राशन कार्ड हेतु जिले में सात लाख 94 हजार 898 फार्म जमा

अजमेर। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कहा है कि उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की सामग्री अच्छी और सही समय पर उपलब्ध हो इस पर लगातार निगरानी रखनी होगी तथा उपभोक्ता सप्ताह में उचित मूल्य की दुकानों पर सभी सामग्री उपलब्ध हो, दुकानें नहीं खुलने पर उनके विरूद्घ कार्यवाही करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया जाना चाहिए ।
गालरिया कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में रसद विभाग की जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने समिति के मनोनीत सदस्य सर्वश्री महेश ओझा और शैलेन्द्र अग्रवाल से भी अनुरोध किया कि वे उचित मूल्य की दुकानों पर जाकर उन्हें देखें और किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो सीधा उन्हें सूचना दें जिससे संबंधित उचित मूल्य के दुकानदार के विरूद्घ कार्यवाही की जा सके। जिला कलक्टर ने कहा कि नये राशनकार्ड बनाने का कार्य संभवत: अक्टूबर माह से प्रारंभ हो सकता है इसलिए सभी उपखंड अधिकारी अपने क्षेत्र के प्राप्त सभी फार्म की जांच करा लें और उन्हें सुरक्षित रखे, कोई भी आवेदन खोये नहीं क्योकि प्रत्येक नागरिक को राशनकार्ड बनाने का अधिकार है।
जिला रसद अधिकारी किशोर कुमार ने बैठक में बताया कि अजमेर जिले में नये राशनकार्ड बनाने के लिए 7 लाख 94 हजार 898 फार्म जमा हुए हैं जबकि प्रगणकों ने घर-घर जाकर 9 लाख 99 हजार 174 फार्म वितरित किये। अजमेर जिले की जनसंख्या 2011 के आधार पर 25 लाख 84 हजार 913 है । अजमेर शहर की जनसंख्या 6 लाख 46 हजार 228 है और यहां एक लाख 54 हजार 71 फार्म राशन कार्ड बनाने हेतु जमा हुए हैं।
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि ब्यावर में 42 हजार 614, किशनगढ़ में 39 हजार 811, सरवाड़ में 3 हजार 625, केकड़ी में 12 हजार 997, नसीराबाद में 10 हजार 360, पुष्कर में 4 हजार 900, बिजयनगर में 9 हजार 306, पंचायत समिति अंराई में 76 हजार, भिनाय में 60 हजार 962, मसूदा में 56 हजार 107, सिलोरा में 56 हजार, जवाजा में 70 हजार, पीसांगन में 65 हजार 820, श्रीनगर में 73 हजार 825 तथा पंचायत समिति केकड़ी में 58 हजार 500 फार्म जमा हुए हैं ।
सतर्कता समिति के सदस्य महेश ओझा व शैलेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि उनके द्वारा उचित मूल्य की दुकानों के किये गये निरीक्षण में पाई गई कमियों का इन्द्राज उनकी शिकायती पुस्तिका में दर्ज किया गया परंतु अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ। जिला कलक्टर ने इस पर कहा कि भविष्य में ऐसी रिपोर्ट उन्हें भिजवायें जिस पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।
पुष्कर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया ने कहा कि अनुदानित गैस सिलैंडर के संबंध में नये आदेश अभी लागू नहीं हुए है इसके बावजूद पुष्कर की गैस एजेन्सी ने बढ़े हुए दाम लेना शुरू कर दिया है, आज ही गैस एजेन्सी ने गनाहेड़ा स्कूल को 755 रूपये 20 पैसे में सिलैंडर दिया है जिसका भुगतान स्कूल द्वारा चैक से किया गया।
जिला कलक्टर ने इस मामले को बहुत गंभीर बताते हुए जिला रसद अधिकारी से तत्काल जांच करने को कहा ।
जिला रसद अधिकारी ने बैठक में बताया कि आगामी दो माह बाद केरोसिन की अनुदान राशि उपभाक्ताओं के बैंक खातों में सीधे जयपुर से जमा करा दी जायेगी । उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों से केरोसिन प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं के खाते उन बैंकों में खुलवाने को कहा है जहां ऑन लाईन राशि जमा हो सके । बैठक में ब्यावर, अजमेर, केकड़ी, पीसांगन, सरवाड़, भिनाय के उपखंड अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
समिति की सदस्य एवं पंचायत समिति पीसांगन की प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा ने बताया कि उनकी पंचायत समिति में तीन उपखंड अधिकारी पीसांगन, श्रीनगर व अजमेर का क्षेत्र आता है परंतु प्रत्येक माह के आखिरी शुक्रवार को होने वाली पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी एवं सभी उपखंड अधिकारी भाग नहीं ले पाते । उन्होंने पंचायत समिति की बैठक की तिथि बदलने और तीनों उपखंड अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को भाग लेने हेतु पाबंद करने का अनुरोध किया।

error: Content is protected !!