रामबाड़ी में आरएसी बटालियन ने किया श्रमदान

अजमेर, 13 अप्रेल। श्रीनगर पंचायत समिति के कुराडी ग्राम पंचायत का रामबाड़ी तालाब जल आवक के अभाव में अनावश्यक प्रतीत होने लगा था। जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत रामबाड़ी के तालाब का नाम आने पर ग्रामीणों को एकबारगी विश्वास नहीं हुआ कि प्रशासन और नागरिक आपस में मिलकर तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक एवं मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन के प्रभारी श्री शरद गेमावत ने विविध संस्थाओं के सहयोग के अन्तर्गत राजस्थान आर्मड कोर (आरएसी) से सम्पर्क किया तो उन्होंने रामबाड़ी के तालाब की आव दुरूस्त करने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की।
आव को दुरूस्त करने के लिए 12 मार्च का दिन नियत किया गया और निर्धारित दिवस को जिला प्रशासन, जिला परिषद, आरएसी की एफ कम्पनी 11वीं बटालियन के अधिकारी एवं जवान रामबाड़ी तालाब पर एकत्रा होने लगे। कुराडी की ग्राम सभा द्वारा प्रस्तावित कार्य में सहयोग के लिए बाहर से आते हुजूम को देखकर ग्रामीणों ने अपने औजारों के साथ तालाब का रूख किया। स्थानीय जनप्रतिनिधि के नेतृत्व में ग्रामीणों के द्वारा पूर्ण सहयोग किया गया।
आरएसी बटालियन के 70 जवानों ने खेल-खेल में लगभग 1500 फीट लम्बी आव को दो फीट गहराई तक तैयार कर दिया। इस आव की भूतल पर चैड़ाई 9 फीट से 15 फीट है तथा आव का तल 5 फीट से 11 फीट चैड़ा है। गैर तकनीकी क्षमता युक्त जवानों ने आव का साईड स्लाॅप 2 अनुपात 1 का रखकर तकनीकी कुशल अभियंताओं को भी आश्चर्यचकित कर दिया। जवानों ने रामबाड़ी को सजल करने के लिए आव में 70 तगारी मिट्टी को हटाने का कार्य एक बार पुनः आकर करने के वादे के साथ उर्स मेले की ड्यूटी के लिए प्रस्थान किया। ग्रामीणों द्वारा दिए गए सम्माान, प्यार एवं स्नेह के वशीभूत जवान उर्स मेला समापन के पश्चात एक बार पुनः रामबाड़ी की माटी को सर पर लगाने के लिए तत्पर हैं।

error: Content is protected !!