पूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए छात्रावृति आवेदन आमंत्रित

अजमेर, 08 अगस्त। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड नई दिल्ली द्वारा हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिकों, विधवाओं के आश्रित बच्चों के लिए छात्रावृति आवेदन आमंत्रित किए गए है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर आशुतोष शर्मा ने बताया कि सभी पूर्व सैनिक एवं पूर्व सैनिकों की विधवाएं अपने नजदीकी ई-मित्रा केन्द्रों पर जाकर केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वैबासाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू . केएसबी . जीओवी . इन ( ) पर आवेदन करें। कक्षा एक से 9 एवं 11 के विद्यार्थियों के लिए छात्रावृति के आवेदन की अन्तिम तिथि 30 सितम्बर 2017, कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 अक्टूबर 2017 तथा अन्डर ग्रेज्युशन के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2017 रखी गई है।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कन्या विवाह के लिए 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता, प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त मकान की मरम्मत के लिए सहायता एवं चिकित्सा सहायता के लिए घटना या कार्यक्रम के 6 माह तक ही आवेदन किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कार्यालय के नोटिस बोर्ड या कार्यालय के फोन नम्बर 0145- 2627972 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

विधनानसभा की स्थानीय निकाय और पंचायतीराज संस्थाओं संबंधी समिति कल ब्यावर और अजमेर में
अजमेर, 08 अगस्त। विधानसभा की स्थानीय निकाय एवं पंचायतीराज संस्थाओं संबंधी समिति कल दोपहर 12 बजे ब्यावर आएगी। समिति यहां कामकाजी महिला आश्रम का निरीक्षण करेगी। इसके पश्चात समिति दोपहर 2 बजे अजमेर आएगी। समिति यहां नगर निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर विवाह समारोह स्थल की जानकारी लेगी। समिति फायर ब्रिगेड केन्द्रों का निरीक्षण करेगी। रात्रि विश्राम के पश्चात समिति 10 अगस्त को प्रातः 11 बजे मकराना के लिए रवाना हो जाएगी।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 10 अगस्त को
अजमेर, 08 अगस्त। जिला जन अभियोग एवं सकर्तता समिति की बैठक 10 अगस्त को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी।

डीएलसीसी की बैठक 24 अगस्त को
अजमेर, 08 अगस्त। अग्रणी बैंक की जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलसीसी) एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलआरसी) की बैठक 24 अगस्त को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अग्रणी जिला प्रबंधक आर .सी टेलर ने दी।

उचित मूल्य दुकानों के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित
अजमेर, 08 अगस्त। जिले में रिक्त उचित मूल्य दुकानों के आवंटन एवं प्रतीक्षा सूची तैयार करने के लिए 25 अगस्त तक आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है।
जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा ने बताया कि उचित मूल्य दुकानों के कम्प्यूटरीकरण करने एवं दुकानों में महिला स्वयं सहायता समूहों तथा सहकारी समितियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए रिक्त उचित मूल्य की दुकानों का आवंटन एवं प्रतीक्षा सूची तैयार करने के लिए आवेदन पत्रा आंमत्रित किए जा रहे है। आवेदन पत्रा के निर्धारित प्रारूप को जिला रसद कार्यालय से प्राप्त कर 25 अगस्त को सायं 5 बजे तक जमा करवाया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रा के लिए आवेदक को संबंधित दुकान के अधिकारिता क्षेत्रा में स्थित वार्ड मे से किसी एक वार्ड का निवासी होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रा के लिए आवेदक को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए। उचित मूल्य की दुकान वाले वार्ड के अभ्यर्थी को वरियता प्रदान की जाएगी। आवेदक की आयु आवेदन पत्रा प्राप्त करने की अन्तिम तिथि को 21 से 45 के मध्य होनी चाहिए। आवेदक स्नातक एवं आरकेसीएल अथवा उसके समकक्ष सरकारी संस्थान का तीन माह का बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए। आवेदक को अन्नपूर्णा भण्डार के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्ड पूर्ण करने आवश्यक है। इसके संबंध में दुकान का नक्शा, स्वामीत्व एवं किराएनामे के दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। आवेदक को एक जनवरी 2015 के पश्चात 2 से अधिक संतान होने पर वह आवंटन के लिए पात्रा नहीं होगा।
उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा जिला रसद कार्यालय से 100 रूपए का भारतीय पोस्टल आॅडर जमा कर प्राप्त किया जा सकता है। निर्धारित प्रारूप में समस्त दस्तावेजों के साथ प्राप्त आवेदन पत्रों को सलाहकार समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। सलाहकार समिति की अभिशंषा के अनुसार कार्यवही की जाएगी। आवंटन सलाहकार समिति की अभिशंषा के अनुसार चयनित आवेदनकर्ता के आवेदन पत्रा, उचित मूल्य दुकान तथा गोदाम के ब्लूप्रिन्ट के नक्शों के अनुसार मौके की जांच रिपोर्ट की जाकर आवेदन पत्रों के साथ संलग्न दस्तावेजों की सत्यता एवं उचित मूल्य दुकान के स्थान एवं गोदाम की उपयुक्तता के संबंध में संबंधित प्रवर्तन अधिकारी, प्रवर्तन निरीक्षक द्वारा स्पष्ट टिप्पणी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि आवेदक को इस बात का घोषणा पत्रा देना होगा कि आवेदक पूर्व में ईसी एक्ट के तहत दण्डित नहीं हुआ है, दुकान का संचालन स्वयं करेगा, उसके परिवार में अन्य दुकान नहीं है, विधिक रूप से अयोग्य नहीं हो, निर्वाचित जनप्रतिनिधि एवं दिवालिया नहीं है। उसे दो संतानों के संबंध भी घोषणा पत्रा देना होगा। प्रस्तावित दुकान का नक्शा प्रवर्तन अधिकारी या निरीक्षक के द्वारा संविक्षा के समय प्रमाणित किया जाएगा। आवेदक द्वारा संबंधित तहसीलदार द्वारा जारी न्यूनतम एक लाख रूपए का हैसियत प्रमाण पत्रा प्रस्तुत किया जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूह के लिए कार्यक्रम अधिकारी महिला अधिकारिता की अभिशंषा सहित समूह की वित्तीय हैसियत न्यून्तम 25 हजार रूपए होना आवश्यक होगा।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में कार्यरत समस्त प्राधिकृत उचित मूल्य दुकानदार एक वर्ष की अवधि में कम्प्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षण का प्रमाण पत्रा प्रस्तुत करेंगे। द्वितीय वरियता के अन्तर्गत चयनित उचित मूल्य दुकानदार की कार्य अवधि अधिकतम 60 वर्ष की आयु तक होगी। व्यक्तिगत आवेदक को कार्यशील शौचालय होने का अन्डरटेकिंग देना होगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर तहसील में रिक्त 10 एवं नवसृजित 4 दुकानों के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है। इसी प्रकार पुष्कर में 2 एव 4, नसीराबाद में 7 एवं 4, किशनगढ़ में 5 एवं 7, रूपनगढ़ मे ंएक एवं 3, पीसांगन में 13 एवं 3, विजयनगर में 4 एवं एक तथा भिनाय में 7 एवं 3 रिक्त एवं नवसृजित दुकानों का आवंटन किया जाएगा। अरांई में 2 एवं सरवाड़ में एक दुकान नई प्रस्तावित है। मसूदा में 3, ब्यावर में 13, टांटोटी में 2, केकड़ी में 3 एवं सांवर में 2 उचित मूल्य की दुकाने रिक्त है।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 08 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 284, श्रीनगर 245, गेगल में 165, पुष्कर में 235, गोविन्दगढ़ में 185, बूढ़ा पुष्कर में 150, नसीराबाद में 475, पीसांगन में 261, मांगलियावास में 347, किशनगढ़ में 264, बांदरसिदरी में 211.5, रूपनगढ़ में 386, अराई मंे 425, ब्यावर में 580 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 272, टाॅटगढ़ में 485, सरवाड़ में 264, केकड़ी में 422, सावर में 223, भिनाय में 355, मसूदा में 384.5, बिजयनगर में 463, नारायणसागर में 333 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 329.04 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 08 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.2, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 2.1, शिविसागर न्यारा 6.11, पुष्कर में 6.4, राजियावास में 1.6, मकरेड़ा मे 9.9, अजगरा में 1.2, ताज सरोवर अरनिया में 3.10, पारा में 2.10, नारायण सागर खारी में 1.6, देह सागर बडली में 4.6 तथा मान सागर जोताया में 3 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.5, खानपुरा तालाब 1.9, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 1.11, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 2.4, पुराना तालाब बलाड़ मे 2.11, जवाजा तालाब में 2.2, काली शंकर तालाब मे 2.6, देलवाड़ा तालाब मे 3.4, छोटा तालाब चाट में 4.2, बूढ़ा पुष्कर में 5, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.2, सुरखेली सागर अरांई में 2.11, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 2.9, बांके सागर सरवाड़ में 6.4 फीट, सावर सागर दोथली में 1.10 तथा नया सागर मोठी में 1.15 फीट पानी है।

error: Content is protected !!