अजमेर डेयरी की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 22 को

वर्ष 2018-19 का 700 करोड़ का बजट प्रस्तावित
अजमेर, 7 सितम्बर। अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि., अजमेर की 27 वीं वार्षिक आमसभा आगामी 22 सितम्बर को प्रातः 11.00 बजे, जवाहर रंगमंच पर आयोजित की जाएगी। जिसमें जिले के 700 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्ष भाग लेगें। आमसभा में वर्ष 2018-19 के लिए 700 करोड़ रू. के बजट प्रस्तावों को पारित किया जाएगा। आमसभा के पश्चात् दोपहर 1.00 बजे आजाद पार्क, अजमेर में सरस महाकुम्भ का आयोजन भी प्रस्तावित हैं।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने बताया कि 22 सितम्बर 2017 को सुबह 11 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक जवाहर रंगमंच पर अजमेर डेयरी की आम सभा होगी। आमसभा में सात सौ दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के प्रतिनिधि भाग लेगें। इस अवसर पर एक साल के लेखे-जोखे, गत वर्ष के बजट, खर्च एवं आगामी वित्तीय वर्ष 2018-19 के करीब सात सौ करोड़ रू. के बजट का अनुमोदन किया जाएगा। जिसके आधार पर डेयरी का व्यय निर्धारित होगा। इस दौरान वित्तीय वर्ष 2015-16 के आॅडिट आक्षेपो की अनुपालना की जाएगी। श्री चैधरी ने बताया कि जिले में पशुधन की कंरट से मृत्यु होने पर, किसी भी वाहन दुर्घटना अथवा बाडे में आग से मृत्यु होने पर पशुपालक को भैंस पर 25000/- रू. एवं गाय पर 15000/- की आर्थिक सहयोग देने का प्रस्ताव पास किया जाएगा। इसके लिए पुलिस में एफआईआर दर्ज होनी जरूरी होगी तथा पटवारी/तहसीलदार का प्रमाणन किया हुआ होना जरूरी होगा।
श्री चैधरी ने बताया कि आमसभा के दौरान एक अक्टूबर 2017 से पशुपालकों के लिए सरस डेयरी की ओर से आरोग्य बीमा योजना लागू करने का प्रस्ताव है। गत वर्ष में हुए अध्यक्ष व संचालक मण्डल के व्यय का अनुमोदन किया जाएगा। आमसभा द्वारा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के वित्तीय वर्ष 2016-17 के अर्जित लाभांश, बोनस दुग्ध के भाव से वितरित करने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। संघ की हिस्सा राशि 30 करोड़ रू. से बढ़ाकर 50 करोड़ रूपए करने का प्रस्ताव भी शामिल है। इसके अलावा आम सभा इस बैठक के दौरान 16 प्रस्ताव पास किए जाएगे।
सरस महाकुंभ – आजाद पार्क, अजमेर में होगा
श्री चैधरी ने बताया कि आमसभा के बाद दोपहर 1.00 बजे से आजाद पार्क में सरस महाकुंभ का आयोजन भी प्रस्तावित हैं। जिसे मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की स्वीकृति के बाद आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य सभा, सांसद, श्री भूपेन्द्र जी यादव, करेगे। जिसमें जिले के मंत्राी, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि शामिल होगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री दिलीप रथ, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबन्ध संचालक श्री अशोक डलवाई एवं राजस्थान को-आॅपरेटिव डेयरी फैडरेशन के प्रबन्ध संचालक श्री राजेश यादव शामिल होगे। उन्होंने बताया कि इसी दिन एनसीडीसी द्वारा 253 करोड़ रू. के स्वीकृत ऋण के अन्तर्गत अजमेर डेयरी के 10 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता के प्रोसेसिंग प्लांट एवं 30 एमटी प्रतिदिन क्षमता के पाउड़र प्लांट के भूमि पूजन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में भारत सरकार के राष्ट्रीय डेयरी विकास परियोजना के अन्तर्गत अजमेर डेयरी की स्वीकृत 12 करोड़ 95 लाख रू. की स्वीकृत परियोजना एवं राष्ट्रीय डेयरी योजना के अन्तर्गत सात करोड़ रू. की योजना का शुभारम्भ कराया जायेगा। तीनों योजनाओं में 274 करोड़ रू. की लागत लायेगी। एनपीडीडी एवं एनडीपी द्वितीय योजना के अन्तर्गत 20 करोड रू. के लागत की 500 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां पर आॅटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट 1.50 लाख रू. एवं 250 बीएमसी वाली समितियों पर मिलावट की जांच करने वाली 3.0 लाख रू. की लागत की मिल्कोस्क्रीन (डेनमार्क निर्मित) मशीन उपलब्ध करवाई जावेगी। इसके अतिरिक्त जिले के पशुपालको को नस्ल सुधार, पशुआहार एवं चारा पद्धति की नवीनतम तकनीक की जानकारी देने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण देने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि अजमेर डेयरी दो वर्ष के भीतर डेनमार्क की पद्धति को पूर्ण रूप से अपना लेगी एवं देश के चुनिन्दा अत्याधुनिक डेयरी की श्रेणी में आ जायेगी।

error: Content is protected !!