को पाबंद कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने न्यायालय द्वारा हाल ही में जारी किए गिरफ्तारी वांरट को प्राथमिकता से तामील कराने तथा शत प्रतिशत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि आम मतदाता व लोगों को यह विश्वास होना चाहिए कि वे भय रहित वातावरण में स्वतंत्र रूप से अपना मतदान कर रहे है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक श्रीमती प्रियंका बसु इंगति ने सभी अधिकारियों से कहा कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पूरी तरह से पालना हो तथा ऐसी कोई कमी नहीं रहे की पुर्नमतदान जैसी स्थिति उत्पन्न हों।
उन्होंंने कहा कि वे विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगी और जिले में तैनात एफएसटी व एसएसटी दलों की गतिविधियों को भी आकस्मिक रूप से देखेंगी।
चुनाव पर्यवेक्षक ने कहा कि अजमेर संसदीय क्षेत्र में मीडिया सर्टिफिकेशन व मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा अच्छे तरीके से कार्य किया जा रहा है। इस प्रकोष्ठ द्वारा पेड न्यूज व इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर आने वाले राजनीतिक विज्ञापनों की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके अतिरिक्त स्वीप के कार्यक्रम ने भी मतदाताओं में जागरूकता पैदा की है।
व्यय पर्यवेक्षक श्री हर्षवद्र्घन उमरे ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए एक अभ्यर्थी को 70 लाख रूपए खर्च करने की सीमा तय की है परन्तु अनेक उम्मीदवारों द्वारा इससे कही अधिक राशि चुनाव में खर्च करने की शिकायतें बाद में मिलती है। एफएसटी व एसएसटी दलों के साथ- साथ चुनाव कार्य में लगे अन्य अधिकारियों को ऐसे खर्चों पर पूरी नजर रखकर उसे उम्मीदवार के व्यय खाते में जोडऩे की कार्यवाही करनी चाहिए। कई अघोषित खर्चे उम्मीदवार द्वारा चुनाव में किए जाते है। उन्होंने चुनाव में खर्चो पर निगरानी रखने के लिए स्थापित व्यय प्रकोष्ठ तथा एमसीएमसी द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम इस तरह से चलाने को कहा कि प्रत्येक मतदाता अपना मत दे सकें।
निर्वाचन आयोग द्वारा प्रशिक्षित प्रशिक्षक तथा उपमहानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक श्री भरत शर्मा ने सभी सेक्टर मजिस्टे्रट, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को चुनाव संबंधी व्यापक प्रशिक्षण दिया व उनकी सभी शंकाओं का समाधान भी किया। जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री लालराम गूगरवाल ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी ओर आगामी 2 अप्रेल से आयोजित होने वालेे रेंबो कार्यक्रम के तहत अजमेर जिले में चलाए जा रहे कार्येक्रम के बारे में विस्तार से बताया। व्यय प्रकोष्ठ प्रभारी श्रीमती आनंद आशुतोष ने व्यय पर निगरानी रखने के उपायों के बारे में बताया। बैठक में प्रशासन व पुलिस के कई अधिकारी उपस्थित थे।

आम नागरिकों हेतु ईवीएम का प्रदर्शन
अजमेर। सहायक रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र अजमेर उत्तर श्रीमती पुष्पादेवी पंवार के अनुसार लोकसभा चुनाव के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अजमेर उत्तर के समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा 31 मार्च को प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक आम नागरिकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का प्रदर्शन कर मतदान की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
श्रीमती पंवार के अनुसार स्वीप योजना के अन्तर्गत आम नागरिकों में जागरूकता हेतु 31 मार्च को मतदान केन्द्र संख्या 41 से 63 तक पर ईवीएम का प्रदर्शन किया जाएगा।

चुनाव कार्मिकों को कल तक जमा कराने होंगे डाकमत पत्र व ईडीसी हेतु प्रपत्र
अजमेर। लोकसभा आम चुनाव में निर्वाचन कार्य पर लगाए गए कार्मिकों को डाक मतपत्र व ईडीसी जारी करने के लिए प्रपत्र12 व 12क उनके विभागों द्वारा डाक मतपत्र प्रकोष्ठ में 31 मार्च तक जमा कराने होंगे।
डाक मतपत्र प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि निर्वाचन कार्य पर लगाए गए कार्मिकों को डाक मतपत्र व ईडीसी जारी करने के लिए प्रपत्र 12 व 12क उनके नियुक्ति आदेशों के साथ भिजवा दिए गए है। मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण पर पीआरओ व पी1 से यह प्रपत्र भरवाए गए। जबकि पी2 व पी3 को यह प्रपत्र अपने नियुक्ति आदेश तथा फोटो पहचान पत्र के साथ अपने संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को जमा कराने है। अजमेर उत्तर व दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के पी2 व पी3 के प्रपत्र कलेक्टे्रट में प्राप्त किए जाएंगे। संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी भाग संख्या एवं क्रम संख्या की जांच कर इन्हें प्राप्त करेंगे। सभी प्राप्त प्रपत्र 12 व 12क सूची के साथ प्रभारी डाक मतपत्र प्रकोष्ठ जिला परिषद के यहां 31 मार्च तक जमा कराए जाने है। इसी प्रकार निर्वाचन कार्य पर लगाए गए पुलिसकर्मी, होमगार्ड,ड्राईवर, क्लीनर आदि उनके नोड्ल अधिकारी के माध्यम से तथा अन्य प्रकोष्ठोंं मेें कार्यरत कार्मिकों के प्रपत्र उनके प्रभारी अधिकारी प्रकोष्ठ में जमा कराएंगे।
श्रीमती चौधरी ने बताया कि सभी कार्मिकों को मतदान का अधिकार मिल सके इसके लिए यह प्रपत्र 31 मार्च तक जमा कराया जाना आवश्यक व अनिवार्य है।

कोई भी व्यक्ति चुनाव पर्यवेक्षक से सम्पर्क कर सकता है
अजमेर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अजमेर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त दो चुनाव पर्यवेक्षक से कोई भी व्यक्ति सर्किट हाउस में सांयकाल 4 से 6 बजे के मध्य सम्पर्क कर सकते हैं। दोनों पर्यवेक्षक सर्किट हाउस में ही ठहरे हैं। पर्यवेक्षक श्रीमती प्रियंका बसु इंगति के मोबाईल नम्बर – 8764207022 है तथा लैंडलाईन नम्बर 0145-2620335 हैं। व्यय पर्यवेक्षक श्री हर्षवद्र्घन उमरे का मोबाईल नम्बर – 8764207021 है।

होर्डिंग व प्रचार सामग्री लगाने हेतु चिन्हित स्थलों संबंधी बैठक कल
अजमेर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में कल 31 मार्च को सांयकाल 4 बजे उनके कक्ष में नगरीय क्षेत्रों में वर्तमान में लगे हुए युनिपाल, गेंट्र्री, होर्डिंग्स एवं इस हेतु उपलब्ध खाली चिन्हित स्थलों पर लोकसभा चुनाव अभ्यर्थियों द्वारा प्रचार सामग्री लगाने बाबत प्राप्त आवेदन पत्रों के विस्तारण हेतु बैठक आयोजित की गई है बैठक में सभी प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

बैठक वोटर स्लिप वितरण कार्यक्रम की जानकारी सभी प्रत्याशी व राजनीतिक दलों को दें
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक में उनके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की और सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी को निर्देश दिए कि वे उनके क्षेत्र में बीएलओ के माध्यम से वितरित की जाने वाली वोटर स्लिप की जानकारी संबंधित प्रत्याशी, उनके प्रतिनिधि व राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराएं तथा उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में इसका वितरण कराएं।
श्री देथा ने कहा कि मतदान के पांच दिन पूर्व वोटर स्लिप का वितरण किया जाना है और इसके लिए सभी बीएलओ का प्रशिक्षण तत्काल कराना है। उन्होंने इस प्रशिक्षण के संबंध में सभी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
श्री देथा ने स्पष्ट कहा कि चुनाव कार्य में लगे सभी अधिकारी, कर्मचारी सहित अन्य कार्मिकों को अपना मतदान करने के लिए डाकमत पत्र प ईडीसी जारी होगी और इसके प्रपत्र 12 व 12क सभी संबंधित से भरवाकर उसकी जांच के बाद कल 31 मार्च तक डाकमत पत्र प्रकोष्ठ को भिजवाएं। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नगर निगम व जिला परिषद श्री सीआर मीणा व श्री लालाराम गूगरवाल, उप निदेशक अल्पसंख्यक श्री जेड बी मिर्जा सहित सभी उपखण्ड अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी, तहसीलदार व प्रभारी अधिकारी मौजूद थे। बैठक में दूदू विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी व उपखण्ड अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!