राज्य स्तरीय कला उत्सव में हुई रंगारंग प्रस्तुतियां

जीवंत हुई राजस्थानी लोक कलाएं
अजमेर, 24 अक्टूबर। राज्य स्तरीय कला उत्सव 2016 के अन्तर्गत सोमवार को जवाहर रंगमंच एवं सावित्राी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रमों में राजस्थान के समस्त जिलों की लोक कलाएं जीवंत हो उठी।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के समन्वयक राम निवास गालव ने बताया कि उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत थे। समारोह की अध्यक्षता सहायक राज्य परियोजना निदेशक एम.पी गर्ग ने की। श्री गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि रमसा द्वारा इस तरह के कार्येक्रमों के आयोजन करने से राजस्थान की कला एवं संस्कृति का विकास होगा। जिलों के प्रमुख कलाकार एक स्थान पर एकत्रित होकर दूसरे जिलों की कलाओं से नई सीख लेकर नया सजृन करेंगे। जिलों के स्थानीय बोली एवं भाषा से संबद्ध कार्यक्रमों के द्वारा राजस्थान की सांस्कृतिक परम्पराएं सुदृढ़ होगी। लोक कलाकारों का उत्साह, उनका कला के प्रति समर्पण स्थानीय कला को नई ऊचाइंया प्रदान करेंगे। पर्यावरण संरक्षण पर आधारित कार्यक्रमों से समाज को पर्यावरण के प्रति जागरूकता प्रदान करेगा।
उन्होंने बताया कि कला उत्सव के प्रथम दिवस सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में 33, दृश्य कला प्रतियोगिता में 22 तथा गायन प्रतियोगिता में 24 जिले के कलाकार दलों ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस उत्सव के दूसरे दिन प्रातः 9 बजे जवाहर रंगमंच में नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा। कला उत्सव का समापन समारोह सायं 4 बजे सम्पन्न होगा। समापन समारोह के मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. बी.एल. चैधरी, विशिष्ट अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा तथा अध्यक्ष जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया होंगे। कला उत्सव के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दलों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 11 हजार की नगद राशि प्रदान की जाएगी। नगर निगम अजमेर के तत्वावधान में कलाकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!