नए किसान सदस्यों को ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण

अभियान का आगाज कल अजमेर से
अजमेर, 30 जून। सहकारिता विभाग द्वारा अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर कल एक जुलाई से नए किसान सदस्यों को ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण अभियान अजमेर से शुरू होगा। यह अभियान 31 मार्च, 2018 तक चलेगा और प्रदेश के 3 लाख नए सदस्यों को फसली ऋण देकर लाभान्वित किया जाएगा।
सहकारिता मंत्राी श्री अजय सिंह किलक ने बताया कि कल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में इस अभियान की शुरूआत होगी। कार्यक्रम के अध्यक्ष राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट होंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव, शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम, श्री सुरेश सिंह रावत, विधायक श्री भागीरथ चैधरी, श्री शंकर सिंह रावत, श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, अजमेर जिला दुग्ध सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री रामचंद्र चैधरी, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, प्रबंध निदेशक शीर्ष बैंक श्री विद्याधर गोदारा एवं प्रो. बी.पी.सारस्वत रहेंगे। इनके अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, किसान एवं सहकार जन भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।
श्री किलक ने बताया कि जिन नए सदस्यों को फसली ऋण दिया जाएगा, ये वे सदस्य होंगे जिन्हें सदस्य बनने के बाद एक बार भी फसली ऋण नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि एक जुलाई को सभी जिलों में विशेष शिविरों के माध्यम से नए सदस्य किसानों को ऋण वितरण किया जाएगा। ऋण वितरण स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।
उन्होंने बताया कि 27 जून तक प्रदेश के 16 लाख से अधिक किसानों को खरीफ सीजन के लिए निर्धारित लक्ष्य 9 हजार करोड़ रुपये के विरूद्ध 6 हजार 788 करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज मुक्त फसली ऋण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण होगा।

पटवार परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच 3 जुलाई से
अजमेर, 30 जून। सीधी भर्ती पटवार परीक्षा- 2015 में सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच राजस्व मण्डल में 3 जुलाई से की जाएगी।
राजस्व मण्डल की निबंधक श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि सीधी भर्ती पटवार परीक्षा में चयनित अभ्यार्थियों के मूल दस्तावेजो की जांच अजमेर स्थित राजस्व मण्डल राजस्थान में 3 जुलाई से 14 जुलाई तक कार्य दिवसों में प्रातः 11 बजे से 5 बजे तक की जाएगी। अभ्यर्थी को मूल प्रमाण पत्रों के साथ स्वयं उपस्थित होकर दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। इस अवधि में प्रत्येक दिवस पर उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों की सूचना एक जुलाई से राजस्व मण्डल की वैबसाइट बीओआर डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर देखी जा सकती है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने की जनसुनवाई
अजमेर, 30 जून। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा द्वारा जिला परिषद के पं.दीनदयाल उपाध्याय सभागार में शुक्रवार को महिला जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में जिले की महिलाओं ने विभिन्न मुद्दो पर अपनी समस्याएं रखी। इनका निस्तारण करने के लिए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। जनसुनवाई में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल भी उपस्थित थे।
श्रीमती शर्मा ने निर्देशित किया कि महिलाओं की समस्याओं के निस्तारण प्राथमिकता के साथ किए जााने चाहिए। महिला थाने में किसी महिला के द्वारा प्रकरण लेकर आने पर उसकी तुरन्त एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। महिलाओं के उत्पीड़न से जुड़े हुए प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करके महिला को राहत प्रदान की जानी चाहिए।
श्रीमती शर्मा ने कहा कि अजमेर जिले में महिलाओं की स्थिति ज्यादा ठीक है। जिले में महिलाओं द्वारा सामान्य प्रवृति के प्रकरण जनसुनवाई में रखे। आयोग के द्वारा प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लाने के लिए जिला स्तर पर जनुसनवाई आयोजित की जा रही है। पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी मौके पर उपस्थित होने से पीड़ित महिला की बात सुनकर हाथो हाथ निर्देश प्रदान किए गए।
उन्होंने बताया कि आयोग के द्वारा राज्य की महिलाओं को राहत प्रदान करने के लिए कई प्रकार के नवाचार किए जा रहे है। इनके अन्तर्गत प्रत्येक जिले में जिला महिला मंच बनाए जाएंगे। इसमें सामाजिक कार्यकर्ता एवं विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। आयोग को जिले में महिला उत्पीड़न की घटनाओं की त्वरित जानकारी इससे प्राप्त होगी। साथ ही सही तथ्यात्मक रिपोर्ट प्राप्त करने में भी आसानी रहेगी। आयोग के द्वारा युवाओं के बीच में प्रीमैरिज काउंसलिंग आरम्भ की गई है।
उन्होंने बताया कि आयोग के द्वारा युवाओं में विधिक जागरूकता उत्पन्न करने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं ने कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। गांव में महिलाओं से जुड़े हुए मुद्दों का स्थानीय स्तर पर समाधान निकालने के लिए ग्राम स्तरीय महिला पंचायत का गठन किया जाएगा। यह पंचायत स्थानीय सरपंच की अध्यक्षता में कार्य करेगी। इसमें 2 महिला वार्डपंच, ग्राम सेवक एवं साथिन अथवा आशा सहयोगिनी को शामिल किया जाएगा। महिला पंचायत के द्वारा प्रत्येक महिने की 20 तारीख को बैठक कर सुनवाई की जाएगी। इसमें विचार किए गए प्रकरणों को स्थानीय स्तर पर निस्तारित किया जाएगा। महिला पंचायत के कार्यक्षेत्रा में नहीं आने वाले एवं निस्तारित नहीं होने वाले प्रकरणों को आयोग के पास भेजा जाएगा।
उन्होंने बताया कि आयोग के द्वारा जनसुनवाई में 38 प्रकरणों को सुनकर त्वरित निस्तारण के निर्देश प्रदान किए गए। आयोग महिलाओं को राहत पहुंचाने के लिए तेजी से कार्य कर रहा है। बकाया प्रकरणों की संख्या 32 हजार से घटकर लगभग 5 हजार रह गई है। इन्हें भी जल्द निस्तारित कर महिलाओं को राहत दी जाएगी।
इस अवसर पर आयागे सदस्य डाॅ. नीता भार्गव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सेंगवा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर, सीओ श्रीमती अदिति, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नितेश यादव उपस्थित थे।

सहकारिता मंत्राी शनिवार को अजमेर में
अजमेर, 30 जून। सहकारिता एवं गोपालन मंत्राी श्री अजय सिंह शनिवार एक जुलाई को दोपहर 12.15 बजे अजमेर पुहंचेंगे। वे यहां माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह, नए सदस्य काश्तकारों को ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। सहकारिता मंत्राी दोपहर पश्चात 2.30 बजे पंचायत समिति श्रीनगर के गांव नरवर जाएंगे तथा वहां नव गठित ग्राम सेवा सहकारी समिति का शुभारम्भ एवं नवनिर्मित गोदाम का लोकार्पण तथा नए सदस्यों को फसली ऋण वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। वहां से वे पंचायत समिति सिलोरा के डींडवाड़ा जाएंगे। जहां नवनिर्मित गोदाम का लोकार्पण एवं नए सदस्यों को फसली ऋण वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

बीस सूत्राी कार्यक्रम की बैठक 3 जुलाई को
अजमेर, 30 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में बीस सूत्राी कार्यक्रम द्वितीय स्तर समिति की बैठक 3 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा ने दी।

लोकायुक्त 5 को लेंगे बैठक
अजमेर, 30 जून। लोाकायुक्त न्यामूर्ति श्री एस.एस.कोठारी आगामी 5 जुलाई बुधवार को अपरान्ह 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेंगे। बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित लोकायुक्त प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

राजस्व अधिकारियों की बैठक कल
अजमेर, 30 जून। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक शनिवार एक जुलाई को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने यह जानकारी दी।

आईटीआई में प्रवेश 3 जुलाई तक
अजमेर, 30 जून। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आॅन लाइन प्रवेश के लिए 3 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के उपप्रधानाचार्य श्री रामनिवास ने बताया कि राजकीय आईटीआई में आॅन लाइन प्रवेश के लिए 9 जून से आवेदन आरम्भ किए गए थे। आवेदन की अंतिम तिथि 27 जून से बढ़ाकर 3 जुलाई की गई है। अभ्यर्थी विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए ई-मित्रा के माध्यम से आॅन लाइन आवेदन कर सकते है।

जीएसटी लागू होने पर एक जुलाई को होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम
प्रधानमंत्राी एवं मुख्यमंत्राी वेबकास्ट के द्वारा करेंगे सम्बोधित
अजमेर, 30 जून। राष्ट्र में जीएसटी लागू होने के उपलक्ष्य में जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शनिवार एक जुलाई को सायं 5 बजे से सूचना केन्द्र में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे वेबकास्ट के द्वारा सम्बोधित करेंगे।
वाणिज्यक कर विभाग के उपायुक्त श्री दिनेश गुप्ता ने बताया कि एक जुलाई से सम्पूर्ण देश में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू हो रहा है। इस उपलक्ष्य में शनिवार को विशेष कार्यक्रम में आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रभारी मंत्राी, जिला कलक्टर, कर सलाहकार संघ, व्यापार संघ एवं विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी भाग लेंगे। कार्यक्रम में स्थानीय वक्ताओं के संबोधन के पश्चात पाॅवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के द्वारा जीएसटी के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। उपस्थिति विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों की शंकाओं का समाधान भी किया जाएगा। वेबकास्ट के द्वारा प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे कार्यक्रम को सम्बोधित करेगे।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017
ग्राम पंचायतों में 15 जुलाई तक लगने वाले शिविरों का कार्यक्रम तय
अजमेर, 30 जून। जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वारा 2017 की अवधि 15 जुलाई तक बढ़ाए जाने के फलस्वरूप ग्राम पंचायतवार श्ाििवरों का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि यह शिविर 3 जुलाई सोमवार को रूपनगर, काढ़ा, खरवा एवं सुरसुरा में आयोजित होगा। जबकि 4 जुलाई अरड़का, गनाहेड़ा, भटियानी, मकरेड़ा, जवाजा, बोगादीत, देवगांव, हरराजपुरा, शेरगढ़ एवं बहारू में आयोजित होगा। 5 जुलाई को पालरा, तबीजी, डोडियाना, टाटगढ़, बाड़ी, राताकोट में आयोजित होगा। 6 जुलाई को तिलोरा, भवानीखेड़ा, कालेसरा, सुहावा, टिकावड़ा, सदारा एवं पडांगा में , 7 जुलाई को नरवर, नांद, दांतड़ा, ब्यावरखास, मालातो की बेर, नयागांव, भगवंतपुरा, सिदावल तथा नवां में , 10 जुलाई को कानस, भावशिया, रामपुरा दाबला, सरवीना, बराखन, कालेडाकृष्ण गोपाल, लोलवा तथा हिंगोनया में, 11 जुलाई को बडलिया, बूबानी, बुधवाड़ा, नयानगर, आसन, पाटन, शेरगढ़ में, 12 जुलाई को बबायचा, कड़ेल, नागेलाव, अरांई, मेहरूकलां, मसूदा, फतेहगढ़, एकलसिंहा, तहसील रूपनगढ़ में, 13 जुलाई को घूघरा, राजोसी, पीसांगन, शाहपुरा बीचडली, दादिाया, खवास एवं झाक में, 14 जुलाई को नारेली, देवनगर, भटसूरी, दौलतगढ़ सिंहा, नृसिंहपुरा, बंजारी, गोठियाना में तथा 15 जुलाई शनिवार को खोरी में शिविर आयोजित होंगे।

नसीराबाद में सर्वाधिक 150 मीमी वर्षा दर्ज
अजमेर, 30 जून। जिले में जिले में शुक्रवार प्रातः समाप्त हुए गत 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा नसीराबाद में 150 मीमी वर्षा दर्ज की गई। यहां अब तक कुल 250 मीमी वर्षा हो चुकी है। जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीनगर में 56, किशनगढ़ में 54, पुष्कर में 48, बांदरसिंदरी में 32, बूढ़ा पुष्कर में 38, रूपनगढ़ में 24, अरांई में 21, मसूदा में 5, सरवाड़ में 3, टाटगढ़ में 4, पीसांगन में 17 तथा अजमेर में 4 मीमी वर्षा दर्ज की गई।

error: Content is protected !!