राष्ट्रपिता पर जारी डाक टिकटों की प्रदर्शनी का शुभारम्भ

बापू की साथिन लाठी का जीवंत त्राी आयामी डाक सामग्री का भी प्रदर्शन
बापू पर जारी प्रथम टिकटों का दुर्लभ संग्रह भी है प्रदर्शित
अजमेर 09 अक्टूबर। डाक दिवस के अवसर पर सूचना केन्द्र में राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी पर जारी डाक टिकटों एवं अन्य सामग्रियों की दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारम्भ शुक्रवार को पोस्ट मास्टर जनरल दक्षिणी क्षेत्रा राजस्थान परिमण्डल श्री सीताराम मीना ने किया। प्रदर्शनी शनिवार को सांय 5 बजे तक भी खुली रहेगी।
अजयमेरू फीलेटलिक सोसाइटी के महासचिव श्री बी.एल.साहु ने बताया कि मोहन से महात्मा बनने की प्रक्रिया को एक फीलेटलिक की नजर से प्रदर्शनी का शुभारम्भ पोस्ट मास्टर जनरल श्री सीताराम मीना ने किया। जिसमें महात्मा गांधी पर जारी जुडवां टिकट, नशा मुक्ति का संदेश देने वाले टिकट, कस्टमाईज एनवेलप, राज भाषा विषयक तथा बापू द्वारा की गई यात्राओं के प्रसंगों पर जारी डाक टिकटों का संग्रह प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी थ्री डी होलोग्राम तथा बापू की साथिन लाठी का जीवंत त्राी आयामी डाक सामग्री प्रदर्शनी में विशेष आकर्षण का केन्द्र बिन्दु है। जिसे सख्ती व कृषि अर्थ व्यवस्था का प्रतीक बताया गया है।
उन्होंने बताया कि स्वतंत्राता की प्रथम वर्षगंाठ 15 अगस्त 1948 को बापू की मृत्यु के बाद उनके स्वीजरलैंड में मुद्रित प्रथम डाक टिकट जारी किया गया था। जिस पर हिन्दी और उर्दु में बापू लिखा हुआ है। इसी प्रकार 15 दिसम्बर 1947 को जारी जय हिन्द श्रृंखला के 3.50, 1.50 तथा 12 आना के डाक टिकटों का दुर्लभ प्रदर्शन किया गया है। इसके अलावा प्रदर्शनी में महात्मा गंाधी के पशु प्रेम, स्वच्छता, शिशु प्रेम, जाति भेद नष्ट करने के साथ-साथ विभिन्न सम्मेलनों तथा माई स्टाम्प योजना के द्वारा जारी बापू के विभिन्न रंगों को प्रदर्शित किया गया है।
उन्होंने बताया कि विश्व के 164 देशों ने महात्मा गंाधी पर डाक सामग्री रिलीज किए है। जो अपने आप में एक रिकाॅर्ड है। प्रदर्शनी में बांग्लादेश की डाक सामग्री , अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस की डाक सामग्री भी प्रदर्शित की गई है। उद्घाटन के अवसर पर सीनियर सुपरिटेन्ड पेास्ट आॅफिस श्री बी.आर. सुथार, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी सहित अजयमेरू फीलेटलिक सासाइटी के पदाधिकारी एवं विभिन्न शैक्षिणक संस्थाओं के विद्यार्थी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!