विशेष योग्यजन शिविर के पंजीयन हो सकेंगे अन्य दस्तावेजों से भी

अजमेर, 3 अगस्त। पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के अन्तर्गत पंजीयन के लिए अन्य दस्तावेजों का भी उपयोग किया जा सकेगा।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों के पंजीयन के लिए मूल निवास एवं आय प्रमाण पत्रा की आवश्यकता होती है। पंजीयन के लिए मूल निवास प्रमाण पत्रा के अभाव में ड्राईविंग लाइसेंस, राशन कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्रा मे से किसी एक दस्तावेज को भी संलग्न किया जा सकेगा। आय प्रमाण पत्रा के रूप में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित स्वयं की घोषणा आधरित आय प्रमाण पत्रा को अपलोड किया जा सकता है।

प्रदर्शित नहीं होंगे तम्बाकू उत्पाद
अजमेर, 3 अगस्त। जिले में समस्त तम्बाकू उत्पादों का ब्रिकी के लिए खुला प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अजमेर डाॅ. के.के. सोनी ने बताया कि तम्बाकू उत्पादो को इस तरीके से प्रदर्शित नही किया जा सकेगा। इससे 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को तम्बाकू उत्पाद सुलभता से उपलब्ध नहीं हो सकेंगेे। इस संबध मे प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा परिपत्रा जारी किया है। कोटपा एक्ट की धारा 6 क के संशोधित नियम के अनुसार किसी भी तम्बाकू उत्पाद विक्रेता द्वारा किसी भी तम्बाकू उत्पाद बिक्री केन्द्र पर प्रदर्शित नही किया जा सकता है।

नलू में रात्रि चैपाल शुक्रवार को
अजमेर, 3 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को सिलोरा पंचायत समिति की नलू ग्राम पंचायत में सायं 5 बजे से रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान किए जाएंगे।

आईटीआई में इंटरनल स्लाईडिंग एवं मैन्यूअल काउंसलिंग के लिए आवेदन 4 अगस्त तक
अजमेर, 3 अगस्त। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेशित अभ्यर्थियों के द्वारा इंटरनल स्लाईडिंग एवं मैन्यूअल स्लाईडिंग के लिए आवेदन 4 अगस्त को सांयं 5 बजे तक करवाए जा सकते है। चैपाल में समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित होंगे।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधनाचार्य श्री नरेश शर्मा ने बताया कि जिन अभ्यार्थियों का प्रवेश आॅन लाइन प्रक्रिया द्वारा वांछित व्यवसाय में हुआ है तथा वे अन्य रिक्त व्यवसाय में प्रवेश नहीं चाहते है। ऐसे अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेजों 4 अगस्त सायं 5 बजे तक जमा करवा सकते है। आॅनलाइन प्रक्रिया में आंवटित व्यवसाय के स्थान पर यदि कोई अभ्यर्थी इन्टरनल स्लाईडिंग द्वारा संस्थान में रिक्त रहे व्यवसाय में प्रवेश चाहता है तो वह निर्धारित प्रपत्रा में अपना आवेदन पत्रा मय समस्त दस्तावेजों की प्रति के 4 अगस्त सांय 5 बजे तक जमा करवा सकते है। इन अभ्यार्थियों को 5 अगस्त को संस्थान में प्रातः 11 बजे इन्टरनल स्लाईडिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा। इस प्रक्रिया से इच्छित व्यवसाय आंवटन उपरान्त 5 अगस्त को ही समस्त मूल दस्तावेज जमा कराने होंगे। इन्टरनल स्लाईडिंग प्रक्रिया उपरान्त शेष रहे प्रवेश स्थानों पर मैनुअल प्रक्रिया से 10 अगस्त सायं 5 बजे तक प्राप्त आवेदन पत्रों मे से मेरिट के आधार पर 12 अगस्त प्रातः 10 से प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश काउंसलिंग के लिए पृथक से कोई सूचना नहीं भिजवाई जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी 12 अगस्त को प्रातः 10 समस्त मूल दस्तावेजों मय निर्धारित फीस के साथ काउंसलिंग के लिए उपस्थित होंगे। अभ्यर्थी द्वारा स्ववित्तपोषित व्यवसाय चुनने पर शेष फीस भी मौके पर जमा करानी होगी।
उन्होंने बताया कि राजकीय संस्थानों में नियमित योजना मे किसी भी व्यवसाय में 5 अथवा 5 से कम प्रशिक्षणार्थियों के प्रवेश होने एवं स्ववित्तपेाषित योजना मे संचालित प्रवेश क्षमता 26,21 अथवा 16 के व्यवसायों में क्रमशः 20,16 अथवा 12 से कम प्रशिक्षणार्थियों के प्रवेश होने पर उस व्यवसाय का संचालन नहीं किया जाएगा। प्रवेशित प्रशिक्षणार्थियों को उनके द्वार जमा करवाया हुआ पंजीयन शुल्क के अतिरिक्त सभी शुल्क लौटा दिए जाएंगे। ऐसे प्रवेशित अभ्यर्थियों को उनकी सहमति से उसी संस्थान में किसी अन्य व्यवसाय में इन्टरनल स्लाईडिंग की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि स्ववित्तपोषित व्यवसाय में प्रवेशित अभ्यर्थी उसी संस्थान में उपलब्ध नियमित व्यवसाय में प्रवेशित अभ्यर्थी उसी संस्थान में उपलब्ध स्ववित्तपोषित व्यवसाय में परिवर्तन कर सकते है, लेकिन इसके लिए नियमानुसार शुल्क देय होगा।

न्यायिक प्रकरणों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त
अजमेर 03 अगस्त । जिले के विभिन्न न्यायिक प्रकरणों के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया नियुक्त प्रभारी अधिकारी विभिन्न न्यायिक प्रकरणों से संबंधित दस्तावेजों के साथ राजकीय अभिभाषक से सम्पर्क करेंगे। न्यायालय के समक्ष नियत अवधि में प्रत्युत्तर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे। न्यायालय के द्वारा पारित निर्णय एवं आदेश के संबंध में निर्धारित समयावधि में जिला प्रशासन को अवगत कराएंगे। इस पर अपील अथवा नोअपील के संबंध में प्रभारी अधिकारी एवं अभिभाषक की राय के साथ सूचना भेजेंगे। प्रकरणों का सम्पूर्ण विवरण न्याय विभाग के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार लाइट्स पोर्टल पर अपलोड करेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा इसे गम्भीरता से नहीं लेने पर राजकीय सेवा नियमों के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी।

पंजाब राज्यपाल के यात्रा कार्यक्रम के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर 03 अगस्त । पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनौर की 4 से 5 अगस्त की प्रस्तावित यात्रा के लिए अजमेर में उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री अंकित कुमार सिंह को जिला मजिस्ट्रेट ने कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 03 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 284, श्रीनगर 220, गेगल में 165, पुष्कर में 227, गोविन्दगढ़ में 175, बूढ़ा पुष्कर में 150, नसीराबाद में 445, पीसांगन में 244, मांगलियावास में 331, किशनगढ़ में 263, बांदरसिदरी में 211.5, रूपनगढ़ में 384, अराई मंे 409, ब्यावर में 569 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 270, टाॅटगढ़ में 485, सरवाड़ में 219, केकड़ी में 326, सावर में 183, भिनाय में 253, मसूदा में 370.5, बिजयनगर में 447, नारायणसागर में 316 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 308.04 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 03 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.2, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 2.2, शिविसागर न्यारा 7, पुष्कर में 6.5, राजियावास में 1.7, मकरेड़ा मे 9.9, अजगरा में 1.2, ताज सरोवर अरनिया में 4, पारा में 2.9, नारायण सागर खारी में 1.7, देह सागर बडली में 4.6 तथा मान सागर जोताया में 2.4 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.6, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.6, खीरसमंद रामसर में 2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 2.10, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.1, जवाजा तालाब में 2.3, काली शंकर तालाब मे 2.7, देलवाड़ा तालाब मे 3.8, छोटा तालाब चाट में 4.5, बूढ़ा पुष्कर में 5.1, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.4, सुरखेली सागर अरांई में 3, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 2, बांके सागर सरवाड़ में 6.6 फीट, सावर सागर दोथली में 1.10 तथा नया सागर मोठी में 1.15 फीट पानी है।

error: Content is protected !!