अतिक्रमण करने वालों के विरूद्घ कड़ी कार्यवाही करें-कलक्टर

अजमेर। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने जिले के सभी उपखंड अधिकारी व तहसीलदार से कहा है कि उनके क्षेत्र की सरकारी जमीन और चारागाह भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के विरूद्घ कड़ी कानूनी कार्यवाही करें जिससे उनको जेल भी हो सके । उन्होंने बताया कि चारागाह भूमि के अतिक्रमण के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पूरी तरह से स्पष्ट हं।
गालरिया कलेक्ट्रेट में आयोजित बिजली, पानी, चिकित्सा व आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक बैठक में आने वाली समस्याओं व सुझावों पर अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति मुख्यालयों पर आयोजित हो रहे जन सुनवाई प्रशिक्षण कार्यशालाओं में भी जनप्रतिनिधियों द्वारा यह बताया जा रहा है कि खाली पड़ी सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण हो रहे हैं और अब चारागाह भूमि पर भी प्रभावशाली व्यक्तियों ने कब्जे करना शुरू कर दिया है ।
उन्होंने सभी अधिकारियों से सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर अतिक्रमियों के विरूद्घ कार्यवाही करने व अतिक्रमण हटाने को कहा । उन्होंने यह भी कहा कि धारा 91 में कार्यवाही करने से कोई समाधान नहीं निकलता । यदि आबादी के लिए ग्राम पंचायत को जमीन की आवश्यकता हो तो सरकारी जमीन का आवंटन नियमानुसार किया जाना चाहिए ।
जिला कलक्टर ने अजमेर शहर एवं जिले में वर्षा के पानी से हो रही समस्याओं की जानकारी ली तथा नगर सुधार न्यास व नगर निगम द्वारा विभिन्न कॉलोनी में भरे हुए पानी को पंप सैट द्वारा निकालने की समीक्षा की और आम का तालाब क्षेत्र से पानी निकालने के स्थाई समाधान हेतु जल संसाधन विभाग को पक्का नाला बनाने के प्रस्ताव देने को कहा।
जिला कलक्टर ने आनासागर विश्राम स्थली में पानी भरने से बाहर से आने वाले जायरीन की बसें विश्राम स्थली के बाहर मुख्य सड़क पर खड़ा होने, जायरीन द्वारा मुख्य सड़क के आस-पास व आनासागर के किनारे गंदगी करने की नागरिकों द्वारा जानकारी देने पर उन्होंने इन वाहनों को नौसर घाटी स्थित प्राईवेट बस स्टैंड पर खड़ा करवाने को कहा, जहां जायरीन की सुविधा के लिए पर्याप्त शौचालय आदि हेतु व्यवस्था करने के निर्देश नगर सुधार न्यास को दिये।
गालरिया ने मौसमी बीमारियों पर अंकुश रखने के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी तथा उपनिदेशक पशुपालन डॉ. रोशन लाल देव को आवश्यक निर्देश दिये। उपनिदेशक पशुपालन ने बताया कि जहां भी पशुओं में बीमारी की सूचना मिल रही है वहां पशुओं का टीकाकरण कराया जा रहा है, चिकित्सा दलों के भ्रमण के बाद पशुओं में कहीं भी बीमारी नहीं मिली है। जिला कलक्टर ने कृषि, सिंचाई, नगर सुधार न्यास, नगर निगम के कार्यों के बारे में भी जानकारी ली ।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़, नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनीता श्रीवास्तव, नगर सुधार न्यास की सचिव श्रीमती पुष्पा सत्यानी, प्रोटोकोल अधिकारी श्रीमती सुनीता डागा एवं संयुक्त श्रम आयुक्त श्री आर.पी.पारीक भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!