कोटपा एक्ट के तहत पहले दिन काटे 266 चालान

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर बैठक सम्पन्न
अजमेर 31 मई। जिले में सार्वजनिक स्थान पर सिगरेट एवं तम्बाकू से बने अन्य उत्पादों का सेवन करते पाए जाने पर आज सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद (कोटपा) अधिनियम के तहत 266 चालान काटे गए। जिला कलक्टर ने कोटपा एक्ट से संबंधित विभागों को यह कार्यवाही नियमित रूप से जारी रखने के निर्देश दिए है।
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर जिले में कोटपा एक्ट की प्रभावी क्रियान्विती के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पूर्व सांसद श्री रासा सिंह रावत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा एवं नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिलेवासियों का तम्बाकू एवं उसके उत्पादों से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने इसका उपयोग करने वालों को छोड़ने के लिए दवा, उत्साहवर्द्धन, दृढ़ निश्चय के साथ-साथ परिवार एवं समाज के द्वारा सकारात्मक सहयोग की आवश्यकता बतायी। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के उपयोग से शारीरिक, मानसिक, आर्थिक, सामाजिक के साथ-साथ पर्यावरण के स्तर पर भी क्षति होती है। इसको रोकने के लिए तम्बाकू मुक्त समाज की स्थापना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि जिले में कोटपा एक्ट की पालना सुनिश्चित करने के लिए एक दल का गठन किया गया है। इस दल द्वारा विभिन्न विक्रताओं तथा उपयोगकर्ताओं को एक्ट की जानकारी प्रदान कर जागरूकता पैदा की जाएगी। प्रतिबंधों की अवहेलना करने वालों का तम्बाकू उत्पाद जब्त किया जाएगा एवं मौके पर ही चालान बनाकर जुर्माना वसूला जाएगा। जुर्माना अदा नहीं करने वालों को न्यायालय में पेश किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने डॉ. के.के.सोनी ने अवगत कराया कि 2014 में अजमेर को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्मोक फ्री घोषित किया जा चुका है। वर्तमान में सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद (कोटपा) अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू उत्पादों का सेवन करना प्रतिबंधित किया गया है। 18 वर्ष से कम उम्र के अवयस्क को तम्बाकू उत्पाद बेचना कानून द्वारा प्रतिबंधित है। जिला स्वास्थ्य समिति के अन्तर्गत कार्यरत जिला तम्बाकू नियंत्राण प्रकोष्ठ के द्वारा बैठक में तम्बाकू के द्वारा होने वाले नुकसानों तथा उनके प्रभाव के बारे में पॉवर पोईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एन.एल.राठी, राधेश्याम मीना, ड्रग कन्ट्रोल अधिकारी मनीष कुमार मोदी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!