यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लाॅटरी निकाली

अजमेर, 26 सितम्बर। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना – 2017
के अन्तर्गत वर्ष 2017 में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लाॅटरी निर्धारित कोटे के अनुसार बुधवार को अति. जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने निकाली ।
देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बच्चानी ने बताया कि अजमेर जिले में जिला कलक्टर परिसर में इस यात्रा हेतु गठित जिला स्तरीय समिति, मीडिया एवं चुनिंदा वरिष्ठजनो के समक्ष लाॅटरी निकाली गई। अजमेर जिले से हवाई जहाज के माध्यम से कुल 170 यात्रियों, रेल यात्रा के माध्यम से 648 यात्रियों कुल मिलाकर 818 यात्रियों को यात्रा के अन्तर्गत प्रस्तावित 13 तीर्थ स्थलों के लिए लाॅटरी के माध्यम से चयनित किया गया।
इस दौरान अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अजमेर दीप्ती शर्मा, पुलिस उप-अधीक्षक श्री राजेश मीणा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग श्री संजय जौहरी आदि भी उपस्थित थे।

स्वच्छता ही सेवा – स्वच्छता पखवाड़ा
ब्रहमा मंदिर, पुष्कर परिसर की सफाई की
अजमेर, 26 सितम्बर। स्वच्छता ही सेवा – स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के भारत पर्यटन कार्यालय, जयपुर द्वारा बुधवार को ब्रहमा मंदिर, पुष्कर परिसर तथा आस-पास की जगहों पर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया।
इस अभियान का आयोजन पर्यटन क्षेत्रा के विभिन्न संगठनों यथा खाद्य कला संस्थान, अजमेर, होटल मानसिंह, राजस्थान टूर्स प्रा. लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। अभियान के दौरान के छात्रों द्वारा स्वच्छता के विषय लघु नाट्य भी प्रस्तुत किया गया। अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यटन संवर्धन हेतु पर्यटन स्थलों को स्वच्छ रखना तथा जन साधारण को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना रहा।

पर्यटन दिवस पर लोक कला, संस्कृति एवं पर्यटन रैली 27 को
अजमेर 26 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस पर कैमल सफारी यूनियन पुष्कर द्वारा बुधवार 27 सितम्बर को लोक कला एवं पर्यटन पर आधारित रैली का आयोजन किया जाएगा।
ऊंट श्रृंगारक श्री अशोक टांक ने बताया कि रैली ऊंट बचाओ पर्यटन बढ़ाओं के उद्देश्य से ब्रह्मा मन्दिर से प्रारम्भ होगी। जो मुख्य बाजार होते हुए जयपुर घाट पहुंचेगी। रैली में श्रृंगारित ऊंट, कलाकार, देशी-विदेशी सैलानी होंगे। रैली समापन पर जयपुर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

स्थानीय संघ तोपदड़ा को मिली सम्मान शील्ड
अजमेर 26 सितम्बर। भारत स्काउट व गाईड राज्य परिषद का वार्षिक अधिवेशन कोटा में सम्पन्न हुआ। अधिवेशन में स्थानीय संघ तोपदड़ा को राज्य स्तर पर वर्षभर की गतिविधियों के समग्र मूल्यांकन के आधार पर सम्मान शील्ड प्रदान की गई।
स्थानीय संघ तोपदड़ा के सचिव ने बताया कि सम्मान शील्ड सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी श्री अरूण चतुर्वेदी एवं स्टेट चीफ कमीश्नर श्री जे.सी.मोहन्ती ने प्रदान की। सम्मान शील्ड को प्रभारी श्री आनन्द कुमार शर्मा, सचिव उम्मेद सिंह राठौड़, मण्डल सचिव के.जी.वैष्णव, बन्नालाल व गाईडर रेणु शर्मा ने प्राप्त किया।

नेत्र विशेषज्ञ एवं जीडीएमओ के लिए साक्षात्कार 9 को
अजमेर 26 सितम्बर। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गोल्फ कोर्स रोड अजमेर के संयूक्त अस्पताल में एक नेत्रा विशेषज्ञ डाॅक्टर तथा ग्रुप केन्द्र दो फाॅयसागर रोड पर एक जीडीएमओ के पदो को संविदा आधार पर भरने के लिए साक्षात्कार आगामी 9 सितम्बर को प्रातः 9 बजे आयोजित किए जाएंगे।
पुलिस उप महानिरीक्षक केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपेक्षित दस्तावेजो की मूल व छायाप्रति के साथ सादे पृष्ठ पर आवेदित पत्रा का नाम दर्शाते हुए निर्धारित तिथि को साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते है।

गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना
दो विकास कार्यों के लिए 30 लाख रूपए स्वीकृत
अजमेर 26 सितम्बर। गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना अन्तर्गत जिले में दो विकास कार्यों के लिए 30 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सराना ग्राम पंचायत में कब्रिस्तान की चारदीवारी निर्माण कार्य पर 15 लाख रूपए तथा जोताया ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चांदमा में 3 कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है।

सांसद मद से 11 लाख रूपए के 2 कार्य स्वीकृत
अजमेर 26 सितम्बर। सांसद स्थानीय क्षेत्रा विकास योजना अन्तर्गत सांसद श्री भूपेन्द्र यादव की अनुशंसा पर दो विकास कार्यों के लिए 11 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा लोहागल रोड में संचालित बालिका गृह नारी निकेतन व शिशु गृह के बाहर प्रतिक्षालय निर्माण के लिए 3 लाख रूपए तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मजीतीया ग्राम पंचायत भांवता में दो कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 8 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

जिले में बनेंगे 62 नए मतदान केन्द्र
जिले में मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण संबंधी बैठक सम्पन्न
अजमेर 26 सितम्बर। अजमेर जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण से संबंधी बैठक आज कलेक्ट्रेट सभागार में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता केन्द्रों के पुनर्गठन के बारे में जानकारी दी गई।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि आगामी चुनाव के लिए जिले में 62 नए मतदान केन्द्र बनाए जा रहे है। मतदाताओं की संख्या के अनुसार मतदान केन्द्र का पुनर्गठन किया जा रहा है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदान केन्द्रों के गठन के संबंध में सुझाव मांगे। बैठक में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

40 साल बाद मिला पट्टा
अजमेर 26 सितम्बर। यादराम सूटवाल को 1977 में खरीदे गए भूखण्ड का पट्टा लगभग 40 साल बाद शहरी जन कल्याण शिविर के माध्यम से प्रदान किया तो उसकी आंखे खुशी से भर आई।
रेलवे के कर्मचारी यादराम सूटवाल ने धौलाभाटा में 5 जनवरी 1977 को भूखण्ड खरीदा। आज घर में तीसरी पीढ़ी भी रह रही है। पट्टा बनाने की तमन्ना शहरी जन कल्याण शिविर में पूर्ण हुई। घर बनाने के 20 साल बाद भी उन्होंने एक बार पट्टा बनवाने का पुनः प्रयास किया। वकील एवं प्रोपर्टी सलाहकार से मिलकर फाइल बनाई और उसे संबंधित विभाग में जमा करवाया। पट्टे के इंतजार में श्री यादराम 2011 में सेवानिवृत्त हो गए। सेवानिवृत्ति के पश्चात भी उन्होंने पट्टे की कार्यवाही जारी रखी।
श्री यादराम ने 10 दिसम्बर 2012 को लगे शिविर में पट्टे के लिए पुनः फाइल लगायी। फाइल पर कार्यवाही होती रही। डिमांड नोट के आधार पर निर्धारित समयावधि में राशि जमा करवायी गई। राशि जमा करवाने के पश्चात श्री यादराम सूटवाल को प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना, प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने पट्टा वितरण किया। श्री यादराम केे 53 वर्षीय मानसिक विकलांग भाई एवं 10 वर्षीय बहुविकलांग पोती की पीड़ा को यह पट्टा शायद कुछ कम कर सके।

error: Content is protected !!